AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Interesting facts Success

दुनिया के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट के रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे

10 Interesting Facts About Usain Bolt in Hindi

दुनिया के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट से जुड़े रोचक तथ्य

सफलता के पीछे भागना किसे अच्छा ही लगता है लेकिन यदि दौड़कर ही सफलता के नये आयाम स्थापित किया जाय तो यह सुनकर हमे आश्चर्यचकित नही होना चाहिए. जी हां दुनिया में एक ऐसा भी व्यक्ति है जिसकी रफ्तार चीते की चाल से भी तेज है और जिसने दौड़कर ओलम्पिक में तीन बार स्वर्ण पदक जीत चुके है जो की अपने आप में एक रिकॉर्ड है,

Usain Bolt का खुद कहना है “आप जिस चीज को करने में रूचि है उसे आप उसे प्यार करना भी सीखे. आपके काम के प्रति यही प्यार और लगन एक दिन उस क्षेत्र का आपको बेताज बादशाह बना देंगा यानी जो आप करना चाहते है उसके बारे में ही सोंचे और उसे हमेसा करने की सोचे”. तो आईये आज हम सभी दुनिया के इसी सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट Usain Bolt से जुड़े रोचक तथ्य और Usain Bolt Biography In Hindi को जानते है.

रफ्तार के जादूगर सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट से जुड़े रोचक तथ्य

Usain Bolt fact in Hindi

Usain Bolt

Fact -1 Usain Bolt का पूरा नाम उसैन सेंट लियो बोल्ट (Usain St Leo Bolt) है जिन्हें मीडिया में प्यार से लोग उन्हें “लाइटिंग बोल्ट” (Lightning Bolt) भी कहते है.

Fact -2 Usain Bolt का जन्म 21 अगस्त 1986 को हुआ था.

Fact -3 Usain Bolt का जन्म जमैका (Jamaica) में हुआ था अब भला भारतीय अगर क्रिकेट का शौक़ीन है तो भला इस नाम को जरुर सुना होंगा जमैका वही वेस्टइंडीज का मशहूर द्वीप है जहा से क्रिकेट की दुनिया के सबसे तेज घातक गेंदबाज माइकल होल्डिंग और कोर्टनी वाल्श ने जमैका को पूरे विश्व के मानचित्र में इसे चमकाया और तो और वर्तमान में भला क्रिस गेल के घातक बल्लेबाजी से आप जरुर परिचित होंगे जो की वो भी जमैका से ही आते है.

Fact -4 उसैन बोल्ट के माता का नाम वेलेस्ली बोल्ट है और पिता का नाम जेनिफर बोल्ट है और इनकी बहन शेरिना और भाई सदीकी बोल्ट है.

Fact -5 उसैन बोल्ट तो बचपन से अद्भुत विलक्षण प्रतिभा के धनी है इसी का जिक्र करते हुए इनके पिताजी कहते है की “Usain Bolt महज 3 हफ्ते के थे तो इनकी माता इनको बिस्तर पर लिटाकर किसी काम से चली गयी तो Usain Bolt सरकते हुए बिस्तर के एकदम किनारे आ गये थे और गिरते गिरते हुए बचने की कोशिश कर रहे थे जिसे देखकर इतने कम उम्र में इतनी परिपक्वता इनके विलक्षण प्रतिभा को दिखाता है.

Fact -6 Usain Bolt के माता पिता गाँव में ही अपनी दुकान चलाते है और खाली समय मिलने पर Usain Bolt खुद अपने माता पिता के दुकान के कामो में हाथ बटाते है और यही नही Usain Bolt को अपने परिवार के साथ गाँव में ही रहना पसंद है.

Fact -7 Usain Bolt को बचपन से ही खेलो में इतना प्यार था की खेलते हुए इतना खो जाते थे की सबकुछ भूल जाते थे बोल्ट अपने भाई के साथ गली में क्रिकेट और फूटबाल खेलकर वक्त बिताया करते थे.

Fact -8

बोल्ट को खेलो से इतना प्यार है इसका जिक्र करते हुए कहते है की “जब मै छोटा था तब मै सचमुच खेलो के अलावा किसी के बारे में सोच भी नही सकता था” उनका खेलो के प्रति यही प्यार दुनिया के सबसे तेज धावको का बेताज बादशाह बना दिया है.

Fact -9  उसैन बोल्ट को जीवन के शुरुआत में वे क्रिकेट बालर बनना चाहते थे और उनके फेवरिट खिलाडी वकार युनुस थे लेकिन बाद में धावक के रूप में प्रसिद्द हुए.

Fact -10 महज 12 वर्ष की उम्र में अपने स्कूल के राष्ट्रिय प्राथमिक प्रतियोगिता में दौड़कर अपनी प्रतिभा की पहचान कराया था और 100 मीटर की दौड़ प्रतियोगिता की जीतकर अपने स्कूल के सबसे तेज धावक बने.

Fact -11 शुरू से ही क्रिकेट में ध्यान देने उसैन बोल्ट क्रिकेट की पिच पर बोलिंग करते थे इस दौरान उनके कोच ने बोल्ट की दौड़ने की गति से काफी प्रभावित हुए और उन्हें धावक बनने की नसीहत दी इसके बाद जूनियर हाईस्कूल में 200 मीटर की प्रतिस्पर्धा को महज 22.04 सेकंड में पूरा कर रजत पदक अपने नाम किया.

Fact -12 उसैन बोल्ट 15 साल की उम्र में 6 फुट 5 इंच के हो गये थे जो की उस समय अपने दोस्तों में सबसे लम्बे थे.

Fact -13 शुरूआती दिनों में बोल्ट को धावक के रूप में ज्यादा शौक नही था जब मैक्नेल उनके पहले कोच बने थे लेकीन अपने हँसी और मजाकिया स्वाभाव के चलते अक्सर उनके खेलो की प्रति उदासीनता से निराश हो जाते थे .

Fact -14 सन 2004 में बोल्ट की मांसपेशियों में खिचाव आ गया था जिसके बावजूद उन्हें एथेंस ओलम्पिक खेल के लिए जमैका टीम का हिस्सा बनाया गया था जिसके चलते हुए पहले ही राउंड में 200 मीटर की दौड़ में हारकर बाहर होना पड़ा था लेकिन बोल्ट ने फिर भी हिम्मत नही हारी और आगे चलकर अनेक नये कीर्तिमान स्थापित किये.

Fact -15 उसैन बोल्ट ने 2008 में बीजिंग ओलम्पिक, 2012 में लन्दन ओम्ल्पिक और 2016 में रियो ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किये है जो की किसी भी एथलीट द्वारा अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने का रिकॉर्ड है.

Fact -16

उसैन बोल्ट 100 और 200 मीटर की दौड़ में सबसे तेज दौड़ने का रिकॉर्ड है जो की ऐसे रिकॉर्ड बनाने वाले विश्व के पहले धावक है.

Fact -17 उसैन बोल्ट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 100 मी में 9.58 सेकेंड, 200 मी में 19.19 सेकेंड, और 400 मी में 45.28 सेकेंड रहा है जो कि अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

Fact -18 बोल्ट को डांस करना बहुत पसंद है उनके प्रसिद्धि का अंदाजा भी इसी बात से लगाया जा सकता है उनके चाहने वाले और विरोधी भी उनको सम्मान के साथ देखते है.

Fact -19 Usain Bolt अगर धावक नही होते तो आज के समय में वे क्रिकेट के तेज गेंदबाज होते जिसका खुलासा किया है उन्हें क्रिकेट के प्रति ऐसी दीवानगी कही भी देखी जा सकती है.

Fact -20 2004 में असफलता के बाद अपने निजी और खेल के जीवन में काफी अनुशासित हो गये है जिसके बाद सफलता के अनेको कृतिमान स्थापित किये है.

Fact -21 Usain Bolt भारतीय क्रिकेट खिलाडी सचिन तेंदुलकर, वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडेन के बहुत बड़े प्रशंसक है.

Fact -22 बोल्ट का कहना है की “यदि आपको सफल होना है तो आप सफल होने के सोचने के बजाय अपनी असफलता की गलतियों से सीख लेनी चाहिए.

Fact -23 Usain Bolt का मानना है की “यह महत्व नही रखता है की आप शुरुआत कहा से करते है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की अप उस चीज को कहा तक ले जाकर खत्म करते है”.

Fact -24 2016 में स्वर्ण पदक जितने के बाद Usain Bolt ने कहा उनके अमर होने के लिए सिर्फ वे एक कदम दूर है.

Fact -25

वैसे तो गरीबी में हर इन्सान पलता बढ़ता जरुर है लेकिन वैसे Usain Bolt के बचपन को देखा जाय तो कोई भी युवा उनके जीवन में आगे बढने का संघर्ष और कामयाबी से प्रेरणा ले सकता है.

Fact -26 रियो ओलम्पिक 2016 में 400 मीटर की दौड़ में दक्षिण अफ्रीका के वायड वान नीकर्क भी बोल्ट को अपना आदर्श मानते है और उन्हें रफ्तार की दुनिया में आगे बढने की प्रेरणा Usain Bolt से ही मिला है.

Fact -27 2008 और 2009 में बोल्ट की सफलता के बाद उन्हें 2009 में ही लौरस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द इयर से सम्मानित किया गया था.

Fact -28 100 मीटर की दौड़ में बोल्ट महज 9.58 सेकंड में पूरा किया है जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

Fact -29 उसैन बोल्ट का फेवरेट रंग हरा है.

Fact -30 उसैन बोल्ट पशुओ में चीता को सबसे ज्यादा पसंद करते है जिसके कारण उन्हें चीते की चाल से तेज माना जाता है.

तो आप सबको दुनिया के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट से जुड़े रोचक तथ्य Usain Bolt fact in Hindi कैसा लगा प्लीज कमेंट बॉक्स में जरुर बताये.

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »