AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Career Study Tips

पढ़ाई में मन लगाने के 10 दिलचस्प तरीके – Padhayi Study Me Man Kaise Lagaye

Padhayi Study Me Man Kaise Lagaye

पढाई में मन लगाने के तरीके

पढाई में मन कैसे लगाये यह एक ऐसा टॉपिक है जिसे अक्सर वे सभी छात्र सोचते रहते है जो पढाई के जरिये कुछ बनना चाहते है और जीवन में सफल होना है तो पढाईभी बहुत जरूरी है लेकिन अक्सर देखा जाता है की Students पढना तो चाहते है और पढने के लिए बैठते भी है लेकिन छात्र का मन कुछ देर तक पढने के बाद बोरियत महसूस होने लगती है और फिर पढाई छोड़ देते है और दुसरो कार्यो में लग जाते है हर स्टूडेंट्स यही चाहता है की वह खूब पढ़े लिखे और अच्छे नम्बरों से पास होकर अपने क्लास में टॉप करे. तो चलिए पढाई में मन लगाने के तरीको को जानते है.

पढाई में मन लगाने के तरीके

Padhayi Study Me Man Kaise Lagaye

Padhayi Study me Man Kaise Lagaye

तो ऐसे में आज आप सबको पढाई में मन कैसे लगाये इसके बारे में बताने जा रहा हु तो आप ध्यान से इन बताये गयी बातो को पढ़े.

पढाई में मन कैसे लगाये

Padhai Study me Man Lagane ke Best Tarike

अगर आप सबको पढाई में मन लगाना है और पढाई अच्छे से करना है और अपने क्लास में अच्छे नम्बरों से पास होना है और अच्छे नम्बर से पास होकर टॉप करना है तो आप इन बताये गये तरीके को खूब अच्छे से पढ़कर फालो करे तो निश्चित ही आपका मन भी पढाई में मन लगेगा.

पढाई में मन कैसे लगाये
पढाई के लिए टाईमटेबल जरुर बनाये
ध्यान हटाने वाले चीजो से खुद को दूर रखे
पढने के लिए सही जगह का चुनाव करे
अच्छी नीद ले
खुद को स्वस्थ्य रखे
नोट्स बनाना सीखे
याद करने के बाद जरुर लिखे
खुद को चुनौती दे
पढने का क्रम टूटने न दे
मन को काबू में रखे

1 :- पढाई के लिए टाईमटेबल जरुर बनाये

जीवन कैसे चलती है यह हमारी रोज की दिनचर्या पर निर्भर करता है जैसे आप अपने जीवन के समय को व्यतीत करेगे जिस काम में लगायेंगे वैसा ही बनेगे सो अगर आप छात्र है तो आपका समय आपके लिए बहुत कीमती है इसके महत्व को समझते हुए सभी विद्यार्थियों को पढाई के लिए टाईमटेबल | Timetable जरुर बनाना चाहिए और टाईमटेबल बनाकर कितने घंटे पढना है कब पढना है क्या पढना है इसके लिए खुद को सजग रखे और पढाई के लिए खुद को Motivate भी रखे तभी टाईमटेबल को सही से फालो क्र पायेगे;

2 :- ध्यान हटाने वाले चीजो से खुद को दूर रखे

आज के दौर में सबसे ज्यादा पढाई में व्यवधान डालने वाली चीजो में आजकल के स्मार्टफोन, टीवी, सोशल मीडिया एप्प, जिसके चलते लोग अपना पढाई को छोडकर इसी पर लगे रहते है जिसके कारण पढाई में तनिक भी ध्यान नही लगता है इसलिए हमे इन चीजो से पढाई के दौरान खुद को दूर रखना अति आवश्यक है और यदि हमे इन Devices का उपयोग करना ही हो तो उसे अपने पढाई के लिए हेल्प में लगा सकते है.

3 :- पढने के लिए सही जगह का चुनाव करे

हम जहा कही घर, हॉस्टल में पढ़ते है हमे अपने पढने का जगह फिक्स करना चाहिए और जगह का चुनाव करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की वहा पढाई में व्यवधान करने वाली चीजे जैसे टीवी, म्यूजिक, मोबाइल जैसे चीजे न हो तभी हम पढाई में अच्छे से मन लगा सकते है.

4 :- अच्छी नीद ले

अक्सर देखा जाता है की पढने के तनाव को लेकर सभी बच्चे देर रात तक खूब पढाई करते है और फिर सुबह समय से नही उठ पाते है जिसके कारण पूरा दिन आलस्य से भरा रहता है सो ऐसी स्थिति से बचने के लिए हमे रात में निर्धारित समय तक सो जाना चाहिए और पढाई के लिए बेस्ट समय सुबह का शांत वातावरण होता है हमे सुबह उठकर पढाई करनी चाहिए.

5 :- खुद को स्वस्थ्य रखे

पढाई के लिए अच्छे मन का होना जरुरी है और जब हम स्वस्थ्य रहेगे तभी मन में अच्छे अच्छे विचार भी आते है और पढाई में भी मन लगता है सो अपने खुद को स्वस्थ्य रखना बहुत जरुरी है सो स्वस्थ्य रखने के लिए सुबह टहलना, व्यायाम, समय पर भोजन करना और बीमारियों से खुद को बचाए रखना भी बहुत जरुरी होता है और जैसा की कहा भी जाता है – स्वस्थ्य शरीर स्वस्थ्य मन का घर होता है तो स्वस्थ्य रहिये खूब मन लगाकर पढ़िए.

6 :- नोट्स बनाना सीखे

अक्सर विद्यार्थी खूब पढ़ते है लेकिन उनका कोई नोट्स नही होता है तो जो भी सब्जेक्ट को पढ़े उनका नोट्स भी जरुर बनाये तभी अपने शब्दों में लिखे गये नोट्स बहुत आसानी से याद होते है और भूलने का डर भी नही रहता है

7 :- याद करने के बाद जरुर लिखे

हम कैसे भी पढ़ तो लेते है और खूब याद भी करते है लेकिन याद किये हुए सब्जेक्ट को लिखते नही है जिससे कुछ समय बाद वे भूल जाते है इसलिए जो भी याद करे उसे याद हो जाने के बाद उसे बिना देखे जरुर लिखे और यह प्रकिया कुछ दिनों के अन्तराल पर दोहराते रहे.

8 :- खुद को चुनौती दे

पढाई में मन लगाने का सबसे अच्छा तरीका है की हम पढाई के लिए खुद को तैयार करे और पढाई के लिए अपना लक्ष्य जरुर बनाये और यदि लक्ष्य कोहासिल करना है तो इसे खुद को एक चुनौती के रूप में ले और जब चाहेगे की आप अपने क्लास में सबसे बेस्ट करेगे तो निश्चित ही आपका मन पढाई में जरुर लगेगा.

9 :- पढने का क्रम टूटने न दे

अक्सर बहुत सारे स्टूडेंट्स स्कूल रोज नही जाते है और घर पर रोज पढाई भी नही करते है ऐसा करके वे खुद का नुकसान करते है क्यूकी स्कूल के क्लास में जो एक बार पढ़ा दिया जाता है फिर उसके आगे की ही पढाई की जाती है ऐसे में अगर यदि हम अपना स्कूल का क्लास छोड़ते है तो उस दिन पढाया गया सब्जेक्ट हमे आगे चलकर समझ में नही आएगा जिससे हमारी पढाई पिछड़ती जाएगी सो हमे Daily Basis पर स्कूल जाना चाहिए और घर पर पढाई के लिए बनाये गये टाईमटेबल से रोज पढाई करना चाहिए.

और मान लीजिये किसी कारणवश घर में मेहमान आ जाये ऐसे में स्कूल नही जा पा रहे है तो घर में अगर तय समय के लिए पढाई नही कर पा रहे है तो थोड़ा ही समय पढाई के लिए जरुर दे ऐसा न हो की उस दिन आप कुछ पढ़े ही न तो ऐसे में भूलने का भी डर होता है तो रोज पढ़े जब समय मिले तब पढ़े.

10 :- मन को काबू में रखे

अक्सर जब भी Students पढाई के लिए बैठते है तो उनके मन में अनेको तरह के ख्याल आते रहते है जिससे वे पढ़ते तो किताब है लेकिन उनका ध्यान किताब पर न होकर अपने मन में जो सोचते है वहा रहता है जिससे पढाई में मन नही लगता है सो जब भी आप पढने के लिए बैठे ऐसे विचारो को अपने मन से निकाल दे तभी आपका ध्यान पढाई में अच्छे से लग सकता है.

हमारी सलाह – एक AchhiAdvice आपके लिए

इस दुनिया में कुछ भी असंभव नही है आप किसी भी महान इन्सान को देख लीजिये वह छोटे से जीवन की शुरुआत करते हुए मेहनत के बल पर सफलता एक सर्वोच्च शिखर पर पहुचे है तो देर किस बात का आप भी कुछ कर सकते है जरूरत है तो सिर्फ खुद को कुछ करने के लिए तैयार करना, यदि आपमें कुछ करने का जज्बा रहेगा तो निश्चित ही आप भी इस दुनिया में वो कर जायेगे जिसकी कल्पना आपके जानने वाले भी नही किये होंगे तो देर किस बात का सारे परेशानीयो को भूलते हुए मेहनत करना अपना लक्ष्य बनाये और जीवन में पढाई के माध्यम से वो कर जाये जिसे देखकर दुनिया भी आपको सलाम करे……….

तो आप सबको पढाई पर आधारित यह पोस्ट पढाई में मन कैसे लगाये कैसा लगा और इसके अतिरिक्त पढाई में मन लगाने के लिए कुछ पूछना भी चाह रहे है तो हमे कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे और स्टडी टिप्स को शेयर भी जरुर करे करे.

कैरियर से सम्बंधित पोस्ट को भी जरुर पढ़े-

शेयर करे

16 COMMENTS

  1. आपका 9 point मुझे अच्छा लगा सर।
    और इसका प्रयोग मैं करता हूँ।

  2. Useful information..bhot accha likha sir apne..
    Sir mera ek question hai ki ap content ki list me aisa kya karte hain ki jo bhi content no par click karte direct usi number par phuch jate hai?? Please btaiye sir

1 2

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »