AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Blogging Make Money

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये जाने सबसे बेहतरीन तरीके

Blog Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

आजकल इन्सान की सबसे बड़ी जरूरत पैसा यानी Money हो गयी हर इन्सान सिर्फ पैसा कमाना चाहता है और पैसा एक ऐसी चीज भी जो हमारी भौतिक साधनों को पूरा भी करती है और जब से इन्टरनेट का प्रचंलन तेजी से बड़ा है हर कोई इन्टरनेट से ही अब पैसे कमाने के बारे में सोचता है,

हर कोई जब भी इन्टरनेट पर कुछ भी Search करता है तो जरुर Internet Se Paise Kamaye , Ghar Baithe Internet Se Paise Kamaye , Online Paise Kamaye Ya How To Earn Money Online या Online Money Kamane Ke Tips ऐसे हजारो बार जरुर Google search engine में जरुर search करता है और ऐसा हर कोई कभी न कभी जरुर Search करता है.

तो अगर हमे लिखने का शौक हो और अपने विचारो, Achhe thoughts और अच्छी बातो को लोगो में शेयर करना पसंद है और साथ साथ इस काम को करते हुए हमारी income भी तो हम सभी के लिए सोने पर सुहागा जैसे समान होगा क्यू की पैसा हर इन्सान की जरूरत है.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

Blog se Paise Kaise Kamaye

तो आईये आप सबको बताते है कैसे अपनी लेखन के साथ साथ अपनी Income भी करे. लेकिन अगर आप ब्लॉग से और भी अधिक पैसे कमाना चाहते है, तो इन महत्वपूर्ण बातो को पहले नोट कर ले जो की ब्लॉग्गिंग कैरियर में आपको बहुत ज्यादा काम आने वाली है.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

सबसे पहले अगर आपका ब्लॉग अगर Blogspot पर है, तो यहा आपको Blogspot पर अपना ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने के तरीके बताएगे, तो चलिये Blogger से पैसे कमाने के तरीके जानते है –

  1. सबसे पहले Google मे Blogger.Com सर्च करे,
  2. फिर जब Blogger.Com खुल जाए तो अपने Gmail ID से Blogger.Com मे लॉगिन करे
  3. अब Blogger.Com Par जाकर अपना Create Blog ऑप्शन के जरिये वहा अपना अपने टॉपिक के अनुसार मिलते जुलते नाम से Blog बनाए,
  4. अपनें Blogger Blog की Step By Step Setting करें जिनमे Blog Logo, Theme Setting, Category, Pages, Search Description, Search Box Popular Post Widget सभी Theme Layout के जरिये सेट कर सकते है।
  5. जब आपका ब्लॉग सेट हो जाए, तो उसे Google Search Console और Google Analytics मे Same Gmail से लॉगिन करके Blog Submit कर ले।
  6. अब आपका ब्लॉग तैयार है तो पोस्ट लिखे और अपने ब्लॉग पर पोस्ट Publish करें
  7. अपनें Blogger Blog को Search Engines यानि  Google Search Console में Submit करें
  8. जैसा की ऊपर भी बताया की अपनें Blogger Blog का Sitemap बनाकर Search Engine में Submit करें।
  9. Seo यानि Search Engine Optimization की जानकारी प्राप्त करें ताकि आपके Blog का Content Search Engine में अच्छी Rank करा सके और फिर आपके Blogger Blog को Traffic मिले।
  10. फिर जब Quality Content वाले 40 – 50 Article होनें Par Adsense के लिए Apply करें और Approval मिलनें पर आप अपने ब्लॉग पर Adsense Ad Code को अपनें Blogger Blog में लगाएं।
  11. अपने ads लगाने के बाद आपके Blogger Blog Par Ads Show होंगे और जब उनपर कोई Click करेगा तो Adsense आपको पैसे देगा,

इस तरह आप आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

ब्लॉगिंग (Blogging)

Blog Se Paise Kaise Kamayeजैसा की हमने पिछले post में भी blogging के बारे में बताया था की Blog Kya है और हम Kaise एक Blogger बन सकते है.

जब हम अपनी बातो को पोस्ट के माध्यम से Internet पर share करते है जिससे लाखो लोग हमारी बातो को पढ़ सकते है और कही गयी Achhi बातो के जरिये अपनी जीवन में फायदा ले सकते है तो इस habit को blogging और जो कुछ भी पोस्ट करते है वो blog कहलाता है.

घर बैठे पैसे कैसे कमाये

तो Blog बनाना बहुत आसान है जैसा की हमने पिछले Post में भी बताया था की Blogger Google द्वारा एक ऐसे Free Service है जिसके द्वारा हम अपना Blog बना सकते है और फिर हम अपने Ideas, Thoughts और अच्छी बाते अपने Blog के जरिये लोगो के बीच में Internet पर Share करते है जिसे World के किसी भी कोने से कोई भी आपके log को Internet के माध्यम से कभी भी पड़ सकता है.

Blog se Paise Kaise Kamaye Ja Sakta Hai

EARN BLOG MONEY

अब हर कोई सोच रहे होंगे की क्या अपने Blog से भी Paise Kamaye जा सकते है तो ये 100% सही है की हम अपने Interest के साथ साथ अपनी Income भी कर सकते है.

इसके लिए हमे कुछ महत्पूर्ण बातो का ध्यान रखना अति आवश्यक है फिर हम अपने Blog से Paise भी कमा सकते है.

सबसे पहले आप google द्वारा दी गयी Service blogger.com की website पर आप gmail id द्वारा अपना account registered कर ले, फिर फिर blogger.com website पर अपने account में एक अच्छा सा name वाला जो लोगो को याद करने में आसानी हो एक blog बना ले.

ब्लॉग के लिए SEO क्या है SEO कैसे करे 6 बेस्ट तरीके

एक अच्छे Blog की पहचान इस तरह से की जाती है.

  • सबसे पहले Blog का Title इतना सरल होना चाहिए की लोगो को इसका नाम जल्दी से याद हो जाय और लोगो को search करने में आसानी हो
  • Blog का title हमेसा Blog की Field के अनुसार ही होना चाहिए यदि हम अच्छी बाते या Achhi Advice या Motivational thoughts या Inspire करने वाले अपने विचार पोस्ट करते हो, या फिर Technology, SEO, Study Tips, Job Update, Sarkari Naukari, Latest Job Update जैसे अन्य टॉपिक हो तो हमारा Blog की Title भी कुछ ऐसा ही हो जिससे लोगो को search करने पर हमारा पोस्ट google search engine में जल्दी सबसे ऊपर आये
  • Blog का सबसे मैं अहम Topic है copyright content यानी जो भी कुछ अपने blog पर लिखते है या पोस्ट करते हो वो कही से भी copy नही किया हुआ हो यानी हम जो कुछ भी लिखे वो हमारे मन से निकलने वाली हमारे स्वत के अच्छे विचार और लोगो के लिए Helpful हो.

Achhiadvice.Com के 4 वर्ष पूरे होने पर बधाई

  • हमारे Blog का Theme हल्के रंगो में ही ही होना चाहिए और ज्यादा Theme का कलर ज्यादा गाढ़ा न हो जो आखो को चुभन दे जिससे की आपके पाठक देर तक आपके Blog पर न रहे.
  • हम अपने Blog पर जो कुछ भी लिख रहे हो हमारा एक निश्चित Field हो जिससे की कोई भी आपका Visitor उससे Related search करे तो आपका Blog भी लोगो को आसानी से दिख जाय जिससे की आपके ऑडियंस में इजाफा होगी जो की आपके पोस्ट के लिए अच्छा है.

एक सफल ब्लॉग की शुरुआत कैसे करे

  • हमे इस बात का भी जरुर ध्यान रखना चाहिए की यदि हम अपने Blog में अच्छे थॉट्स लिख रहे है तो इससे related ही हमे अच्छे पोस्ट करने चाहिए और भूलकर भी या संगीत, शायरी या ऐसा अन्य कुछ भी पोस्ट न करे जिससे की आपके visitor confuse हो जाये की आपका Blog किस subject पर आधारित है जिससे की आपके visitor आपके blog को ज्यादा Like नही करेगे
  • यदि हम किसी भी विशेष field की जानकारी अपने Blog post पर जानकारी दे रहे है तो उससे मिलती हुई कई सारी post हमे अपने blog पर लिखना चाहिए जिससे की यदि कोई आपके blog पर visit करे तो उसे उस field से related पूरी जानकारी मिल जाए तो वो आपका visitor आपके Blog पर बार बार आना पसंद करेगा.
  • हम जो भी कुछ अपने Blog पर पोस्ट करे वो सीधे और सरल शब्दों में होना चाहिए जिससे की visitor को पढने में परेशानी न हो और यदि Blog पर कोई भी बात ज्यादा घुमा फ़िराकर लिखी गयी तो visitor को आपके पोस्ट पढकर भी समझ ने नही आयेगा तो वह फिर दोबारा आपके Blog पर Visit नही करेगा.

अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये

  • अपने Blog में पोस्ट के अनुसार हमे image का भी use करना चाहिए जिससे की visitor को image देखने से अच्छा feel हो और उसे देखने से उसका पोस्ट पढने में मन भी लगा रहा और हमे ध्यान देने योग्य ये बात है की जब भी कोई अपने Blog के पोस्ट कोई भी image use कर रहे है तो वह उस पोस्ट के अनुरूप हो और image का size ज्यादा heavy न हो की उसे internet पर load होने मी ज्यादा time लगेगा तो आपका visitor आपके पोस्ट को बीच में छोड़कर जा सकता है

ब्लॉग कैसे बनाये

  • Blog में जब हम कुछ भी पोस्ट करते है तो हमे comment box के जरिये लोगो से जुड़े रहना चाहिए और comment के अनुसार हमे reply भी करते रहना चाहिए जिससे की आपके visitor अच्छा महसूस करते है.
  • जब भी कोई हम ब्लॉग चला रहे हो तो हमे अपने अंदर हमेसा सेवाभाव रखना चाहिए हम Blog इसीलिए बनाते भी की लोगो को अपने विचारो द्वारा लोगो को प्रभावित कर सके और ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच में विचारो के जरिये अपनी पकड हो तो हम अपनी बातो लोगो से आसानी से कह सकते है और Share कर सकते है.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

तो यदि हमारा Blog इस तरह से बना हो तो सबसे पहले आप अपने Blog में login करके tools option में google Adsense का option देखेगे जहा पर आपको Click करके अपने Blog को Google Adsense के लिए apply करना है.

जब आप Google Adsense पर Click करेगे तो एक form open होगा तो सबसे पहले अपने blog की पूरा नाम update करे जैसे की यदि हम Achhiadvice.blogspot.com के नाम से Blog बनाया है तो इसे वह type करे और फिर अपने और Address और बाकी Information update करने के बाद google adsense के लिए apply कर दे.

Google Adsense के लिए कुछ Tips

Google adsense जो की online advertisement provide कराती है जो की हम अपने ब्लॉग पर Advertisement के रूप में Present करते है जिससे की हमारा Advertisement जितना अधिक बार हमारे visitor देखेगे उतना ही अधिक हमे income होगा तो  इसके लिए सबसे first हमारे visitor की संख्या अधिक से अधिक होनी चाहिए और blog adult content से एकदम free हो और कही भी ऐसी बाते न कही गयी जो किसी वर्ग विशेष के खिलाफ हो या अपनी पोस्ट के जरिये उसे निशाना बनाया गया हो ऐसे blog को google adsense तुरंत disapprove कर देता है.

अच्छीएडवाइस की पहली सफलता

इसिलए हमे इन सब बातो को अच्छे तरह से ध्यान रखना चाहिए और ये भी निश्चित होना चाहिए की हमारे पोस्ट कही से भी copy तो नही किये गये हो नही तो google adsense हमारे blog को adsense के लिए कभी approve नही करेगा.

तो जब आप जब Google adsense के लिए Apply कर देते है तो आपके email id पर google adsense द्वारा एक thank you email आएगा, फिर एक या दो दिन दुबारा एक और email आएगा जिसमे ये confirm किया जायेगा की आपका google adsense account activate हो गया है तो अब आप google adsense.com के जरिये या अपने blog के google adsense के link के जरिये अपने google adsense account में login कर सकते है इसके बाद पाच से सात दिनों के भीतर google adsense द्वारा एक email भेजा जायेगा जिसमे या आपका blog approve या disapprove का massage होगा.

अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये

यदि आपका Blog Approve हो चुका है तो ये आपके लिए खुशखबरी है अब आप google adsense के Help के जरिये अपने Blog पर Advertisement दे सकते है जो अपनी Income का आधार बनेगी.

AchhiAdvice के सफलतापूर्वक 3 साल पूरे

और यदि आपका blog disapprove होगा तो उस email में आपको बताया जायेगा की आपके blog में क्या क्या कमिया है या आपके blog google adsense के कौन से Rule को fallow नही कर रहा है तो फिर आप बताये गये कमियों को तुरंत दूर करके फिर से google adsense के लिए apply कर सकते है जिससे google adsense की सभी rule fallow होने पर आपके blog को google adsense की approval मिल जाएगी जो आप घर बैठे बैठे अपना income खुद कर सकते है.

ब्लॉग से ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के लिए इन बातो का ख्याल रखे

  • Blog हमेसा किसी एक टॉपिक पर फोकस करके Blog बनाये.
  • Blog को नियमित रूप से रोज अपडेट और नए नये पोस्ट पब्लिश करते रहे.
  • Blog हमेसा SEO Friendly होना चाहिए तभी आपके पोस्ट गूगल में No-1 पर रैंक करेगे.
  • Blog की Content Quality हमेसा Best होना चाहिए.
  • ब्लॉग की Design और Theme हमेसा Readers के लिए अच्छा और फ़ास्ट स्पीड की होनी चाहिए.
  • Blog में ऐसे पोस्ट जरुर अपडेट होने चाहिए जो की वर्तमान में चल रहा हो, जिससे आपका ब्लॉग हमेसा Trending Search में रहेगा.

तो देर किस बात की आप भी यदि घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो अपने लिखने की शैली के साथ साथ अब Online Income भी कीजिये.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

Some important questions and their answers related to Blog Se Paise Kaise Kamaye (FAQs)

प्रश्न :- ब्लॉग से कमाई कैसे होती है?

उत्तर :- जब हम कोई अपना ब्लॉग या वैबसाइट बनाते है, तो हमारा मुख्य उद्देश्य ब्लॉग से पैसे कमाना होता है, इसलिए जब ब्लॉग पर पोस्ट लिखते है, इसे गूगल मे सबमिट करते है, तो Google Search द्वारा लोग हमारे ब्लॉग पर आते है, और पोस्ट को पढ़ते है, तो जब हम अपने ब्लॉग मे Google Adsense के Ads लगाते है, तो हमारे आडियन्स द्वारा उस Ads को क्लिक करने पर हमारे ब्लॉग से पैसे कमाते है, इसके अलावा भी Affiliate Marketing से भी ब्लॉग से कमाई करते है।

प्रश्न :- ब्लॉग से 1000 रोज कैसे कमाए?

उत्तर :- ब्लॉग से रोज 1000 रुपए कमाने के लिए हमे रेगुलर बेसिस पर पोस्ट लिखते रहना चाहिए, और वही पोस्ट पर हमे ज्यादा फोकस करना होता है, जो ज्यादा से ज्यादा लोग उस Topic को सर्च कर रहे हो,

प्रश्न :- ब्लॉग कैसे लिखें और कमाएं?

उत्तर :- Google द्वारा दी गयी Free Service Blogspot के जरिये हम अपना फ्री मे ब्लॉग बना सकते है, और उसपर पोस्ट लिख सकते है, और फिर Google Adsense द्वारा पैसे कमा सकते है।

प्रश्न :- ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते हैं?

उत्तर :- Blogging से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है, आप लाखो ही करोड़ो मे भी अपने ब्लॉग से कमा सकते है, जिसके लिए आपके ब्लॉग पर अनलिमिटेड ट्रेफिक आना चाहिए, जिसके लिए हमे अपने ब्लॉग High Volume Search वाले पोस्ट को लिखना होता है। और Search Engine मे Rank कराना होता है,

प्रश्न :- गूगल में ब्लॉग पर आर्टिकल कैसे लिखें?

उत्तर :- ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए –

  1. ब्लॉग को लिखते समय आपको सरल हिंदी और बोल चाल भाषा का उपयोग करना चाहिए
  2. Blog Post को लिखने पर यह ध्यान रखे की वह Copy – Paste न हो और न ही आपको कभी भी कॉपी करना है.
  3. Blog Article को पूरा Details के साथ लिखें जिसमें User को उसके सभी सवालों का जवाब मिल पाए.
  4. ब्लॉग को लंबा लिखने के बजाय जो दर्शक उस टॉपिक के बारे मे जानना चाहते है, उस पर फोकस करना चाहिए।
  5. ब्लॉग के टॉपिक से संबन्धित और प्रश्न और उनके उत्तर हो तो उन्हे FAQs के जरीये भी लिखना चाहिए।

प्रश्न :- ब्लॉग से 1 दिन में एक लाख कैसे कमाए?

उत्तर :- ब्लॉग से 1 दिन में एक लाख कमाने के लिए Event Blogging करे, जिससे कम से कम तीन महीने के अंदर सिर्फ इवैंट वाले दिन मे ही 1 लाख रुपए कमा सकते है।

प्रश्न :- ब्लॉग से हमें कब पैसे आयेंगे?

उत्तर :- जब आप ब्लॉग बनायेंगे तो उसके तुरंत बाद आपको पैसे नहीं आयेंगे। क्योंकि आपका ब्लॉग नया होगा और उस पर Pageview Traffc लाने के लिए आपको अपने ब्लॉग का SEO करना होगा ताकि आपको भी हमारे ब्लॉग की तरह traffic आना शुरू हो जायेगा। और रही बात, ब्लॉग से पैसे कब आयेंगे? तो इसका सरल सा जवाब है की जब आपके ब्लॉग पर पेजव्यू होने लगेगा, तभी से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने लगेगे।

प्रश्न :- नए ब्लॉगर को शुरुआत में गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने चाहिए या Affiliate Marketing से?

उत्तर :- नए ब्लॉगर को शुरुआत में गूगल ऐडसेंस का ही इस्तेमाल करना चाहिए ताकि उसको अच्छे से ब्लॉगिंग के बारे में पता चल सके।

प्रश्न :- गूगल ऐडसेंस से पैसे कब आते हैं?

उत्तर :- गूगल ऐडसेंस से हर महीने 21 तारीखसे लेकर 30 तारीख के बीच में पैसे आपके बैंक अकाउंट में transfer कर दिए जाते हैं।

प्रश्न :- गूगल ऐडसेंस में कितने पैसे जमा होने के बाद हमें पैसे मिलते हैं?

उत्तर :- जब आपके ऐडसेंस के अकाउंट में कम से कम $100 जमा हो जायेंगे या इससे ज्यादा तो फिर गूगल ऐडसेंस आपको यह पैसे आपके उस बैंक अकाउंट में transfer करेगी जो की आपने ऐडसेंस का अकाउंट बनाते समय add किया होगा।

प्रश्न :- ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?

उत्तर :- ज्यादातर लोग आपने ब्लॉग पर Adsense के विज्ञापन और affiliate marketing से पैसे कमाते हैं। इसके अलावा ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके और भी कई सारे हैं

प्रश्न :- ब्लॉग से पैसे कमाने में कितने दिन लगते हैं?

उत्तर :- आप ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Blogging को एक Business की तरह समझना चाहिए। जिस प्रकार किसी भी बिज़नेस से पैसे कमाने के लिए हमें धैर्य रखने की आवश्यकता होती है ठीक वैसे ही आपको शुरुआत में पैसे के बारे में नही सोचना चाहिए और Quality Content लिखने पर ध्यान देना चाहिए। अगर सही तरह से काम किया जाये तो आप 6 महीने में पैसे कमाने शुरू कर देंगे हालाँकि यह भी कई सारी चीजों पर निर्भर करता है।

प्रश्न :- हमें ब्लॉग्गिंग से पेमेंट कैसे मिलेगा

उत्तर :- आप यदि Adsense का उपयोग कर रहे हैं तो आपको गूगल के द्वारा Wire Transfer के जरिये सीधे आपके बैंक खाते में हर महीने 21 तारीख को पैसे भेज दिए जाते हैं।

तो आप सबको Blog से Paise Kaise Kamaye पोस्ट कैसा लगा Please comment box में जरुर बताये.

इन पोस्ट को भी पढे :-

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

73 COMMENTS

  1. Bahut achha laga aapka content padhkar lekin kitna post kare ke baad paisa milta hai. mera bhi website par visit kar ke dekh lijiye ek bar thik hai ya nahi.

  2. Bahut achha laga aapka content padhkar lekin kitna post kare ke baad paisa milta hai. mera bhi website par visit kar ke dekh lijiye ek bar thik hai ya nahi.

    • मोनू पैसे Ads Click के मिलते है जो की Desipearl द्वारा आपको कन्फर्म किया जायेगा, और ब्लॉग को इम्प्रूव करे.

  3. Good mooring Sir, mai ggogle se paise kamana chahata hu kya aisa ho sakta hai aur isse paise kaise aa sakte hai aur ye paise provide karta hai please bataye sir.

    • Akhilesh post ko dhyan se padhege to bahut kuch samajh me aayega aur google direct apke account me pay karta hai.

1 2 3 6

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »