जिन्दगी पर अनमोल विचार और अनमोल वचन Anmol Vichar

0

Anmol Vichar Anmol Vachan Suvichar in Hindi

प्रेरणादायक अनमोल वचन अनमोल विचार in Hindi

हमारे जीवन के लिए महान लोगो द्वारा कहे गये अनमोल विचार, अनमोल वचन प्रेरणादायक होते है जिस प्रकार इस सम्पूर्ण दुनिया में सूर्य की रौशनी से सारा जग प्रकाशित हो जाता है उसी प्रकार महान हस्तियों के कहे गये अनमोल वचन हमारे जीवन में सफलता के लिए मार्ग बनाते है

तो आईये जानते है कुछ ऐसे ही अनमोल विचार और अनमोल वचन जो की हमारे मन की सोच को बदलने में सहायक हो

अनमोल विचार और अनमोल वचन

Anmol Vachan Anmol Vichar Suvichar in Hindi

Anmol Vichar

Suvichar:-

जंगली जानवर केवल दिखने में खतरनाक होते है और उनसे केवल हमे शारीरिक क्षति पहुच सकती है लेकिन अगर मित्र ही बुरा हो तो हमारा सबकुछ बुरा हो सकता है और ऐसे मित्र से होने वाली हानि से खुद को सजग रहना सर्वश्रेष्ठ समझदारी है

Suvichar:-

आपके पास क्या है आप उसे अच्छी तरह जानते है किसी से बढ़ाकर इसे बताने से आप बड़े नही हो सकते है अगर लोगो की नजरो में बड़ा होना है तो अपने करने वाले कार्यो का दायरा बढाईये जिससे लोगो को अधिक से अधिक फायदा पहुचे तो निश्चित ही आप दुसरो के नजर में बड़े हो सकते है.

Suvichar:-

लोगो की दुश्मनी कभी भी दुश्मनी से खत्म नही होती है जैसा की आप सभी देखते है की आग को बुझाने के लिए ठंडे पानी की ही आवश्यकता पड़ती है इसी प्रकार घृणा को प्रेम से जीता जा सकता है.

Suvichar:-

अपने दिमाग में क्रोध रखना गर्म कोयले रखने के समान ही है गर्म कोयले के आँच से केवल आस पास का एरिया गर्म होता है लेकिन गर्म कोयला जहा रखा जाता है वह स्थान पूरा आग से जलता है इसलिए आगरुपी क्रोध से बचने के लिए क्रोध का त्याग कीजिये.

Suvichar:-

जो लोग दुसरो के प्रति अपने मन में प्रेमभाव रखते है निश्चित ही ऐसे ही लोगो को सब चाहते है जलने वालो को कोई नही होता ये हर कोई जानता है

Suvichar:-

अच्छी और मीठी वाणी तो कोई भी बोल सकता है और ज्ञान की बाते भी कर सकता है लेकिन इसका महत्व तभी सार्थक होता है जब इसे जीवनरुपी सफर में सच्चे मन से लोगो के प्रति इसका उपयोग करते है

Suvichar:-

जीवन यानी स्वास्थ्य का दूसरा नाम है यानि जबतक आप जीवित रहना चाहते है खुद को स्वस्थ रखिये बाकी बीमारिया तो मौत के आगमन के ही लक्षण है

Suvichar:-

यह जैसा सोचेगे वैसा ही बनेगे यानी हमारी सोच ही हमारे चरित्र का निर्माण करते है इसलिए हमेसा अच्छा सोचे तभी आप एक अच्छा इन्सान बन सकते है.

Suvichar:-

जिन्दगी में लोगो में दूरिया पैदा करने में शक एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज नही किया जा सकता है इसलिए लोगो के विश्वास पर हमेसा खरा उतरने की कोशिश करना चाहिए और जब एक बार शक किसी के मन में घर कर जाए तो बड़ी मुश्किल से इसका निपटारा हो पाता है

Suvichar:-

आज के जमाने में सत्य के मार्ग पर कोई नही चलना चाहता है क्यूकी सत्य का मार्ग एक तो कठिन दूसरा इसके रास्ते में हजार कठिनाई हो सकती है लेकिन जीत हमेसा सत्य की होती है लेकिन इसी डर से या तो लोग इसके मार्ग पर चलने के हिम्मत जुटा नही पाते या बीच रास्ते में ही सत्य का मार्ग छोड़ देते है.

Suvichar:-

कभी भी किसी विद्वान से उसकी जाती नही उसका ज्ञान के बारे में जानना चाहिए क्यूकी जैसा की हम सभी जानते है की कीमत सोने की होती है ना की सोने को रखने वाले पात्र की.

Suvichar:-

किसी पर विश्वास करना अच्छी बात है लेकिन जब यही विश्वास अँधा हो जाता है तो सोचने की शक्ति खत्म हो जाती है और आखे बंद कर के विश्वास करना पतन का मुख्य कारण भी बनता है.

Suvichar:-

जब तक आप गलती नही करते तो आप कुछ नया करने की कोशिश नही कर सकते है यानी सिखने की प्रक्रिया में गलती होना स्वाभाविक है.

Suvichar:-

ख़ुशी तभी मिलती है जब हम लोग जो कहते है उसे पूरा करने के लिए जीजान लगा देते है यानी हम जो कहे उसे पूरा करे तो निश्चित ही यह हमे ख़ुशी देने वाली होती है.

Suvichar:-

सही समय पर बोलना भी हमारी जीत का हिस्सा होती है और मौन होकर भी सही समय का इन्तजार करना ही समझदारी है और जब ऐसा हम कर सकते है तो एक दिन ये दुनिया हमे जरुर सुनती है.

Suvichar:-

अक्सर लोग किसी को पसंद तो किसी को नापसंद करते है हमारे पसंद या नापसंद करने से जो लोग हमे पसंद नही होंगे वे कही भी गायब नही हो सकते है पसंद नापसंद करना केवल हम सभी के मन की स्थिति है.

Suvichar:-

असफलता का दस्तक तभी होता है जब हम अपने नैतिक और अपने सिद्धांत भूल जाते है अपने बनाये आदर्शो पर चलना ही सफलता की दस्तक होती है

Suvichar:-

हजार झूटी और मनगढ़त बातो से अच्छा है की हम कम बोले लेकिन जो भी बोले लोगो के दिलो में हमारे शब्दों से शांति पहुचे

Suvichar:-

जैसा की सब जानते है की बूंद बूंद से बाल्टी भर जाता है ठीक उसी प्रकार हमारे छोटे छोटे प्रयाश ही हमे एक बड़े सफलता की ओर ले जाते है

Suvichar:-

जो बीत गया उसे सोच सोचकर परेशान नही होना चाहिए और न ही भविष्य की चिंता को लेकर वर्तमान के समय को ख़राब करना चाहिए

Suvichar:-

स्वस्थ होना जीवन का सबसे बड़ा उपहार है इसलिए हमेसा अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखना चाहिए.

Suvichar:-

जीवन में जिसने भी संतोष करना सीख लिया निश्चय ही उसने बहुत बड़ा खजाना पा लिया है.

Suvichar:-

किसी के प्रति वफादार होना ही आपसी रिश्तो के प्रेम सम्बन्ध को बढाता है इसलिए अपने रिश्तो के प्रति निष्ठावान बनिये.

Suvichar:-

हम झूठ बोलकर तो लोगो से आसानी से जीत सकते है लेकिन सत्य बताकर हारने की ख़ुशी ही और है

Suvichar:-

जो लोग अक्लमंद होते है वे अपने आपको निचा दिखा सकते है लेकिन जो लोग समझदार होते है वे परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढाल लेते है.

Suvichar:-

कभी भी लोग इनसान की खूबसूरती को देखकर प्रेम नही करते है लेकिन जिस इन्सान से प्रेम होता है वो जरुर खुबसुरत लगने लगता है

Suvichar:-

हमे उस इन्सान के पास हमेसा रहना चाहिए जो हमे ख़ुशी देता है और लेकिन हमे उस इन्सान के पास और करीब रहना चाहिए जो हमारे बगैर नही सकता है.

Suvichar:-

जो व्यक्ति अपने तन के कपड़ो से अमीर होता है वो केवल दिखावटी होता है लेकिन जो लोग दिल से अमीर होते है वे ही लोग हमेशा सुखी होते है.

Suvichar:-

जो काम मुश्किल होता है उसे सफल लोग अपनी दिनचर्या बनाते है जबकी असफल व्यक्ति इसे हमेसा टालने की कोशिश करता है.

Suvichar:-

हमेसा लालच से बचना चाहिए क्यूकी लालच एक बुरी बला है जिसके परिणाम ही हमेसा नुकसानदायक होते है.

Suvichar:-

सबके जिन्दगी में समान अवसर आते है जो लोग इन अवसरों का सही उपयोग करते है वही लोग सफलता की एक नयी परिभाषा लिख पाते है.

तो आप सभी को ये प्रेरित करने वाले Hindi Quotes About Life कैसा लगा प्लीज हमे जरुर बताये

जीवन में सफल होने के लिए कुछ और Inspirational Thoughts को भी जरुर पढ़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here