AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Study Tips Tips in Hindi

गणित में टॉप कैसे करे 10 अचूक टिप्स

Maths Me Topper Kaise Bane

गणित में टॉप कैसे करे

यदि किसी भी स्टूडेंट्स से पूछा जाय तो ज्यादा से ज्यादा विद्याथियों का यही जवाब होगा की उन्हें मैथ्स यानि गणित सबसे कठिन विषय लगता है क्युकी अक्सर सभी स्टूडेंट्स मैथ्स को लेकर यही सोचते है की उन्हें गणित समझ में आएगा ही नही तो फिर एक तरह से मन में गणित विषय के प्रति डर सा भाव बन जाता है जो आगे चलकर गणित विषय को अक्सर बहुत सारे स्टूडेंट को छोड़ देते है

लेकिन यदि सही में देखा जाय तो गणित विषय बहुत ही रोचक और बुद्दिमता वाला विषय है तो ऐसे में यदि आप भी गणित में टॉप करना चाहते है, Maths Me Topper Kaise Bane के बारे में सोच रहे है तो चलिए मैथ्स में टॉप करने के लिए कुछ जरुरी टिप्स के बारे में बताते है जिन्हें सही से फालो करके निश्चित ही आप भी मैथ्स में टॉप कर सकते है और मैथ्स से टापर बन सकते है.

गणित में टॉप कैसे करे

Maths Me Topper Kaise Bane

यदि आप गणित के स्टूडेंट है तो निश्चित आप के मन में Math Me Interest Kaise Banaye, Maths Me Top Kaise Kare, Math Kaise Padhe, Math Mein Tej Kaise Bane, Math Ko Samajhne Ka Tarika, Math Me Man Kaise Lagaye, Mathematician Kaise Bane, Math Kaise Seekhe, Math Kaise Padhe, Math Ko Kaise Samjhe, Math Solve Karne Ka Tarika, Math Sikhne Ka Tarika, Math Ko Samjhne Ka Tarika, Math Kaise Lagaye, Maths Solve Karne Ka Tarika, Math Me Top Kaise Kare, Math Me Topper Kaise Bane, Mathematics Kaise Padhe जैसे अनेक प्रश्न होते है जिन्हें गणित विषय के स्टूडेंट्स जानना चाहते है तो चलिए आज हम आप सबको गणित समझने के आसान तरीके बताते है जिन्हें जानकर आप भी गणित विषय की अच्छे से पढाई कर सकते है.

गणित विषय से टॉप कैसे करे

Maths Me Topper Kaise Bane

Maths Me Topper Kaise Baneजैसा की आप सभी जानते है की निरंतर अभ्यास से कठिन से कठिन विषय को भी पढने और समझने में आसान बनाया जा सकता है ठीक ऐसा ही हम कठिन लगने वाले Maths विषय के साथ भी कर सकते है जिसके लिए हमे निरंतर अभ्यास और गणित में मन लगाकर पढने की जरूरत होती है जिसके लिए हमे पहले इन बातो को जरुर ध्यान देना चाहिए.

1 :- Maths कठिन विषय है ऐसा सोचना बंद कर दे, इसके बदले यह सोचना शुरू कर दे की भला मुझे क्यों गणित नही आ सकता है निरंतर अभ्यास करुगा तो निश्चित ही मुझे भी गणित जरुर आयेगा, ऐसे पॉजिटिव सोच के साथ गणित में मन लगाये.

2 :- अन्य विषयों की तरह गणित को एक विषय ही समझे, गणित विषय को लेकर दिमाग पर अतिरिक्त प्रेशर नही बनाये.

3 :- जैसा की ऊपर भी बताया की गणित कठिन विषय है इसमें तो बहुत कम नम्बर आते है या मै Maths में फेल हो सकता हु, इन सभी नेगेटिव बातो को दिमाग से बाहर निकाल दे.

4 :- गणित एक ऐसा विषय जिसे रटने के बजाय कांसेप्ट को समझने की जरूरत होती है अगर आप मैथ्स के कांसेप्ट समझ गये तो कठिन से कठिन Maths के प्रश्न को मिनटों में हल सकते है, इसलिए गणित रटना छोड़े इसके बदले ज्यादा से ज्यादा समझने की कोशिश करे.

5 :- Maths की जान फार्मूले यानि सूत्र होते है यदि आप इन Maths के Formula को समझ गये यो गणित के प्रश्नों को हल करना आपके बाये हाथ का खेल बन जायेगा.

6 :- गणित में ज्यादा से ज्यादा अभ्यास आपको गणित में टापर बना सकता है. इसलिए गणित को नियमित अभ्यास के लिए समय दे.

7 :- गणित में अक्सर ऐसा होता है की जो प्रश्न समझ में नही आते है उसे छोडकर आगे बढ़ जाते है जो की आगे चलकर हमारे मैथ्स को कमजोर कड़ी साबित होती है इसलिए कठिन प्रश्नों से भागे नही, बल्कि उसे तबतक हल करने की कोशिस करते रहिये जबतक गणित के उस प्रश्न को सही तरीके से समझ में नही आ जाता है.

8 :- यदि मन से ठान ले तो निश्चित ही यदि गणित का विषय आपके लिए सबसे आसान विषय साबित हो सकता है.

9 :- गणित के प्रति अपनी सोच को सकरात्मक बनाये, फिर यही गणित से आपको डर नही लगेगा, फिर मन लगाकर आप गणित के विषय को पढ़ सकते है और समझ सकते है.

10 :- गणित एक ऐसा विषय है जो आपके सोचने, समझने और तार्किक क्षमता को बढ़ाता है जिसे आप औरो से अधिक अच्छे से सोच सकते है समझ सकते है इसलिए गणित को पूरे रूचि के साथ पढ़ाई करे तो निश्चित ही आपको गणित सबसे अच्छा विषय लगेगा.

तो ऐसे में आप गणित में टॉप करना चाहते है और गणित से टापर बनना चाहते है ऊपर बताये गये गणित के इन बेहतरीन टिप्स को अच्छे से जरुर फालो करे तो निश्चित ही आप भी गणित में टॉप कर सकते है और Maths Me Topper बन सकते है.

इन पोस्ट को भी पढे :- 

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

3 COMMENTS

  1. Maths me mai hamesha se kamjor raha hu…lekin aapne jo yahan step by step maths me top karne ke tarike bataye hain unse students ko kaafi Help milegi. Nice Post.

    • Thank you sir for providing such a great article on how to become a topper in maths. and I will follow your all tips to become perfect in maths.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »