HomeCareerदसवीं बारहवीं की बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई कैसे करे जाने बेहतरीन तरीके

दसवीं बारहवीं की बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई कैसे करे जाने बेहतरीन तरीके

Good Tips Of Study Planning In Hindi

दसवीं बारहवीं की बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई कैसे करे

जैसा की अब स्कूल और कालेज के नये सत्र की शुरुआत हो चुकी है तो अब या तो हम खुद पढ़ाई कर रहे होंगे या हमारे घर में कोई न कोई पढ़ाई कर रहा होगा, तो हमारे लिए अब कक्षा की पढाई के लिए प्लान करना बहुत ही आवश्यक हो जाता है,

क्यूकी बिना प्लान के अक्सर कोई भी कार्य असफल हो जाता है या हमे उस काम में उतनी सफलता नही मिलती है जितना की हम चाहते है तो आईये कुछ ऐसी Board Exam 10 & 12 Ki Taiyari Kaise Kare Study Tips बताने जा रहे है जो की हमारे study के लिए बहुत ही अनिवार्य है.

पढाई के लिए Study Planning क्या है Study Planning कैसे करे

Study Planning Tips in Hindi

Study Planning Tips

अक्सर देखा जाता है की जब हम छोटे class से बड़े college में नये class के लिए Admission लेते है तो अक्सर सबसे बड़ी गलती अपने subject चुनने को लेकर गलती कर देते है जिससे की हमारा पूरा study और carrier दोनों प्रभावित होते है.

जब हम नये College में Admission लेते है तो सबसे बड़ी हमारी समस्या अपने सही विषय चुनने को ही लेकर होता है यदि हम शुरू से हमारी रूचि Science में रही है लेकिन हम किसी भी College में जब Admission लेते है उस subject से related seat full हो जाने के कारण या Admission test में fail हो जाने के कारण हम अन्य दुसरे subject के साथ पढने को समझौता कर लेते है जो की हमारे study के लिए ठीक नही होता है और हो सकता है हम उस subject में कमजोर हो या उसमे हमारी कोई ज्यादा Interest भी न हो तो आगे चलकर हमे खुद नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

और अक्सर ये भी देखा जाता है जब students नये college या बड़े class में Admission लेते है तो शुरू शुरू में वे अक्सर nervous होते है जो आगे चलकर भी उतने खुल नही पाते है जिससे उनकी class में पूछने की प्रक्रिया भी कमजोर हो जाती है जिससे की वे उतना ही study में ध्यान देते है जितना उन्हें बस पढ़ा दिया जाय जो की आगे चलकर हमारी कोई भी Subject की study पूरी पूरी नही हो पाती है जो की एक अच्छे Student के लिए ठीक नही होता है।

या अक्सर बहुत से student के साथ ऐसा भी होता है की उनके घर में कोई ज्यादा पढ़ा लिखा नही होता है तो student को अपने घरवालो से अपने study से related कोई ज्यादा अच्छी Advice नही मिल पाता है जिसके कारण वे अपने आगे की Study के लिए ज्यादा Mature decision नही ले पाते है जिसके कारण वे अपने study में बहुत आगे नही जा पाते है.

विद्यार्थी को कैसे पढ़ना चाहिए

Study Planning के कुछ अच्छे Tips

Study Planning Tips

यदि हमे अपने study में अच्छे मार्क्स और अधिक ज्ञान अर्जित करना है तो हमे अपने पढाई के लिए Study Planning करना बहुत जरुरी है तो आईये जानते है कुछ ऐसे ही स्टडी Tips जिनके जरिये अच्छे से Study Planning कर सकते है.

Study Planning के कुछ अच्छे Tips
सबसे पहले यदि हमे नये college में Admission लेना हो तो उस college के बारे में पूरी जानकारी पहले से कर लेनी चाहिए.
नये college में Admission के लिए कभी भी केवल एक ही college में Admission form नही भरना चाहिए, हमे कम से कम दो तीन college में तो form भरना ही चाहिए क्या पता यदि एक के भरोसे form भर कर रहे तो हो सकता है की वहां हमारा Admission किसी कारणवश ना हो तो हमारा पूरा साल ख़राब हो सकता है.
जब हम छोटे class से बड़े college में Admission लेते है तो हमे अपने subject चुनने में बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए क्यू यदि हम शुरू से ही doctor बनना चाह रहे हो लेकिन किसी भी कारणवश college में पहुचते ही कोई दूसरा subject select कर लिए तो हम अपने aim में कभी भी success नही सकते है इसलिए subject चुनने को लेकर कोई समझौता नही होनी चाहिए.
जब भी हम नये college में Admission ले ले तो हमे वहां के माहौल में घुलमिल जाना चाहिए और अच्छे friends जरुर बनाने चाहिए जो की हमारे subject से related होंगे तो हमे उनसे भी study में help मिलेगी.
कभी भी हमे अपने अंदर शर्मीलेपन को नही लाना चाहिए अक्सर हम शर्माने की वजह से हम अपने teacher से वो सारे question नही कर पाते है जो की हम जानना चाहते है.
अक्सर देखा जाता है जब हमारी नये class की study शुरू हो जाती है तो हम अपने subject के शुरूआती Lesson का अध्ययन तो खूब अच्छे तरीके से करते है लेकीन बाद के Lesson अक्सर छुट जाते है या time कम होने के कारण हम उन्हें अच्छे तरीके से पढ़ नही पाते है जिससे की हम अपने study में पूरी जानकरी नही रख पाते है इसलिए हमे कभी भी सिर्फ शुरूआती Lesson को सिर्फ न पड़कर पूरे books पर focus करना चाहिए.
हमे अपनी study को रटने की अपेक्षा ज्यादा समझने में ध्यान लगाना चाहिए क्यू की जो भी study अगर एक बार हम अच्छे से समझ गये उसे कभी भी भूल नही सकते है जबकि रटा हुआ Lesson कुछ time बाद भूल जाता है.
कभी भी हमे अपने study को लेकर लापरवाही नही बरतनी चाहिए क्यू की अक्सर student जब class चलते है तो बीच बीच बिना किसी कारण से college से छुटी ले लेते है जिसके कारण उस दिन पढाये गये subject में present न होने पर वह Lesson को सही ढंग पढ़ नही पाते है.
कभी भी हमे अपनी study को एक अच्छे से Planning बनाकर घर पर भी पढना चाहिए क्यू की या तो हम सिर्फ या तो सिर्फ पढ़ते ही नही है या किसी subject को इतना अधिक पढ़ते है बाकी अन्य subject का ख्याल ही रह पाता है.
बहुत से student को या तो किसी खास Subject में ज्यादा लगाव् रहता है तो वे दुसरे subject को ज्यादा मन से नही पढ़ते है जिसके कारण वे उस Subject में कमजोर हो सकते है इसलिए विधार्थियों को सभी subject में एक समान ध्यान रखना चाहिए.
हमे अपने Study के साथ साथ health का भी ध्यान रखना चाहिए इसके लिए हमे शाम के time थोडा खेलना भी चाहिए जिससे की हमारा मन और शरीर दोनों स्वच्छ healthy रहे और हमारा ध्यान पढने में अच्छे से लगे.
हमे अपने Study के साथ साथ बाहरी ज्ञान का होना भी बहुत जरुरी होता है इसके update के लिए हमे news पढना चाहिये और हो सके तो थोडा बहुत TV में भी News देखना चाहिए और साथ में अच्छी किताबे का भी Study करते रहना चाहिए.
देर रात पढने की अपेक्षा हमे सुबह में जल्दी उठकर Study करने की आदत डालनी चाहिए क्यू की सुबह में शांत माहौल होने की वजह से हमे Study में अच्छे से मन लगता है और अपने Lesson भी जल्दी याद होते है.
हमे पढने के साथ लिखने की आदत डालनी चाहिए क्यू की यदि हम कोई चीज लिखकर याद करे तो वह और भी जल्दी याद होता है.
तो आप यदि अपने Study life में Success होना चाहते है तो हमे अपने Study की पूरी Planning बनाकर चलनी चाहिए क्यू की बिना Planning के किया गया Work कभी सफल नही होता.

तो आप सभी की यह पोस्ट अच्छे मार्क्स के लिए स्टडी प्लानिंग कैसे करे कैसा लगा, Comment box में जरुर बताये और इस पोस्ट को शेयर भी जरुर करे.

इन पोस्ट को भी पढ़े :-

शेयर करे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here