HomeCareerसबसे अच्छा निबन्ध कैसे लिखे | निबन्ध कैसे लिखे | Essay Kaise...

सबसे अच्छा निबन्ध कैसे लिखे | निबन्ध कैसे लिखे | Essay Kaise Likhe

How to write a Good essay in Hindi | how to write a essay in hindi | how to write essay in hindi | hindi Nibandh Kaise Likhe

निबन्ध कैसे लिखे | essay कैसे लिखे | निबन्ध Kaise Likhe

निबन्ध शब्द के आते ही हम सभी के आखो के सामने लम्बे लम्बे पैराग्राफ वाले शब्दों के समूह नजर आने लगते है जिसे लेकर अक्सर हमे यह शिकायत रहती है इन भारी भरकम इतने लम्बे चौड़े शब्दों वालो शब्दों के समूह “निबन्ध” को याद कैसे करे और एक बढ़िया निबन्ध कैसे लिखे

अगर आप पढाई करते है तो हो सकता है आप 6वी, 10वी या 12वी किसी भी क्लास में हो सकते है जहा हमे अध्यापक द्वारा किसी न किसी विषय पर हिन्दी या English में निबन्ध जरुर लिखने को कहा जाता है और उन्हें याद करने को भी कहा जाता है और परीक्षा में भी किसी भी विषय पर निबन्ध या English में Essay लिखने को जरुर प्रश्न पूछे जाते है और यदि हम हिन्दी या English Subject से पढाई करते है तो Exam में किसी ना किसी विषय या किसी मुद्दे या फिर किसी विशेष Topic पर हिन्दी में निबन्ध या फिर English में Essay जरुर लिखने के Question आते है.

परीक्षा में कैसे लिखे टॉप 10 हिंदी टिप्स Exam Me Kaise Likhe Tips in Hindi

तो ऐसे में यदि हम निबन्ध कैसे लिखे, निबन्ध में किन किन किन बातो का ध्यान रखे, निबन्ध लिखने के लिए सभी जरुरी बातो को अच्छे से जानते रहेगे तो हमे निबन्ध लिखने में कोई परेशानी नहीं होगी और फिर यदि हम खुद से निबन्ध लिख सकते है तो फिर उन्हें याद करने में कोई दिक्कत भी नही होती है तो चलिए आज हम पोस्ट के जरिये आप सभी को एक बढ़िया निबन्ध लिखने के बारे में बतायेगे जिससे आप सभी को निबन्ध लिखने और याद करने में आने वाली परेशानी से बच सकते है तो सबसे पहले जान लेते है की ये निबन्ध क्या है.

निबन्ध क्या है

What is an Essay Nibandh in Hindi

निबन्ध यानि Essay हिन्दी की एक ऐसी संकल्पना है जिसके जरिये हम किसी वस्तुनिष्ठ विषय पर फोकस करते है यानि निबन्ध शब्द की संरचना इस प्रकार हुई है

नि + बन्ध = यानी अच्छी तरीके से बधा हुआ शब्दों का समूह

यानी निबन्ध वह गद्य संरचना है जो की किसी भी विषय पर क्रमबद्ध रूप से लिखी जाती है

आचार्य रामचन्द्र शुक्ल के अनुसार “यदि पद्य कवियों की कसौटी है तो निबन्ध गद्य की”

प. श्यामसुंदर दास के अनुसार “निबन्ध वह लेखन संरचना है जिसमे किसी भी विषय पर गहन और विस्तारपूर्वक विचार प्रस्तुत होते है”

परीक्षा में टॉप करने के लिए दस बेहतरीन तरीके

तो आप समझ गये होगे की निबन्ध में किसी भी भी विषय विशेष पर उनसे जुडी बातो पर फोकस किया जाता है

तो चलिए अब एक अच्छा और बढ़िया निबन्ध कैसे लिखे निबन्ध लिखने में किन किन बातो का ध्यान देना जरुरी होता है इन सभी के बारे में अब आप सभी को बताते है

निबन्ध कैसे लिखे

How to Write an Essay in Hindi | Nibandh Kaise Likhe

Essay Nibandh Kaise Likhe

जैसा की आप सभी जान गये होंगे की निबन्ध में किसी भी विषय पर फोकस किया जाता है और उनसे जुडी बातो का निबन्ध में समाहित किया जाता है और निबन्ध शब्दों के सीमा से बढ़े होते है यानी आपने देखा ही होगा की अक्सर परीक्षा में निबन्ध जो लिखने के पूछे जाते है वे शब्द सीमा में होते है यानी 100, 200, 300 400, 500 या फिर 1000 शब्दों में लिखने के लिए पूछे जाते है जो की प्रश्नों के आकार पर निर्भर होते है.

बारहवी के बाद क्या करे | 12 Class Ke Baad Kya Kare

तो ऐसे में एक बढ़िया और सुंदर निबन्ध लिखने के लिए हमे इन बातो पर फोकस करना चाहिए

1 :- निबन्ध के विषय पर फोकस करे

निबन्ध जब लिखने के लिए कहा जाता है तो आपसे यही अपेक्षा की जाती है उस विषय पर आप ज्यादा से ज्यादा सही और सटीक जानकारी दे सो हमे निबन्ध लिखते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए और निबन्ध में इधर उधर की अनावश्यक बातो को लिखने से बचना चाहिए.

बी.एड क्या है बैचलर ऑफ़ एजुकेशन कोर्स कैसे करे B.Ed Course in Hindi

2 :- भाषा पर फोकस करे

निबन्ध लिखने में भाषा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है निबन्ध की भाषा हमेसा सरल और सहज होनी चाहिए निबन्ध लिखने में ऐसे शब्दों का चुनाव करना चाहिए जो समझने में आसान हो और सभी शब्द पूर्ण वाक्य में हो यानी त्रुटिरहित नही होनी चाहिए यानी निबन्ध में जब भी कोई बाते लिखी जाये वो पूर्ण हो, आधे अधूरे जानकारी लिखने से बचना चाहिए.

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

3 :- निबन्ध की भूमिका

जब भी निबन्ध लिखने की शुरुआत करे तो इसकी शुरुआत भूमिका से करना चाहिए जो सधे हुए शब्दों में सटीक हो यानी निबन्ध की भूमिका ज्यादा बड़ी नही होनी चाहिए और यह शब्दों में ऐसे पिरोया जाना चाहिए जिसे पढ़ना वाला पढ़ते ही उस निबन्ध को पढने के लिए आकर्षित हो जाये.

याद रखने की स्मरण शक्ति बढ़ाने के 5 उपाय Yaad Karne Ke Tarike

4 :- निबन्ध विषय पर फोकस

निबन्ध लिखते समय हमे जिस विषय पर निबन्ध लिखना है उस विषय पर फोकस करना चाहिए यानि निबन्ध में हमे Point to Point बातो पर ही फोकस करना चाहिए यदि निबन्ध लिखने में हमे दिक्कत आ रही है तो सबसे पहले उसे रफ कॉपी में लिखना चाहिए और उन्हें पढ़ते हुए वाक्यों को सही और क्रमबद्ध कर लेना चाहिए जिससे की आपका लिखा हुआ निबन्ध पढने वालो को तुरंत समझ में आ जाये.

विद्यार्थियों के लिए अनमोल सुविचार Motivational Quotes for Students in Hindi

5 :- निबन्ध में शब्दों सीमा पर ध्यान देना

निबन्ध अक्सर शब्दों की निश्चित सीमा में ही लिखने को पूछा जाता है जिसको हमने ऊपर भी बताया है यानि निबन्ध अक्सर एक निश्चित शब्द सीमा में लिखने को पूछा जाता है तो हमे इस बात का जरुर ध्यान देना चाहिए.

पढाई के लिए टाईमटेबल कैसे बनाये Study Time Table Kaise Banaye

और निबन्ध की शुरुआत भूमिका से होकर प्रस्तावना के साथ होते मुख्य बिन्दुओ अपर फोकस करते हुए उपसंहार के साथ खत्म करना करना चाहिए

निबन्ध लिखते समय ध्यान देने वाली जरुरी बाते

Focus on Main point to Writing on an Essay in Hindi

निबन्ध लिखते समय इन बातो पर जरुर ध्यान देना चाहिए:-

1 :- निबन्ध जितने शब्द में लिखने को पूछे जाते है हमे उतने ही शब्दों में निबन्ध लिखने का प्रयास करना चाहिए

2 :- निबन्ध में एक ही बातो को बार बार लिखने या दोहराने से बचना चाहिए क्युकी एक ही बात को बार बार लिखने से निबन्ध में एक तरह से बोरियत जैसी स्थिति आ जाती है.

दसवी के बाद क्या करे | 10 Class Ke Bad Kya Kare

3 :- निबन्ध हमेसा बिन्दुओ यानि महत्वपूर्ण टॉपिक के साथ लिखना चाहिए जिसे हम हैडिंग के जरिये लिख सकते है.

गणित में टॉप कैसे करे Maths Me Topper Kaise Bane

4 :- निबन्ध में जिन बातो को हम जोर देकर बताना चाहते है उन्हें अंडर लाइन या मुख्य पैराग्राफ के जरिये लिख सकते है

5 :- निबन्ध में अनावश्यक बातो को लिखने से बचना चाहिए यानि जो बाते जरुरी हो वही जानकारी निबन्ध में देना चाहिए.

छुट्टी के दिन पर हिन्दी निबंध Holiday Essay in Hindi

6 :- निबन्ध में शब्दों में त्रुटी ना हो इससे जरुर बचना चाहिए जिसके लिए निबन्ध लिखने के बाद उसे पढना चाहिए जिससे हमारी शब्दों की गलती को दोहरा कर सही कर सकते है.

एसएससी की तैयारी कैसे करे SSC Preparation Guide details in Hindi

7 :- निबन्ध लिखने के बाद एक बार दोबारा उसे जरुर पढ़े

8 :- यदि कोई पॉइंट छुटते है तो दोबारा आप उसे जरुर जरुर लिख ले जिससे आपके लिखे निबन्ध की गुणवत्ता बढ़ जाएगी

तो ऐसे में यदि आप इन बताये गये सभी बातो को सही से फोकस करते हुए निबन्ध लिखते है तो निश्चित ही एक बढ़िया और अच्छा सा निबन्ध लिख सकते है.

एमबीए क्या है MBA Kaise Kaise Kare MBA Course Details in Hindi

तो आप सबको यह टिप्स निबन्ध कैसे लिखे कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इस पोस्ट को शेयर भी जरुर करे.

कैरियर, जॉब के लिए Visit करे :- eClubStudy.Com – Study Material, Jobs, Education, Career Tips, Latest Govt Jobs, Exam Preparation

इन पोस्ट को भी जरुर पढ़े-

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Moral Story

Study Tips

Most Popular