उद्योगपति रतन टाटा के 25 अनमोल प्रेरक विचार | Ratan Tata Best Quotes in Hindi

2

रतन टाटा | Ratan Tata यानी सफलता (Success) का वो नाम जिसे हर बिज़नेसमैन पाना चाहता है रतन टाटा का नाम भारत के सबसे सफल और प्रसिद्द उद्योपतियो में गिना जाता है 20 सालो से अधिक टाटा ग्रुप के चेयरमैन के रूप में रतन टाटा ने अपनी सेवा डी और इसी उदारी के चलते नमक से लेकर  सॉफ्टवेयर तक का निर्माण कर भारत ही नही वरन विदेशो में भी भारत का नाम रोशन किया है जिसके कारण रतन टाटा को भारतीय उद्योग का एक महान उपलब्धी के रूप में देखा जाता है, तो आईये आज रतन टाटा के ऐसे ही प्रेरित करने वाले अनमोल प्रेरक विचारो | Ratan Tata Vichar | Ratan Tata Quotes | Ratan Tata Suvichar को जानते है.

 एक जीवन परिचय : रतन टाटा 

पूरा नाम : रतन नवल टाटा

जन्म : 28 December 1937

जन्मस्थान : सूरत (ब्रिटिश भारत)

माता : सोनू टाटा पिता : नवल टाटा

राष्ट्रीयता : भारतीय

व्यवसाय : टाटा समूह के निवर्तमान अध्यक्ष

पुरस्कार : पद्म विभूषण

उद्योगपति रतन टाटा के बेस्ट 25 प्रेरणादायक अनमोल विचार

Businessman Ratan Tata Ke Best Anmol Vichar

Ratan Tata Thoughts

1 :- मै सही निर्णय ले रहा हु या नही, इसमें मै विश्वास नही रखता, लेकिन जो निर्णय लेता हु उसे सही साबित करने में विश्वास रखता हु.

2 :- सभी जानते है की सभी के एक जैसी योग्यता नही होती है लेकिन हमारे पास अपनी प्रतिभा को विकसित करने के समान अवसर होते है.

3 :-

अगर आप तेजी से चलना चाहते है तो अकेले चलिए लेकिन यदि आप सफलता के दूर तक जाना चाहते है तो सबके साथ मिलकर चलिए.

4 :- जीवन में यदि सुख दुःख यानी उतार चढाव न हो तो जीवन जीने का कोई अर्थ नही है क्योकि इसीजी में सीधी लाइन का मतलब ही होता है की हम जिन्दा नही है.

5 :- जो दुसरो की नकल करते है वे थोड़े समय के लिए तो सफलता (Success) प्राप्त कर सकते है लेकिन जीवन के कठिनाई के मार्ग पर बहुत आगे तक नही चल सकते है.

6 :- दुनिया में हर कोई मेहनत करता है लेकिन सबके परिणाम उनके अनुसार प्राप्त नही होते है और इसके लिए हमारे मेहनत करने का तरीका ही जिम्मेदार है इसलिए हमे मेहनत करने के तरीके में सुधार करना जरुरी होता है.

7 :- वैसे तो लोहे को कोई नष्ट नही कर सकता है लेकिन उसके खुद की लगी जंग उसे नष्ट कर देती है ठीक वैसे ही इन्सान की खुद की मानसिकता और सोच ही इन्सान को नष्ट करने के लिए काफी है.

8 :- जो लोग आपके ऊपर पत्थर फेकते है आप उन पत्थरों से उनको जवाब नही दे बल्कि उन पत्थरों को इक्कट्ठा करके आप अपने सपनों का इमारत जरूरत बना सकते है.

9 :- यदि आप खुद को प्रोत्साहित करना चाहते है तो आप हमेसा नई चीजे जानने के लिए उत्सुक रहे, प्रश्न पूछे, नये विचारो के बारे में सोचे और जब कोई आपको नई आईडिया आये तो उसपर बेझिझक अमल करे.

 10 :- अगर मुझे दोबारा जिन्दगी मिलता है तो शायद मै अलग ढंग से ही करना चाहूँगा और यह कभी नही सोच सकता हु की पहले मै क्या था और क्या नही कर पाया.

11 :-

मै हमेसा उन लोगो की प्रशंसा करता हु जो की बहुत ही सफल है लेकिन यदि वही सफलता बेरहमी से प्राप्त किया गया हो तो उस व्यक्ति के सफलता की प्रशंसा तो कर सकता हु लेकिन इज्जत कभी नही कर सकता.

12 :- यदि कई भी कार्य सार्वजनिक कसौटी पर खरा उतरता है तो उस कार्य को जरुर करना चाहिए.

13 :- हमे सफल व्यक्तियों से प्रेरणा लेनी चाहिए की अगर वे सफल हो सकते है तो हम क्यू नही सफल हो सकते है ? परन्तु प्रेरणा लेते समय हमे आँखे खुली रखनी चाहिए.

14 :- बिज़नेस को अपनी कंपनी के हितो से आगे सोचते हुए लोगो के हितो तक की पहुचने की आवश्यकता है.

15 :- हमे वही कार्य करना चाहिए जिस काम को करने में हमे मजा आता हो और वही कार्य सफल होते है जो समय पर पूरा कर लिया जाता है.

16 :- जिस दिन मै अपने उड़ान भरने में खुद को सक्षम नही पाऊंगा वही दिन मेरी जिन्दगी का सबसे निराशाजनक दिन होंगा.

17 :- हर कोई मेहनत करता है लेकिन सफल कुछ लोग होते है इसलिए आप वैसा ही मेहनत करिए जैसे की सफल लोग करते है.

18 :- हर व्यक्ति में कोई न कोई प्रतिभा जरुर होती है तो हमे बस जरूरत इस बात का है की उस प्रतिभा को पहचानकर उस पर काम करने की जरूरत है.

19 :- हो सकता है की मेरे निर्णय से लोग दुखी होते हो लेकिन मै उस व्यक्ति के रूप में जाना जाता हु जिसने हर परिस्थिति में सही काम को सही ढंग से करने के लिए समझौता नही किया.

20 :- मै भारत के भविष्य और क्षमता को लेकर कड़ी खुश रहता हु क्युकी हमारा देश महान है हमारे महान देश लोगो में महान क्षमता भी है.

21 :-

पूर्वजो द्वारा विरासत में मिला इस महान देश की विरासत को समझे और और इसे सहेजने का प्रयास भी करे.

22 :- हम सभी इन्सान है न की कंप्यूटर, जीवन का प्रत्येक क्षण में आनंद ले इसे हमेसा गंभीर मत बनाईये.

23 :- मैंने अपने कम्पनी के लोगो को इस तरह बना दिया है की वे एक निश्चित छोटे दायरे में सोचने के बजाय विश्व स्तर पर सोचने लगे है.

24 :- जीवन में अच्छी शिक्षा और अच्छा कैरियर ही काफी नही है हमारे जीवन का लक्ष्य (Goal) होना चाहिए ताकि हम एक संतुलित और सफल जीवन जी सके.

25 :- सत्ता और धन मेरे डॉ प्रमुख सिद्धांत नही है.

तो आप सबको प्रेरित करने वाले उद्योगपति रतन टाटा के 25 अनमोल प्रेरक विचार | Ratan Tata Best Quotes कैसे लगा कमेंट बॉक्स में जरुर बताये इसे शेयर भी जरुर करे.

2 COMMENTS

  1. भारत के सबसे महान बिज़नेस मैन रतन टाटा।
    उनके जितना काम करने के तरीके और गुण भगवान सबको दे। धन्य है हम जिस देश में रतन टाटा जैसे आदमी पैदा हुए हैं। अपका बहुत बहुत धन्यवाद।

  2. I am a big fan of Honourable Ratan Tata and always want to know about him because he increase my confidence and give satisfaction.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here