AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Finance Tips in Hindi

सुरक्षित और सरल तरीके से डिजिटल नेट बैंकिंग कैसे करें

जैसे जैसे हमारे जीवन में Technology दखल बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे हमे नित्य नये सुविधाओ का लाभ भी मिलने लगा है इसी कड़ी में Online Net Banking भी घर बैठे Banking का पूरा फायदा मिलने लगा है जरा सोचिये कुछ सालो पहले जब हमे अपने Bank Account से पैसो का लेनदेन करना होता था तो हमे अपना महत्वपूर्ण समय निकालकर बैंक में लाइन लगाना पड़ता था और फिर अपने खातो में पैसे जमा करना या निकलना पड़ता था लेकिन बदलते वक्त में Online Net Banking एक बहुत ही क्रन्तिकारी परिवर्तन है जो कही न कही हमारे लेनदेन को काफी आसान बना दिया है.

ऐसे में जब हमारे देश की सरकारे भी Cashless को बढ़ावा देते हुए Online Payment को मुख्य जरिया बनाना चाहती है ऐसे में हम सभी Cashless Payment Kare ऐसे में Online Net Banking भी Online Cashless का एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है.

ऑनलाइन नेट बैंकिंग कैसे करे

Online netbanking Kaise Kare

netbanking online

जरा सोचिये अगर आप कही Job कर रहे है और Office से अपने Personal Work के लिए छुट्टी नही मिल पा रही है और आपके दूर गाव में आपके माता पिता को पैसो की सख्त जरूरत है ऐसे में आपके पास पैसे होते हुए अगर आप समय पर अपने माता पिता की मदद नही कर पा रहे है तो भला हमारे पास पैसे होते हुए भी किस काम के जो समय पर काम न आ सके ऐसे अगर Online Net Banking उपयोग करते है तो बिना समय गवाए हम अपने माता पिता की तुरंत आर्थिक मदद कर सकते है और यही नही यदि Online Net Banking का Option है तो हम अपने रोजमर्रा के कई लेनदेन वाले कार्य भी बड़ी आसानी से कर सकते है

तो ऐसे में Online Net Banking के इतने फायदे को देखते हुए हमे Online Net Banking के बारे में जानना बहुत जरुरी हो जाता है की आखिर हम सभी Online Net Banking Kaise Kar Sakte Hai , तो आईये Online Net Banking से जुडी हर जानकारी, फायदे के बारे में जानते है

ऑनलाइन नेट बैंकिंग क्या है

Online Net Banking Kya Hai | What Is Online Net Banking

सबसे पहले हम सभी ये जान लेना बहुत जरुरी होता है की आखिर Online Net Banking क्या है पहले के मुकाबले आजकल अधिक से अधिक लोगो के पास सबके पास Bank में Bank Account | बैंक खाता जरुर होता है बैंक खाता होने से सबसे बड़ा फायदा यह है की हमे आने पैसो को घर में रखने से और अपने पैसो की सुरक्षा करने की चिंता से मुक्ति मिल जाती है.

और फिर जैसे Technology में नये नये अविष्कार हो रहे है उससे हमारा Banking System भी अछूता नही है और ऐसे में जब Internet लोगो के जीवन का मुख्य हिस्सा बन गया है ऐसे में अब सभी बैंक अपने खाताधारको | Account Holder को बैंक अकाउंट को सुचारू रूप से चलाने के लिए Online Net Banking की सुविधा प्रदान की है.

Online Net Banking बैंक द्वारा डी जाने वाली एक ऐसी सुविधा है जो जिससे कोई भी खाताधारक | Bank Customers बहुत ही आसानी से अपने घर, Office या किसी भी जगह से मोबाइल या Computer, Laptop की सहायता से Internet की मदद से आसानी से अपने Bank Account को Access कर सकता है.

यानी जब हम बैंक में अपना खाता खुलवाते है तो आजकल सभी बैंक अपन ग्राहकों को Online Net Banking की सुविधा तुरंत प्रदान करते है कुछ बैंक तो नये खातो पर Online Net Banking की तुरंत सुविधा दे रहे है और जिन लोगो के पास बहुत पुराने Bank Account है वे लोग भी अपने बैंक में जाकर Online Net Banking का Form भरकर Online Net Banking की सुविधा ले सकते है.

ऑनलाइन नेट बैंकिंग कैसे चालू करे

How to Start Online Net Banking | Online Net Banking Kaise Start Kare

जब हमारे देश के सभी लोग Cashless Payment की तरफ बढ़ रहे है तो भला हम सब भी क्यू पीछे रहे ऐसे Online Net Banking Cashless के लिए एक बढ़िया साधन है तो ऐसे अब यह सवाल उठता है हम सब Online Net Banking Kaise Kare तो आईये हम आपको बताती है की Online Net Banking कैसे कर सकते है.

Online Net Banking शुरू करने के लिए सबसे पहले आप सभी किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा ले और जिनके पास पहले से ही खाता है तो उनके लिए ये अच्छी बात है की वे भी Online Net Banking चालू कर सकते है आजकल Private Bank खाता खोलते समय ही Online Net Banking चालू करने के लिए सुविधा देती है.

Online Net Banking के लिए कोई भी बैंक एक Customer ID No. देती है जो 7 से 10 अंको का होती है यह Customer ID No. हर एक खाते के लिए अलग अलग ID No. होता है जो बैंक Account Open करते समय Online Net Banking का Option देती है वे कस्टमर तुरंत Online Net Banking Account Activate कर सकते है इसके लिए उन्हें बैंक के Website पर जाकर Net Banking Login Option में जाकर अपना Customer ID No. और दिए गये Password की सहायता से Online Net Banking में तुरंत Login कर सकते है और Online Net Banking इस तरह Activate कर सकते है.

जबकि कुछ बैंको में Online Net Banking का सुविधा लेने के लिए Online Net Banking का Form भरना होता है इसके बाद बैंक द्वारा Online Net Banking Process किया जाता है और जैसे ही Online Net Banking Activate होता है तो Bank Customer Service द्वारा दिए गये मोबाइल पर One Time Password भेजा जाता है जिससे फिर उस बैंक के Website पर जाकर Online Net Banking Login Option की सहायता से अपना Online Net Banking Activate कर सकते है.

और इस जिनके पुराने Account है वे भी अपने बैंक जाकर Online Net Banking Form भरकर Online Net Banking का सुविधा ले सकते है जिन लोगो के Online Net Banking बंद हो चूका है वे अपने बैंक के Customer Care Service द्वारा फिर से अपने Online Net Banking Account Activate भी करा सकते है तो है न आसान दोस्तों घर, Office बैठे अपने Online Net Banking का सुविधा का.

ऑनलाइन नेट बैंकिंग के फायदे

Online Net Banking Ke Fayde | Benefit of Netbanking online in Hindi

netbanking online safety

जैसे जैसे नित्य नये अविष्कार हो रहे है वैसे वैसे हमारे जीवन में अनेक सुविधा भी मिलती जा रही है ऐसे Online Net Banking Ke Fayde भी बहुत है जिन्हें यदि हम Online Net Banking के फायदे के बारे में जान लेंगे तो निश्चित ही हम सभी Online Net Banking की सुविधा लेने से खुद को पीछे नही छोड़ेगे तो आप सभी Online Net Banking Ke Fayde के बारे में बताते है जिससे हम सभी अपनी सुविधा के साथ साथ Cashless भी बन सकते है तो आईये जानते है Online Net Banking Benefit के बारे में.

1 – Online Net Banking से हम कही भी किसी को भी आसानी से पैसे Transfer कर सकते है यदि जब जिस किसी के खाते में पैसे ट्रान्सफर करते है उसका और हमारा खाता एक ही बैंक का हो तो उसे चदं मिनटों में Transfer किये पैसे प्राप्त हो जाते है वो खाता चाहे किसी भी ब्रांच का क्यू न हो

2 – Online Net Banking से हम Monthly Payment जैसे LIC, Credit Card Payment, बिजली, Gas, फोन बिल का बिल बहुत ही आसानी से घर बैठे बिना देर किये हुए Late Payment Penalty से बचते हुए आसानी से कर सकते है

3 – जिन लोगो के पास Online Net Banking का सुविधा नही होता है या उन्हें बैंक जाने का समय नही मिल पाता है वे लोग अपने पैसे गावो में भेजने के लिए Fund Transfer करने वालो को अतिरिक्त चार्ज देकर अपने पैसे भेज पाते है जबकि Online Net Banking के माध्यम से बिना कोई Bank को चार्ज दिए अपने पैसे जब चाहे तब किसी भी Account में पैसे भेज सकते है.

4 – Online Net Banking के जरिये हम अपने अकाउंट के सभी लेनदेन की पूरी जानकारी View Statement Option के जरिये निकाल सकते है और कब हमारे Account से पैसा कहा गया कहा से आया, या कोई पैसा कटा, सभी प्रकार के लेनदेन की जानकारी आसानी से प्राप्त कर लेते है.

5 – अब सभी बैंक अपने खाताधारको को अपने Online Net Banking Cash लेनदेन और खरीदारी के बदले कुछ Reward Point भी देते है जिनके जरिये एक लिमिट पूरी होने के बाद बैंक द्वारा दी गयी Free Reward प्राप्त कर सकते है.

6 – आजकल Online Net Banking में अनेको Option भी दिए जा रहे है जिनके जरिये बैंक द्वारा दी जाने अन्य कई प्रकार की सुविधाए आसानी से प्राप्त कर सकते है जिनमे Fix Deposit, Credit Card, Bank Loan, E-Lockers जैसे अनेको सुविधाए उपलब्ध है.

7 – Online Net Banking के जरिये बिना किसी को चेक दिए NEFT या RTGS द्वारा पैसे ट्रान्सफर कर सकते है जिससे हमारे Account अपर लगने Cheque Surcharge से भी मुक्ति मिल जाती है और और जिनको हम चेक देते है वो व्यक्ति समय पर बैंक में चेक लगाता है या नही इस चिंता से भी मुक्ति मिल जाती है क्यूकी कभी कभी लेट चेक लगाने से अगर हमारे खाते में Balance न होने होने से Cheque Bounce होने का डर भी खत्म हो जाता है.

8 – Online Net Banking होने से बहुत सारे कंपनियों द्वारा Online Shopping पर Online Net Banking payment पर दी जाने वाली Discount को भी प्राप्त कर सकते है.

9 – Online Net Banking के जरिये हम कम से कम नकद यानि Cash का उपयोग कर सकते है जिससे बार बार Cash निकाले जाने पर बैंक द्वारा लगने वाले Surcharge से भी बच सकते है.

10 – Online Net Banking के जरिये हम सीधे सीधे खुद को Cashless बना सकते है.

ऑनलाइन नेट बैंकिंग के सुरक्षा के उपाय और टिप्स

Online Net Banking Security Tips in Hindi

हर चीजो के दो पहलु होते है यदि हमे कोई सुविधा दी जाती है तो हम सीधे सीधे उन सुविधा का लाभ तो उठाते ही है लेकिन यदि कभी कभी हमारी कोई जाने अनजाने में एक गलती हमारे लिए सजा भी बन सकती है इसलिए हमे Online Net Banking जब उपयोग करे तो Online Net Banking से जुडी सुरक्षा के बारे में जान लेना बहुत आवश्यक होता है.

तो आईये जानते है Online Net Banking Security Tips जो हमारे Online Net Banking को और सुरक्षा और मजबूती प्रदान करती है.

1 – जब यदि हमारे पास Online Net Banking की सुविधा हो तो कभी Online Net Banking का Password दुसरो से भूलवश भी शेयर न करे.

2 – कभी भी कोई भी बैंक का अधिकारी या Customer Care Service देने वाले बैंक के कर्मचारी को भी अपने Online Net Banking का Password शेयर न करे और कभी भी ये अधिकारी आपसे आपके Password को पूछते भी नही है.

3 – Online Net Banking के सारे Login, Transaction के लिए आपके दिया हुआ मोबाइल नंबर Registered होता है ऐसी स्थिति में जब भी आप Online Net Banking Use करे है तो Online Net Banking के Transaction के दौरान OTP (One Time Transaction Password ) भेजा जाता है जो की आपके Transaction के Verify के लिए होता है ऐसी स्थिति में आप अपने मोबाइल को भी दुसरो से देने से बचना चाहिए.

4 – आजकल सभी बैंक Online Net Banking के लिए अपने बैंक का APP की भी सुविधा दे रही है जो की आप अपने मोबाइल में Download कर अपने अकाउंट का Online Net Banking सुचारू रूप से चला सकते है लेकिन आप इस बात का भी ध्यान जरुर रखे की जब अपने मोबाइल से Online Net Banking उपयोग करने के बाद पूरी तरह Logout करना न भूले,

क्यूकी यदि आपका कभी मोबाइल चोरी या खो जाये तो आपके अकाउंट का Online Net Banking के जरिये गलत उपयोग हो सकता है सो आप Logout करने में कभी भी सुस्ती न दिखाए.

5 – कभी भी Online Net Banking के उपयोग के लिए Public Place जैसे Cyber Cafe या अनजान व्यक्तियों के Computer, Laptop पर Online Net Banking उपयोग करने से बचे और यदि ऐसा करना पड़े तो Online Net Banking के उपयोग के बाद आप पूरी तरह Logout कर दे और हो सके तो उस Internet History को Delete कर दे और कभी भी Save Password Option पूछे जाने पर हमेसा No ही Select करे.

तो आप सबको Online Net Banking ke Bare me दी गयी जानकरी कैसा लगा Comment Box में हमे बताना न भूले और यदि Online Net Banking के बारे में कोई जानकारी जानना चाहते है तो Comment Box या ईमेल के माध्यम से भी पूछ सकते है और आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो अपने सभी को शेयर करना न भूले.

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »