पालीटेक्निक क्या है तैयारी कैसे करे

4

हर विद्यार्थी का अपना एक लक्ष्य होता है किसी विद्यार्थी को डॉक्टर बनना होता है तो किसी को इंजिनयरिंग क्षेत्र में जाना चाहता है और ऐसे में जब कोई भी स्टूडेंट्स 10वी या 12वी की परीक्षा पास कर लेते है तो उसे अब आगे कौन सा कोर्स करना चाहिए या कौन से कोर्स करने से उनके कैरियर में अच्छी सफलता मिले इसी सवाल को लेकर विद्यार्थियों के मन में दुविधा भी रहती है,

लेकिन कुछ ऐसे भी स्टूडेंट होते है जिनका सपना इंजीनियर बनने का होता है उनका शुरू से ही उनका मैथ्स और फिजिक्स काफी अच्छा होता है ऐसे स्टूडेंट्स के लिए इंजिनयरिंग क्षेत्र में जाना पसंद करते है और जिसके लिए वे जूनियर लेवल पर 12वी के बाद पॉलीटेक्निक | Polytechnic कोर्स करना पसंद करते है,

लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते है जिन्हें पॉलीटेक्निक | Polytechnic के बारे में पता नही होता है ऐसे में पॉलीटेक्निक का नाम सुनते ही उनके मन में सबसे पहले यही प्रश्न उठता है की पॉलीटेक्निक क्या है | Polytechnic Kya Hai, Polytechnic कोर्स कैसे किया जाता है पॉलीटेक्निक | Polytechnic कोर्स करने के फायदे क्या है और पॉलीटेक्निक करने के बाद क्या करना चाहिए ऐसे तमाम प्रश्न होते है जिनको लेकर एक दुविधा जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाता है.

तो चलिए आज आप सबको हम इसी टॉपिक पॉलीटेक्निक | Polytechnic पर विस्तार से चर्चा करेगे और जानेगे की पॉलीटेक्निक कोर्स क्या है Polytechnic Kaise Kare, Polytechnic Course Ke Fayde Kya Hai, Polytechnic Course Entrance Exam Eligibility, पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे आदि. तो चलिए पॉलीटेक्निक के बारे में विस्तार से जानते है.

पॉलीटेक्निक कोर्स क्या है

Polytechnic Course Kya Hai | what is Polytechnic Course details in Hindi

polytechnic course

पॉलीटेक्निक शब्द Poly + Technic से मिलकर बना है जिसका शाब्दिक अर्थ होता है Poly यानि बहुल और टेक्निक यानि अभियांत्रिकी यानि पॉलीटेक्निक एक ऐसा कोर्स है जिसमे बहुत सारे इंजिनयरिंग के कोर्स कराये जाते है यानि Polytechnic का मलतब कह सकते है की यदि आप अपना कैरियर इंजनियरिंग के क्षेत्र में बनाना चाहते है तो पॉलीटेक्निक इंजिनयरिंग के क्षेत्र में जाने की पहली सीढ़ी है.

Indian Air Force Ki Taiyari Kaise Kare एयर फ़ोर्स की तैयारी कैसे करे

जैसा की जानते है की जब इंजीयरिंग के क्षेत्र दो लेवल के इंजीनियर होते है पहला सीनियर और दूसरा Junior Engineer होते है तो ऐसे में हम पॉलीटेक्निक के जरिये जूनियर लेवल के इंजीनयर बन सकते है.

पॉलीटेक्निक कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया

 Polytechnic Course Admission Process Details in Hindi

पॉलीटेक्निक कोर्स के लिए हर साल प्रवेश परीक्षा आयोजित किये जाते है जिनको क्वालीफाई करने के बाद पॉलीटेक्निक कॉलेज में पढाई के लिए एडमिशन मिल जाता है पॉलीटेक्निक कोर्स हर राज्यों द्वारा Entrance Exam कराया जाता है जिसके प्रवेश परीक्षाये | Entrance Exam अक्सर फरवरी से जून महीनो के बीच होता है इसके लिए जो अभ्यर्थी अधिक से अधिक अंको से पास होता है तो मनचाहे पॉलीटेक्निक के सरकारी स्कूल में प्रवेश मिल जाता है.

प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे Entrance Exam Taiyari Tips

पॉलीटेक्निक के अनिवार्य शैक्षिक योग्यता एंव अहर्ता

Polytechnic Entrance Exam Education Qualification and Eligibility details in Hindi

पॉलीटेक्निक कोर्स करने के लिए कम से कम 10वी पास करना जरुरी होता है पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा 2 लेवल पर होती है

1 – पॉलीटेक्निक कोर्स 10वी पास करके किया जा सकता है जिसके लिए निर्धारित कोर्स 3 साल के होते है.

2 – पॉलीटेक्निक कोर्स के लिए 12वी पास के बाद भी कर सकते है जो इन्टर ने बाद पॉलीटेक्निक का कोर्स मुख्यत 2 साल का होता है.

दसवी के बाद क्या करे | 10 Class Ke Bad Kya Kare

तो ऐसे में आप सोंच रहे होगे की की 10वी या 12वी के बाद पॉलीटेक्निक कोर्स करना कब बेहतर रहेगा तो ऐसे में मेरा मानना है की यदि आप 12वी के बाद पॉलीटेक्निक कोर्स के लिए अप्लाई करते है तो इसमें सबसे बड़ा फायदा होता है की एक तो आप 12 के एग्जाम को पास कर लिए होंगे जो की आगे के प्रतियोगी परीक्षा के लिए एब बढ़िया आप्शन आपके पास होता है और 12वी के बाद पॉलीटेक्निक का कोर्स सिर्फ 2 साल का रह जाता है जिससे के तो आपके पास पॉलीटेक्निक और 12 दोनों के डिग्री हासिल कर लेते है और 12वी लेवल पर पॉलीटेक्निक के साथ जॉब के लिए अप्लाई भी कर सकते है.

बारहवी के बाद क्या करे | 12 Class Ke Baad Kya Kare

बहुत से पॉलीटेक्निक कॉलेज में कोर्स Semester Wise होते है जिनमे मुख्यतः 4 से लेकर 6 सेमेस्टर होते है प्रत्येक Semester 6 महीने का होता है और जैसे ही सेमेस्टर पूरे होते है पॉलीटेक्निक कोर्स के एग्जाम करा लिए जाते है जिन्हें पास करना जरुरी होता है और यदि किसी करणवश 3 सब्जेक्ट में मार्क्स गेस मार्क्स आते है,

भारतीय वायुसेना दिवस पर निबंध Indian Air Force Day Essay in Hindi

तो गेस मार्क्स में पास करके अगले सेमेस्टर में आपको भेज दिया जाएगा लेकिन फिर उस सब्जेक्ट के दोबारा एग्जाम देने होते है जिन्हें निकालना अनिवार्य होता है और फिर एग्जाम क्वालीफाई नही कर पाते है तो अगले सेमेस्टर के बजाय उसी सेमेस्टर में आपको फिर से पढ़ना पड़ता है और फिर फाइनल सेमेस्टर में सभी सेमेस्टर को पूरा करने के बाद ही पहुच पाते है तभी आपको पॉलीटेक्निक की डिप्लोमा मिलती है जो की आपके सुनहरे भविष्य की शुरुआत है.

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के मुख्य पाठ्यक्रम

Polytechnic Entrance Exam Syllabus Details in Hindi

जब Polytechnic Entrance Exam के लिए फॉर्म अप्लाई करते है तो मन में सबसे पहले यही सवाल उठता है की Polytechnic Entrance Exam की तैयारी कैसे करेगे और इसके प्रवेश परीक्षा में कौन कौन सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जायेगे,

आवेदन करने की अंतिम तिथि : 11 मई, 2020

परिवर्तित परीक्षा तिथियाँ : 14 व 15 जून, 2020

Covid-19 महामारी के द्रष्टिगत सत्र 2020-21 हेतु विभिन्न इंजीनियरिंग डिप्लोमा, मैनेजमेंट एवं पोस्ट डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा हेतु आवेदन पत्र भरने की अंतिम  तिथि दिनांक 11मई, 2020 तक बढ़ा दी गयी है। अभ्यर्थी ग्रुप A, E1/E2 एवं  ग्रुप B/C/D/F/G/H/I/K1 से K8 में से  एक अर्थात अधिकतम 3 आवेदन कर सकता है। आवेदन पत्र में त्रुटियों का सुधार 12 से 15 मई, 2020 के मध्य किया जा सकेगा। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर मेरिट तैयार कर ऑनलाइन काउन्सलिंग के माध्यम से लगभग 1296 संस्थाओं में विभिन्न 67 पाठ्यक्रम की सीटें आवंटित की जायेंगी।

उ० प्र० संयुक्त प्रवेश परीक्षा(पॉलीटेक्निक) – 2020

ग्रुप A  –  14 जून, 2020 (प्रातः 09.00 से 12.00 बजे तक) उ० प्र० के समस्त जनपदों में (विवरण)

ग्रुप E  –  14 जून, 2020 (अपराह्न 02.30 से 05.30 बजे तक) उ० प्र० के समस्त जनपदों में(विवरण) 

ग्रुप -B, C, D, F, G, H, I  –  15 जून, 2020 (प्रातः 09.00 से 12.00 बजे तक) ऑनलाइन परीक्षा प्रदेश के प्रमुख जनपदों में (परिवर्तनीय)(विवरण)

ग्रुप -K1, K2, K3, K4, K5, K6, K7, K8  –  15 जून, 2020 (अपराह्न 02.30 से 05.30 बजे तक) ऑनलाइन परीक्षा प्रदेश के प्रमुख जनपदों में (विवरण)

Source-U P Joint Entrance Examination (UPJEE(P)-2020)

तो Polytechnic Entrance Exam के लिए मुख्यत 3 सब्जेक्ट होते है जिनकी अच्छे से Polytechnic Entrance Exam के पढना बहुत जरुरी होता है जो इस प्रकार है-

1 – भौतिक विज्ञान (Physics)

2 – गणित (Maths)

3 – रसायन विज्ञान (Chemistry)

Polytechnic Entrance Exam में बहुविकल्पीय (Objective Question) प्रश्न पूछे जाते है जो की गणित से मुख्यत 50 अंक और भौतिकी और रसायन विज्ञान से मिलकर 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते है.

पॉलीटेक्निक कोर्स

Polytechnic Course details in Hindi

वैसे तो Polytechnic में बहुत सारे कोर्स होते है जिनमे कुछ मुख्य के नाम बता रहे है जो इस प्रकार है

  • Diploma in Mechanical Engineering
  • Diploma in Electrical Engineering
  • Diploma in Civil Engineering
  • Diploma in Chemical Engineering
  • Diploma in Computer Science Engineering
  • Diploma in IT Engineering
  • Diploma in Electronics Engineering
  • Diploma in Electronics and Telecommunication Engineering
  • Diploma in Plastics Engineering
  • Diploma in Food Processing and Technology
  • Diploma in Agricultural Engineering
  • Diploma in Dairy Technology and Engineering
  • Agricultural Information Technology
  • Diploma in Power Engineering
  • Diploma in Production Engineering
  • Diploma in Infrastructure Engineering
  • Diploma in Motorsport Engineering
  • Diploma in Metallurgy Engineering
  • Diploma in Textile Engineering
  • Diploma in Environmental Engineering
  • Diploma in Petroleum Engineering
  • Diploma in Aeronautical Engineering
  • Diploma in Aerospace Engineering
  • Diploma in Automobile Engineering
  • Diploma in Mining Engineering
  • Diploma in Biotechnology Engineering
  • Diploma in Genetic Engineering

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे

Polytechnic Entrance Exam Ki Taiyari Kaise Kare

अब बात करते है की पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे, हर वो स्टूडेंट्स का सपना होता है अपना कैरियर इंजीयरिंग के क्षेत्र में बनाना चाहता है वो पॉलीटेक्निक कोर्स जरुर करे, जिसके लिए पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा को High Rank से पास करे ताकि उसका एडमिशन अच्छे से अच्छे कॉलेज में मिल जाये.

विद्यार्थियों को याद करने के लिए जरुरी बाते

तो चलिए जानते है की पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करना चाहिए.

1 – वैसे तो पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए हाईस्कूल के लेवल के प्रश्न पूछे जाते है जो की गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान से सम्बन्धित होते है ऐसे जब आप पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा की तैयारी करना चाहते है तो सबसे पहले 9वी और 10वी के इन विषयों को अच्छे से तैयार कर लेना चाहिए.

2 – पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में 10वी लेवल के सेलेबस से प्रश्न तो आते ही है लेकिन इनका गहराई और विस्तार से अध्ययन करना जरुरी होता है यानि कह सकते है जो पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते है वे आगे के क्लास से भी मिलते है यानि अगर इन्टर लेवल बुक्स से तैयारी करते है तो निश्चित ही आपके पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा को क्वालीफाई करने के चांस ज्यादा बढ़ जाते है क्युकी इन्टर के कोर्स में यही भौतिकी, रसायन और मैथ्स काफी High लेवल के होते है.

पालीटेक्निक क्या है तैयारी कैसे करे Polytechnic Course Admission Taiyari Tips

3 – पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में बहुविल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है इसलिए हमे भौतिकी, रसायन और मैथ्स के सूत्रों को ज्यादा से ज्यादा करने पर फोकस करना चाहिए और इन्हें अच्छे से याद भी कर लेना जरुरी होता है.

4 – किसी भी परीक्षा की तैयारी में पुराने पेपर और मॉडल पेपर अहम भूमिका निभाते है इन पेपर के माध्यम से यह पता चलता है जो हम एग्जाम देने जा रहे है उनका पैटर्न किस टाइप का होता है और किस लेवल के प्रश्न पूछे जाते है ऐसे में जब Polytechnic Entrance Exam की तैयारी कर रहे है तो इनके मॉडल पेपर और पुराने पेपर को अधिक से अधिक हल करना चाहिए जिससे Polytechnic Entrance Exam की तैयारी में अच्छीखासी मदद मिल जाती है.

परीक्षा में टॉप करने के लिए दस बेहतरीन तरीके

5 – किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए स्टडी प्लानिग करना बहुत जरुरी होता है इसलिए Polytechnic Entrance Exam की तैयारी के लिए अपना स्टडी करने का अच्छे से प्लान करे की कब, कितने घंटे कौन से सब्जेक्ट पढने है इससे यह फायदा होता है की आप सभी विषयों की अच्छे से तैयारी कर सकते है.

6 – Concentrate यानी ध्यान का एक जगह पर स्थिर होना किसी भी सब्जेक्ट की तैयारी के लिए बहुत जरुरी होता है अक्सर ऐसा होता है की आप किताब तो पढ़ रहे है लेकिन आपके दिमाग में कुछ और ही सोंच रहे है ऐसे में आपका पढ़ने से कोई फायदा नही होता है इसलिए जब भी Polytechnic जैसे Entrance Exam की तैयारी कर रहे है तो आपका ध्यान गहराई से उन विषयों के अध्ययन में होना चाहिए.

चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने | CA Ki Taiyari Kaise Kare

7 – किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए Rivison का भी अहम रोल होता है इससे यह फायदा होता है की हम जो कुछ भी पढ़े होते है उनका Rivison करने से वे दोबारा से अच्छे से याद हो जाते है इसलिए Polytechnic Entrance Exam की तैयारी के लिए जो भी सब्जेक्ट पढ़ते है उन्हें Daily, Weekly स्तर पर दोहराते भी रहे.

8 – कभी भी किसी एग्जाम को देने के डर से कभी भी घबराना नही चाहिए, क्युकी यदि किसी चीज को लेकर मन में डर हो जाता है तो वह सही काम भी सही से नही हो पाता है ऐसे में आप जब Polytechnic Entrance Exam की तैयारी कर रहे है तो मन में किसी भी प्रकार का डर नही रखना चाहिए,

गणित में टॉप कैसे करे Maths Me Topper Kaise Bane

अक्सर विद्यार्थी इस बात को लेकर परेशान होते है की पेपर कैसा आएगा, ज्यादा कठिन तो नही होगा, या मै इस Polytechnic Entrance Exam को निकाल तो पाउँगा की नही, ऐसी बातो को सोचने से हमे बचना चाहिए, क्युकी यदि हम ऐसा सोचते है Polytechnic Entrance Exam के दिन भी हमारे पढ़े हुए डर की वजह से भूल सकते है जो की हमारा ही नुकसान है इसलिए कभी भी परीक्षा को लेकर मन में डर या भय का भाव नही रखना चाहिए.

गणित सीखने के 10 आसान तरीके Math Kaise Seekhe

पॉलीटेक्निक प्रवेश प्रक्रिया क्या है

Polytechnic Admission Process Details in Hindi

ऊपर हमने आपको बताया की कैसे पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर सकते है तो चलिए जानते है पॉलीटेक्निक कोर्स को करने के लिए पॉलीटेक्निक प्रवेश प्रक्रिया क्या है.

1 – सबसे पहले पॉलीटेक्निक कोर्स को करने के लिए हमे 10वी या 12वी पास का होना जरुरी है शुरू से ही हमे अपना यह लक्ष्य बनाये रखना चाहिए की हमे 10वी और 12वी में Highest Marks लाने है ताकि पॉलीटेक्निक कोर्स के लिए हमे परसेंटेज को लेकर कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े.

एसएससी की तैयारी कैसे करे SSC Preparation Guide details in Hindi

2 – पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा की तैयारी अच्छे से करे और तैयारी के लिए Maths, फिजिक्स और केमिस्ट्री पर हमारी पकड़ शुरू से अच्छी होनी चाहिए जिसके लिए हमे 9वी और 10वी क्लास में इस बात पर ध्यान देना चाहिए की इन विषयों की पढाई अच्छे से करना चाहिए ताकि आगे पॉलीटेक्निक कोर्स के लिए हमारी तैयारी आसान हो जाये.

3 – पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा देते समय हमे ध्यान देना चाहिए की हम सिर्फ पॉलीटेक्निक प्रवेश को निकालना ही नही है बल्कि अच्छे रैंक से पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा को पास करना है जिससे हमे पॉलीटेक्निक के मनचाहे कोर्स में प्रवेश और मनचाहे कॉलेज में प्रवेश मिल सके.

आईआईटी की तैयारी कैसे करे IIT Ki Taiyari Kaise Kare

4 – जैसे ही पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा को पास कर लेते है तो हमारे रैंकिंग के आधार पर हमे काउंसलिंग करना होता है यानि आप्शन के रूप में कॉलेज चुनना होता है प्रत्येक जिले में एक या कही कही दो पॉलीटेक्निक कॉलेज होते है जिनमे हम प्रवेश लेते है कुछ ऐसे टॉप लेवल के भी कॉलेज होते है जिनमे सबसे हाईएस्ट रैंक वाले अभ्यर्थी को ही प्रवेश मिल पाता है तो ऐसे में हमारे रैंकिंग के आधार पर ऑनलाइन Process द्वारा पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रवेश मिल जाता है.

आईएएस की तैयारी कैसे करे IAS Ki Taiyari Kaise Kare

5 – जब पॉलीटेक्निक कॉलेज में हमारा एडमिशन हो जाता है जो सब्जेक्ट चुनते है उनका Year Wise या Semester Wise क्लास चलते है जिन्हें पूरा करना होता है प्रत्येक सेमेस्टर को पूरा करने के बाद हमे पॉलीटेक्निक कोर्स की डिप्लोमा मिल जाता है.

पॉलीटेक्निक कोर्स करने के फायदे

Polytechnic Course Benefit in Hindi

पॉलीटेक्निक कोर्स करने बाद स्टूडेंट्स को सरकारी या प्राइवेट क्षेत्र में आसानी से जॉब के लिए अप्लाई आकर सकते है Government Sector के ऐसे कई डिपार्टमेंट है जिनमे पॉलीटेक्निक कोर्स की वरीयता दी जाती है जैसे रेलवे विभाग में ऐसे कई सारे पोस्ट निकलते रहते है जिनमे पॉलीटेक्निक कोर्स का होना बहुत जरुरी होता है बिना पॉलीटेक्निक कोर्स के इनके निकले हुए Vacancy के लिए अप्लाई नही कर सकते है तो ऐसे में यदि आपने पॉलीटेक्निक कोर्स कम्पलीट किया है तो निश्चित ही इनमें जॉब आकर सकते है.

अच्छे से पढाई के लिए कैसे करे 10+ 12+ Exam Study Planning Tips in Hindi

पॉलीटेक्निक कोर्स करने के बाद क्या करे

Polytechnic Course Ke Baad Kya Kare

पॉलीटेक्निक कोर्स करने के बाद क्या करना चाहिए यह सवाल हर विद्यार्थी के मन में आता है ऐसे में जो लोग पॉलीटेक्निक कर चुके होते है उनके पास कई सारे आप्शन होते है जिनके जरिये वे अपने कैरियर को बेहतर बना सकते है.

पहला यदि पॉलीटेक्निक के बाद जो लोग जॉब करना चाहते है वे सरकारी और प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी पा सकते है भारत की सबसे बड़ी जॉब देने वाली भारतीय रेलवे में पॉलीटेक्निक के विद्यार्थियों के महत्वपूर्ण अवसर होते है जिनको क्वालीफाई करने के बाद जॉब पा सकते है और इसी तरह प्राइवेट सेक्टर में भी इंटर्नशिप के जरिये भी कॉलेज से ही डायरेक्ट कम्पनी में कार्य करने का अनुभव प्राप्त हो जाता है फिर अपनी रूचि के अनुसार प्राइवेट सेक्टर में भी कैरियर बना सकते है.

जॉब इंटरव्यू कैसे दे जाने हिंदी में | Job interview tips in Hindi

इसके अतिरिक्त जो लोग पॉलीटेक्निक के बाद आगे की भी पढाई जारी रखना चाहते है उनके लिए B.tech एक बढ़िया आप्शन है इंजीनयरिंग के के क्षेत्र में B.Tech और M.Tech के जरिये हाई और सीनियर लेवल पर नौकरी पर सकते है.

तो यदि आप भी पालीटेक्निक की तैयारी करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और आपको पालीटेक्निक क्या है तैयारी कैसे करे Polytechnic Course Admission Taiyari Tips कैसा लगा जरुर बताये और कुछ पालीटेक्निक के बारे में पूछना चाहते है कमेंट में जरुर पूछ सकते है और इस पोस्ट को शेयर भी जरुर करे.

कैरियर, जॉब के लिए Visit करे :- eClubStudy.Com – Study Material, Jobs, Education, Career Tips, Latest Govt Jobs, Exam Preparation

इन परीक्षाओ की तैयारी के बारे में पढ़े-

Previous articleपर्यावरण सुरक्षा के 75 नारे
Next articleनिपाह वायरस क्या है लक्षण, सावधानिया और बचाव

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here