HomeHindi Storiesयात्री और पेड़ की कहानी | Short Story On Save Trees In...

यात्री और पेड़ की कहानी | Short Story On Save Trees In Hindi

शेयर करे

3.8/5 - (53 votes)

ईश्वर ने इस खुबसुरत धरती का निर्माण किया है जिसमे हर वस्तु जीव, निर्जीव सभी का अपना महत्व है इन सभी को मिलाकर ही इस धरती की सुन्दरता देखते बनती है लेकिन यही मानव अपने फायदे और नुकसान के लिए ईश्वर की बनायीं हुए चीजो में अपना फायदा नुकसान देखने लगा है लेकिन वास्तव में देखा जाय तो ईश्वर की बनायीं हुए ये खुबसुरत रचनाये हम सभी के लिए एक आशीर्वाद के समान है जिन सभी का अपना महत्व है और यही चीजे कही न कही हमारे काम में भी आती है इसलिए कभी भी ईश्वर की रचना को कमतर नही आकना चाहिए.

इस पोस्ट के मुख्य टॉपिक छिपाए

तो चलिए इसी सोच पर आधारित एक छोटी सी Hindi Kahani यात्री और पेड़ की कहानी को जानते है जिसमे ईश्वर के बनाये हुए रचना की महत्ता का पता चलता है.

राहगीर और पेड़ का कहानी

Travelers and Tree Hindi Story | tree stories in hindi

hindi story

एक बार की बात है गर्मिया बहुत जोरो से चल रही थी चारो तरफ कड़ी धुप में निर्जन और सुनसान दिखाई पड़ता था धरती कड़ी धुप से तप रही थी और इसी कड़ी धुप में 2 यात्री यात्रा करते हुए आगे बढ़ते जा रहे थे धुप और गर्मी के मारे उनका बुरा हाल था और कड़ी धुप से बचने का रास्ता भी ढूढ़ रहे थे की उन्हें थोड़ी दूर एक पेड़ दिखाई दिया जिसे देखकर उन यात्रियों को थोडा दिलासा हुआ और वे तेजी से आगे बढ़ते हुए उस पेड़ के नीचे पहुच गये.

और फिर अपने समान नीचे रखकर पेड़ के नीचे लेट गये और आराम करने लगे जब उन दोनों यात्रियों को थोडा आराम हो गया तो एक यात्री ने कहा “यह तो बहुत बेकार पेड़ है इसमें तो एक भी फल नही लगते, यह किसी काम का भी भी नही है और इनकी लकड़ी का भी कोई उपयोग नही करता है”.

यह बात सुनकर दुसरे यात्री ने कहा “भले ही पेड़ पुराना और बुड्ढा हो गया है लेकिन आज भी इस तपती धुप में लोगो को छाँव देता है, यदि यह पेड़ नही होता तो आज हम लोग धुप और गर्मी से बेहाल भी हो सकते थे लेकिन धन्य है यह वृक्ष जो हम लोगो को इतना काम आता है और फिर भी तुम इसकी बुराई करते है”.

थ बात सुनकर उस व्यक्ति को समझ में आ गया है की जरुरी नही की पेड़ पर फल लगे तभी यह हमारे काम का हो सकता है इसके अलावा भी हमे इन पेड़ो से कई फायदे होते है.

नैतिक शिक्षा

ईश्वर की बनायीं हुई रचनाओ का अपना महत्व है कभी भी हमे इनको फायदे और नुकसान के नजरिये से नही देखा जाना चाहिए और क्युकी प्रकृति के यही आशीर्वाद हम सभी के लिए वरदान साबित होते है.

तो आप सबको यह कहानी यात्री और पेड़ के महत्व की Hindi Kahani कैसा लगा, कमेंट में जरुर बताये और इस  कहानी को शेयर भी करे.

इन कहानी को भी पढ़े :- 


शेयर करे
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट

Recent Post

close button