ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये जाने हिन्दी में

34

आजकल इन्सान की सबसे बड़ी जरूरत पैसा यानी Money हो गयी हर इन्सान सिर्फ पैसा कमाना चाहता है और पैसा एक ऐसी चीज भी जो हमारी भौतिक साधनों को पूरा भी करती है और जब से इन्टरनेट का प्रचंलन तेजी से बड़ा है हर कोई इन्टरनेट से ही अब पैसे कमाने के बारे में सोचता है,

हर कोई जब भी इन्टरनेट पर कुछ भी Search करता है तो जरुर Internet Se Paise Kamaye , Ghar Baithe Internet Se Paise Kamaye , Online Paise Kamaye Ya How To Earn Money Online या Online Money Kamane Ke Tips ऐसे हजारो बार जरुर Google search engine में जरुर search करता है और ऐसा हर कोई कभी न कभी जरुर Search करता है.

तो अगर हमे लिखने का शौक हो और अपने विचारो, Achhe thoughts और अच्छी बातो को लोगो में शेयर करना पसंद है और साथ साथ इस काम को करते हुए हमारी income भी तो हम सभी के लिए सोने पर सुहागा जैसे समान होगा क्यू की पैसा हर इन्सान की जरूरत है.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

Blog se paise kaise kamaye | Blogging se paise kaise kamaye

तो आईये आप सबको बताते है कैसे अपनी लेखन के साथ साथ अपनी Income भी करे. लेकिन अगर आप ब्लॉग से और भी अधिक पैसे कमाना चाहते है, तो इन महत्वपूर्ण बातो को पहले नोट कर ले जो की ब्लॉग्गिंग कैरियर में आपको बहुत ज्यादा काम आने वाली है.

ब्लॉग से ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए इन बातो का ख्याल रखे :-

  • Blog हमेसा किसी एक टॉपिक पर फोकस करके Blog बनाये.
  • Blog को नियमित रूप से रोज अपडेट और नए नये पोस्ट पब्लिश करते रहे.
  • Blog हमेसा SEO Friendly होना चाहिए तभी आपके पोस्ट गूगल में No-1 पर रैंक करेगे.
  • Blog की Content Quality हमेसा Best होना चाहिए.
  • ब्लॉग की Design और Theme हमेसा Readers के लिए अच्छा और फ़ास्ट स्पीड की होनी चाहिए.
  • Blog में ऐसे पोस्ट जरुर अपडेट होने चाहिए जो की वर्तमान में चल रहा हो, जिससे आपका ब्लॉग हमेसा Trending Search में रहेगा.

Blogging –

Blog Se Paise Kaise Kamayeजैसा की हमने पिछले post में भी blogging के बारे में बताया था की Blog Kya है और हम Kaise एक Blogger बन सकते है.

जब हम अपनी बातो को पोस्ट के माध्यम से Internet पर share करते है जिससे लाखो लोग हमारी बातो को पढ़ सकते है और कही गयी Achhi बातो के जरिये अपनी जीवन में फायदा ले सकते है तो इस habit को blogging और जो कुछ भी पोस्ट करते है वो blog कहलाता है.

घर बैठे पैसे कैसे कमाये Earn Money Work From Home

तो Blog बनाना बहुत आसान है जैसा की हमने पिछले Post में भी बताया था की Blogger Google द्वारा एक ऐसे Free Service है जिसके द्वारा हम अपना Blog बना सकते है और फिर हम अपने Ideas, Thoughts और अच्छी बाते अपने Blog के जरिये लोगो के बीच में Internet पर Share करते है जिसे World के किसी भी कोने से कोई भी आपके log को Internet के माध्यम से कभी भी पड़ सकता है.

Blog se paise kamaye ja sakte hai

EARN BLOG MONEY

अब हर कोई सोच रहे होंगे की क्या अपने Blog से भी Paise Kamaye जा सकते है तो ये 100% सही है की हम अपने Interest के साथ साथ अपनी Income भी कर सकते है.

इसके लिए हमे कुछ महत्पूर्ण बातो का ध्यान रखना अति आवश्यक है फिर हम अपने Blog से Paise भी कमा सकते है.

सबसे पहले आप google द्वारा दी गयी Service blogger.com की website पर आप gmail id द्वारा अपना account registered कर ले, फिर फिर blogger.com website पर अपने account में एक अच्छा सा name वाला जो लोगो को याद करने में आसानी हो एक blog बना ले.

ब्लॉग के लिए SEO क्या है SEO कैसे करे 6 बेस्ट तरीके | Search Engine Optimization in Hindi

एक अच्छे Blog की पहचान इस तरह से की जाती है.

  • सबसे पहले Blog का Title इतना सरल होना चाहिए की लोगो को इसका नाम जल्दी से याद हो जाय और लोगो को search करने में आसानी हो
  • Blog का title हमेसा Blog की Field के अनुसार ही होना चाहिए यदि हम अच्छी बाते या Achhi Advice या Motivational thoughts या Inspire करने वाले अपने विचार पोस्ट करते हो, या फिर Technology, SEO, Study Tips, Job Update, Sarkari Naukari, Latest Job Update जैसे अन्य टॉपिक हो तो हमारा Blog की Title भी कुछ ऐसा ही हो जिससे लोगो को search करने पर हमारा पोस्ट google search engine में जल्दी सबसे ऊपर आये
  • Blog का सबसे मैं अहम Topic है copyright content यानी जो भी कुछ अपने blog पर लिखते है या पोस्ट करते हो वो कही से भी copy नही किया हुआ हो यानी हम जो कुछ भी लिखे वो हमारे मन से निकलने वाली हमारे स्वत के अच्छे विचार और लोगो के लिए Helpful हो.
  • हमारे Blog का Theme हल्के रंगो में ही ही होना चाहिए और ज्यादा Theme का कलर ज्यादा गाढ़ा न हो जो आखो को चुभन दे जिससे की आपके पाठक देर तक आपके Blog पर न रहे.
  • हम अपने Blog पर जो कुछ भी लिख रहे हो हमारा एक निश्चित Field हो जिससे की कोई भी आपका Visitor उससे Related search करे तो आपका Blog भी लोगो को आसानी से दिख जाय जिससे की आपके ऑडियंस में इजाफा होगी जो की आपके पोस्ट के लिए अच्छा है.

एक सफल ब्लॉग की शुरुआत कैसे करे How To Start A Blog in Hindi

  • हमे इस बात का भी जरुर ध्यान रखना चाहिए की यदि हम अपने Blog में अच्छे थॉट्स लिख रहे है तो इससे related ही हमे अच्छे पोस्ट करने चाहिए और भूलकर भी या संगीत, शायरी या ऐसा अन्य कुछ भी पोस्ट न करे जिससे की आपके visitor confuse हो जाये की आपका Blog किस subject पर आधारित है जिससे की आपके visitor आपके blog को ज्यादा Like नही करेगे
  • यदि हम किसी भी विशेष field की जानकारी अपने Blog post पर जानकारी दे रहे है तो उससे मिलती हुई कई सारी post हमे अपने blog पर लिखना चाहिए जिससे की यदि कोई आपके blog पर visit करे तो उसे उस field से related पूरी जानकारी मिल जाए तो वो आपका visitor आपके Blog पर बार बार आना पसंद करेगा.
  • हम जो भी कुछ अपने Blog पर पोस्ट करे वो सीधे और सरल शब्दों में होना चाहिए जिससे की visitor को पढने में परेशानी न हो और यदि Blog पर कोई भी बात ज्यादा घुमा फ़िराकर लिखी गयी तो visitor को आपके पोस्ट पढकर भी समझ ने नही आयेगा तो वह फिर दोबारा आपके Blog पर Visit नही करेगा.
  • अपने Blog में पोस्ट के अनुसार हमे image का भी use करना चाहिए जिससे की visitor को image देखने से अच्छा feel हो और उसे देखने से उसका पोस्ट पढने में मन भी लगा रहा और हमे ध्यान देने योग्य ये बात है की जब भी कोई अपने Blog के पोस्ट कोई भी image use कर रहे है तो वह उस पोस्ट के अनुरूप हो और image का size ज्यादा heavy न हो की उसे internet पर load होने मी ज्यादा time लगेगा तो आपका visitor आपके पोस्ट को बीच में छोड़कर जा सकता है

ब्लॉग कैसे बनाये Free Website Blog Kaise Banaye

  • Blog में जब हम कुछ भी पोस्ट करते है तो हमे comment box के जरिये लोगो से जुड़े रहना चाहिए और comment के अनुसार हमे reply भी करते रहना चाहिए जिससे की आपके visitor अच्छा महसूस करते है.
  • जब भी कोई हम ब्लॉग चला रहे हो तो हमे अपने अंदर हमेसा सेवाभाव रखना चाहिए हम Blog इसीलिए बनाते भी की लोगो को अपने विचारो द्वारा लोगो को प्रभावित कर सके और ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच में विचारो के जरिये अपनी पकड हो तो हम अपनी बातो लोगो से आसानी से कह सकते है और Share कर सकते है.

तो यदि हमारा Blog इस तरह से बना हो तो सबसे पहले आप अपने Blog में login करके tools option में google adsense का option देखेगे जहा पर आपको Click करके अपने Blog को Google Adsense के लिए apply करना है.

जब आप Google Adsense पर Click करेगे तो एक form open होगा तो सबसे पहले अपने blog की पूरा नाम update करे जैसे की यदि हम Achhiadvice.blogspot.com के नाम से Blog बनाया है तो इसे वह type करे और फिर अपने और Address और बाकी Information update करने के बाद google adsense के लिए apply कर दे.

Google Adsense के लिए कुछ Tips –

Google adsense जो की online advertisement provide कराती है जो की हम अपने ब्लॉग पर Advertisement के रूप में Present करते है जिससे की हमारा Advertisement जितना अधिक बार हमारे visitor देखेगे उतना ही अधिक हमे income होगा तो  इसके लिए सबसे first हमारे visitor की संख्या अधिक से अधिक होनी चाहिए और blog adult content से एकदम free हो और कही भी ऐसी बाते न कही गयी जो किसी वर्ग विशेष के खिलाफ हो या अपनी पोस्ट के जरिये उसे निशाना बनाया गया हो ऐसे blog को google adsense तुरंत disapprove कर देता है.

इसिलए हमे इन सब बातो को अच्छे तरह से ध्यान रखना चाहिए और ये भी निश्चित होना चाहिए की हमारे पोस्ट कही से भी copy तो नही किये गये हो नही तो google adsense हमारे blog को adsense के लिए कभी approve नही करेगा.

एक सफल ब्लॉग की शुरुआत कैसे करे How To Start A Blog in Hindi

तो जब आप जब Google adsense के लिए Apply कर देते है तो आपके email id पर google adsense द्वारा एक thank you email आएगा, फिर एक या दो दिन दुबारा एक और email आएगा जिसमे ये confirm किया जायेगा की आपका google adsense account activate हो गया है तो अब आप google adsense.com के जरिये या अपने blog के google adsense के link के जरिये अपने google adsense account में login कर सकते है इसके बाद पाच से सात दिनों के भीतर google adsense द्वारा एक email भेजा जायेगा जिसमे या आपका blog approve या disapprove का massage होगा.

यदि आपका Blog Approve हो चुका है तो ये आपके लिए खुशखबरी है अब आप google adsense के Help के जरिये अपने Blog पर Advertisement दे सकते है जो अपनी Income का आधार बनेगी.

AchhiAdvice के सफलतापूर्वक 3 साल पूरे Complete 3 Years Blogging Journey

और यदि आपका blog disapprove होगा तो उस email में आपको बताया जायेगा की आपके blog में क्या क्या कमिया है या आपके blog google adsense के कौन से Rule को fallow नही कर रहा है तो फिर आप बताये गये कमियों को तुरंत दूर करके फिर से google adsense के लिए apply कर सकते है जिससे google adsense की सभी rule fallow होने पर आपके blog को google adsense की approval मिल जाएगी जो आप घर बैठे बैठे अपना income खुद कर सकते है.

तो देर किस बात की आप भी यदि घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो अपने लिखने की शैली के साथ साथ अब Online Income भी कीजिये.

होस्टिंग शुरू करे Cloudways पर, अपना अकाउंट बनाये और तुरंत 15 USD पाए, क्लीक करे 

तो आप सबको Blog से Paise Kaise Kamaye पोस्ट कैसा लगा Please comment box में जरुर बताये.

34 COMMENTS

  1. Sir mera blog mere name se hai to isee kuch fark padta hai kya
    Should I change my blog name or note tell me
    And me 1 year se post dal rha hu but ko visitors nahi are hai.

    • Shekhar kis name se ye jyada effect nhi hota hai, lekin yadi blog kis topic par hai us keyword domain me ho to jyada better ho, aur blog ranking ke liye blog ko webmaster me submit kare, SEO kare, aur post ko social media me share bhi kare.

  2. सर आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है मैं भी इन्हे फॉलो करूँगी

  3. सर आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है मैं भी इन्हे जरूर फॉलो करूँगी

  4. Dear sir…….Thank you for given suggestion related blogs. Sir maine abhi tak 30 blog post submit kiye hai. “My thoughts” mere blog k heading hai. Usme log bhi visit karte hai. Par mujhe samjh nhi aa raha ki google ji kis ratio ke hisab se blog ko payment karte hai aur kya mujhe kuchh aur tarike se koshish karni chahiye. Please give me guideline.

    • Anjula adsense click par par payment deta hai so sabse pahle ads show hone ke liye blog ka approved hona jaruri hai. so pahle blog par pageview badhaye fir adsense ke liye apply kare.

    • राजा जो अकाउंट का डिटेल दोगे उसमे पैसे ट्रान्सफर होंगे.

  5. Bahut achha laga aapka content padhkar lekin kitna post kare ke baad paisa milta hai. mera bhi website par visit kar ke dekh lijiye ek bar thik hai ya nahi.

  6. Bahut achha laga aapka content padhkar lekin kitna post kare ke baad paisa milta hai. mera bhi website par visit kar ke dekh lijiye ek bar thik hai ya nahi.

    • मोनू पैसे Ads Click के मिलते है जो की Desipearl द्वारा आपको कन्फर्म किया जायेगा, और ब्लॉग को इम्प्रूव करे.

  7. Good mooring Sir, mai ggogle se paise kamana chahata hu kya aisa ho sakta hai aur isse paise kaise aa sakte hai aur ye paise provide karta hai please bataye sir.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here