HomeCareerTT Kaise Bane | Travelling Ticket Examiner Taiyari Kaise Kare Job Eligibility...

TT Kaise Bane | Travelling Ticket Examiner Taiyari Kaise Kare Job Eligibility Salary

अगर आप TTE यानि Travelling Ticket Examiner बनकर रेलवे व्यवस्था के क्षेत्र से जुड़कर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो रेलवे विभाग मे टीटीई जैसा सरकारी पद पर नौकरी करना एक सुनहारा और सम्मान की बात है, ऐसे यदि आप टीटीई के पद पर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो टीटीई एक बढ़िया कैरियर ऑप्शन है, तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की टीटीई क्या है? टीटीई कैसे बने? (How To Become TTE?), टीटीई बनने की तैयारी कैसे करे, टीटीई बनने के लिए क्या करे? (What To Do To Become a TTE In Hindi), तो इस पोस्ट मे जानेगे की टीटीई कैसे बने? और साथ मे यह भी जानेगे की टीटीई बनने के लिए क्या करना पड़ेगा? टीटीई बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For TT in Hindi) कितनी होती है? टीटीई की तैयारी के लिए सेलेबस (TT Exam Syllabus in Hindi) क्या है? टीटीई की सैलरी (TTE Salary) कितनी होती है? टीटीई के तैयारी के लिए सेलेबस क्या है? टीटीई बनने की योग्यता (TTE Eligibility) क्या है? इसकी टीटीई की चयन प्रक्रिया (Traveling Ticket Examiner Selection Process) क्या है? टीटीई का काम क्या होता है? तो चलिये आ अब अब जानते है की TT Kaise Bane और TTE Ki Taiyari Kaise Kare. रेलवे टीटी कैसे बनाएं? रेलवे भर्ती के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए? रेलवे टिकट कलेक्टर कैसे बने? रेलवे में TC की सैलरी कितनी होती है?

टीटीई क्‍या है? (What is Traveling Ticket Examiner in Hindi)

TT Kaise Bane TTE Ki Taiyari Kaise KareTTE का Full Form Travelling Ticket Examiner होता है। जिसे हिन्दी मे यात्रा टिकट परीक्षक कहा जाता है, भारतीय रेल से सफ़र करने वाले यात्री की सुविधा के लिए रेलवे विभाग की तरफ से एक सरकारी व्यक्ति को तैनात किया जाता है। जो सभी यात्री का टिकट चेक करता है और उन्हें उनका सही जगह बताता है। और जिस यात्री के पास उचित यात्रा टिकट नहीं है तो TTE उसे कुछ जुर्माना या फिर दंड का निर्धारण भी करता है।

यानि टीटीई भारतीय रेलवे के आधार पर एक कर्मचारी होता है और यह विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर पदभार संभालते हैं। जिनकी पहचान एक टीटी काली वर्दी के साथ बैज होती है जो की यह भारतीय रेलवे ट्रैफिक सेवा कैडर के नियंत्रण में काम करता है।

TTE का फुल फार्म (TTE Full Form in Hindi)

TTE जिन्हे हिन्दी मे यात्रा टिकट परीक्षक कहा जाता है, तो चलिये TTE के Hindi और English Full को जानते है –

  • TTE Full Form in English – Traveling Ticket Examiner
  • TTE Full Form in Hindi – यात्रा टिकट परीक्षक

टीटीई कैसे बने? (Traveling Ticket Examiner Kaise Bane)

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। तो ऐसे मे यदि रेलवे विभाग मे टीटीई के पद पर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो रेलवे में टी.टी यानि कि, टिकट एग्जामिनर की पोजीसन असल में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए टिकट जांच का काम करना होता है। ट्रेन से सफर करने के दौरान आपने भी जरूर देखा होगा की एक महाशय आपकी टिकट जांच के लिए आते हैं, उन्हीं को टी.टी (TTE) कहते हैं। भारतीय रेलवे में विशेष रूप से टी.टी की नौकरी युवाओं के लिए हर साल मुहैया करवाई जाती है। इस पद को प्राप्त करने के लिए आपकी योग्यता महज बारहवीं तक होनी चाहिए।

तो ऐसे मे यदि आप टीटीई बनने का सपना देख रहे है, तो भारतीय रेलवे प्रत्येक वर्ष युवाओं के लिए टीटीई की नौकरी के लिए अवसर लाती है। तो ऐसे मे यदि आप 10वीं या 12 कक्षा पास करने के बाद रेलवे में TTE की नौकरी हासिल करने चाहते हैं तो आपके लिए इस क्षेत्र में बहुत अच्छा मौका है। अगर आप टीटी की तैयारी करना चाहते हैं और टीटीई बनना चाहते हैं तो आपको भारतीय रेलवे बोर्ड के अधीन कराई जाने वाली TTE Exam पास करना होगा। तथा साथ ही रेलवे टीटीई बनने के उम्मीदवार के पास कुछ और भी योग्यता भी होनी चाहिए जिसे पूरा करने के बाद ही अभ्यर्थी आगे की प्रक्रिया में शामिल हो सकता है।

टीटीई बनने के लिए इसे शॉर्ट मे ऐसे समझ सकते है :-

  1. बारहवीं क्लास पास करें।
  2. TTE पद के लिए RRB की साइट पर ऑनलाइन आवेदन करे
  3. TTE के परीक्षा की तैयारी करे
  4. TTE के परीक्षा को पास करे
  5. TTE के पद पर जॉइन करे

टीटीई बनने के लिए योग्यता (TTE Qualification In Hindi)

जैसा की जानते है, की टीटीई (Travelling Ticket Examiner) एक बहुत ही ज़िम्मेदारी का पद होता है, जिस अधिकारी के ऊपर रेलवे के अंतर्गत चलने वाली किसी भी ट्रेन मे पूरे यात्रियो के सीट निर्धारण और बिना टिकट के यात्रा करने वालों की जांच की ज़िम्मेदारी होती है, तो ऐसे मे इस पद पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को 12वी के बाद टीटीई के पद की  परीक्षा देना होता है, जिसके लिए 12वी मे पास होना अनिवार्य होता है, तभी इस पद के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते है, तो चलिये टीटीई बनने के लिए किन किन योग्यताओ का होना जरूरी है, जानते है-

टीटीई बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (TT Educational Qualification In Hindi)

टीटीई यानि Traveling Ticket Examiner बनने के लिए जो उम्मीदवार पद के आवेदन के लिए अप्लाई करते है, उन्हे 12वीं पास होना चाहिए 50% अंकों के साथ होना अनिवार्य है, इसके अलावा यदि किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम स्नातक (Graduation) पास है तो भी आप टीटीई बनने के लिए आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते है।

टीटीई बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For Traveling Ticket Examiner in Hindi)

टीटीई बनने के लिए जो उम्मीदवार आवेदन के लिए अप्लाई करते है, उनकी आयु 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों जैसे OBC वर्ग के उम्मीदवार को 3 साल और SC/ST श्रेणी के उम्मीदवार को 5 साल की छूट भी दी जाती है। जो की टीटीई बनने के लिए ये सारी आयु सीमा (Age Limit For TTE) की अहर्ताए इस प्रकार है–

  1. टीटीई के आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए.
  2. TTE पद के लिए जनरल उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 वर्ष तक है.
  3. टीटीई के लिए ओबीसी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 33 वर्ष तक होनी चाहिए है.
  4. टीटीई के लिए एससी / एसटी- उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित है.

टीटीई बनने की चयन प्रक्रिया (TTE Selection Process in Hindi)

रेलवे में टीटीई (TTE) कैसे बने। रेलवे में टीटी (TTE) बनने के लिए हर वर्ष रेलवे विभाग के द्वारा TTE पद के लिए वैकेंसी निकाली जाती हैं जिसके लिए लाखों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। TTE बनने के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं पास किया हो या डिप्लोमा तथा स्नातक में से कोई एक डिग्री रखते हैं। RRB के द्वारा प्रत्येक वर्ष अलग-अलग राज्यों में वैकेंसी आती है। जब निकाली गई वैकेंसी में आवेदन संपन्न हो जाता है तो RRB द्वारा टीटी (TTE) बनने के लिए लिखित परीक्षा कराई जाती है यह परीक्षा पहले ऑफलाइन हुआ करते थे लेकिन आज के समय में या परीक्षा ऑनलाइन होती है इस परीक्षा में 120 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह 120 प्रश्न निम्नलिखित विषय से पूछे जाते हैं।

  1. लिखित परीक्षा (Written Exam)
  2. चिकित्सा परीक्षण (Medical Examination)

टीटीई बनने के लिए लिखित परीक्षा (TTE Written Exam)

यह एग्जाम रेलवे बोर्ड के अधीन आयोजित करवाई जाती है जो रेलवे के द्वारा ऑनलाइन कंप्यूटर के आधार पर होती है। इस एग्जाम में बहुविकल्पीय टाइप के कुल 120 प्रश्न होते हैं। साथ ही, सामान्य जागरूकता, सामान्य बुद्धि, अंकगणित, सामान्य विज्ञान, विचार तार्किक, तकनीकी और रेलवे से संबंधित आदि विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं।

जिन विषय से TTE की परीक्षा में प्रश्न आते हैं। जिसके लिए आपको तैयारी करना होता है यदि आप अच्छे से तैयारी किए रहेंगे तो आप इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं वैसे या पेपर इतना आसान भी नहीं है लेकिन यदि आप करना चाहे तो यह उतना मुश्किल ही नहीं वापिस लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं तो RRB बोर्ड के द्वारा इंटरव्यू कराया जाता है। यह इंटरव्यू लिखित परीक्षा के कुछ हफ्ते बाद होता है।

TTE बनने के लिए मेडिकल परीक्षा (TTE Medical Examination)

यदि आप टीटीई पद के लिए लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको चिकित्सा जाँच के लिए बुलाया जाता है जिसमें निर्धारित मापदंडो के अनुसार अभ्यार्थी का परीक्षण किया जाता है।

तो ऐसे मे यदि उम्मीदवार अगर लिखित परीक्षा के बाद मेडिकल की परीक्षा में भी सफल हो जाता है, तो फिर इसके बाद एक मौखिक इंटरव्यू लिया जाता है, जिस इंटरव्यू में कुछ मौलिक प्रश्न पूछे जाते हैं। इंटरव्यू में प्रजेंट ऑफ माइंड, पर्सनालिटी डेवलपमेंट, जनरल नॉलेज करंट अफेयर आदि से प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि आप इंटरव्यू को अच्छे से देते हैं तो आप इंटरव्यू के पास कर लेते हैं तो फिर उसे Zonal Railway Training पास करनी होती है।

जिसके बाद रेलवे विभाग द्वारा निर्धारित किया जाता है कि आप की पोस्टिंग एक टीटी के पद पर कहां पर की जाएगी। और इस प्रकार से आप टीटी (TTE) बन जाते हैं।

टीटीई के लिए सेलेबस (TTE Exam Syllabus in Hindi)

जैसा की जानते है, की TTE बनने के लिए 12वी के बाद टीटीई की परीक्षा देनी होती है, जो की इस प्रकार है –

  1. सामान्य ज्ञान
  2. सामान्य बुद्धि
  3. प्रारंभिक गणित
  4. सामान्य अंग्रेजी
  5. सामान्य योग्यता परीक्षण

टीटीई के आवेदन के लिए अप्लाई कैसे करे (How to Apply for TTE in Hindi)

भारतीय रेलवे विभाग में टीटी के पद पर भर्ती के लिये 19 रेलवे भर्ती बोर्ड (railway recruitment board) अलग अलग जगहों पर स्थित हैं. रेलवे में नौकरी की भर्ती से जुड़ी जानकारी आपको समाचार पत्रों तथा इसकी वेबसाइट के द्वारा मिल सकती है, जो की समय समय पर रोजगार समाचार पत्र और आरआरबी वेबसाइट अवश्य चेक करते रहे, ताकि जब भी कोई टीटीई के लिए वेकेंसी निकले तो आप तुरंत आवेदन कर पाएं.

तो ऐसे मे टीटीई के लिए आप RRB की वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं तथा अपना नजदीकी परीक्षा केंद्र भी चुन सकते हैं.

इस जॉब के लिए आवेदन करने के बाद रेलवे डिपार्टमेंट द्वारा रिव्यू किया जाएगा तथा आवेदन सही पाया जाता है तो रेलवे भर्ती बोर्ड उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्रदान करते हैं. और परीक्षा केंद्र की सूचना एड्मिट कार्ड के जरिये आपको दी जाती है।

अब आपको यहां पर आपको जानने को मिलेगा की कैसे आप टीटी बनने के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं:-

  1. सबसे पहले Photographs, Certificate, Signature आदि सभी Documents को स्कैन करके रख लें.
  2. RRB की ऑफिसियल वेबसाइट खोले और Homepage में RRB Centralized Employment Notice (CEN) for Recruitment of Traveling Ticket Examiner (TTE) पर क्लीक करें.
  3. Apply now पर क्लिक करें, वहां आपको New Registration करना होगा. इसके लिए New Registration पर क्लीक करें.
  4. वहां पर अपनी Basic details भरें, जिसमें General instructions, Mother’s name, Aadhar number, SSLC/Matric Registration Number, Year of Passing, Mobile Number और email-ID आदि आते हैं. इसके बाद Submit for Registration पर क्लीक करें.
  5. ध्यान देने की आवश्यकता है कि यदि आपके पास ITI/NAC का Certificate है तो आप Matric/SSLC के बजाय ITI/NAC का Year of Passing/Registration number भरें.
  6. इसके बाद आपके Email तथा Mobile Number पर एक OTP आएगा जिसे वहां डालकर आपके ईमेल और Mobile Number को वेरिफाई करना है.
  1. इसके बाद आपको Application fill करना होगा. वहां भी आपसे कुछ जरूरी Details जैसे Educational Qualification, Gender, Religion, Ex SM, PwBD, CCAA, Minority, Economically Backward Class और Age Relaxation eligibility category आदि पूछे जाएंगे. इन सभी पूछे गए जानकारी को सही सही भर दें.
  2. इसके बाद Online Payment करें और Receipt Save कर लें.
  3. इसके बाद Final Application submit करें और Application को Print कर लें या अपने कंप्यूटर में Save कर लें.

टीटीई के परीक्षा की तैयारी कैसे करे (How to Prepare Exam for TTE in Hindi)

किसी भी सरकारी पद चाहे वह किसी भी विभाग का पद होता है, उसके लिए लिखित परीक्षा (Written Exam) का आयोजन किया जाता है, तो ऐसे मे टीटीई की तैयारी करना चाहते है, तो इसके लिए पहले से तैयारी करना होता है, क्योकि ये परीक्षाए सरकारी परीक्षाओ की दृष्टि से पदो के हिसाब कठिन मानी जाती है, ऐसे मे इन परीक्षाओ को पास करने के लिए बहुत पहले से तैयारी करना चाहीये, तभी इन प्रतियोगी परीक्षा मे सफलता प्राप्त करने के अवसर बढ़ जाते है, तो चलिये टीटीई बनने के लिए TTE Ki Taiyari Kaise Kare जानते है-

  1. TTE के परीक्षा की तैयारी के लिए रोजाना 8 से 10 घंटे तैयारी करते है, तो आपके तैयारी के लिए काफी अच्छा होता है।
  2. TTE के लिए पिछले साल हुए Question Paper के सवाल को हल करने की कोशिश करे, जिसके लिए पिछले पांच से छ सालो के Question Paper Solve करना चाहिए, ऐसे करने से यह पता चल जाता है, की TTE की परीक्षा मे किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है और कैसे दिये गए समय मे हल सकते है।
  3. TTE की तैयारी मे जनरल नालेज से बहुत ज्यादा प्रश्न पुछे जाते है, तो ऐसे मे अपने सामान्य ज्ञान पर पकड़ मजबूत बनाना चाहिए। साथ ही निबंध की तैयारी भी अच्छे से करना चाहिए।
  4. जैसा की आप सभी जानते है, की किसी भी सरकारी परीक्षा मे लाखो उम्मीदवार भाग लेते है, जिस कारण इन परीक्षाओ मे कंपटीशन बहुत अधिक होता है, तो जिसके तैयारी के लिए भी खूब मन लगाकर पढ़ाई और तैयारी करना चाहिए। ऐसे मे Travelling Ticket Examiner की परीक्षा के लिए भी खूब मेहनत से पढ़ाई करना चाहिए।
  5. TTE पद के शारीरिक परीक्षण की परीक्षा के लिए अपनी अच्छी पर्सनालिटी बनाये। और अपने सेहत का ख्याल रखे, जो की यह Traveling Ticket Examiner के लिए शारीरिक योग्यताओ को पूरा करने मे मदद करेगी
  6. Traveling Ticket Examiner परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT पैटर्न की किताबे काफी अच्छी मानी जाती है, तो ऐसे मे TTE की परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीईआरटी पैटर्न की किताबों से तैयारी करना चाहिए।
  7. टीटीई के चयन परीक्षा की तैयारी टाइमटेबल बनाना चाहिए, और उसके अनुसार सभी विषयो की तैयारी नियमित रूप से करना चाहिए।
  8. टीटीई के चयन परीक्षा की तैयारी के लिए जनरल नॉलेज, Aptitude, math, reasoning, G.K, current affairs आदि सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान दें।
  9. TTE की परीक्षा की तैयारी के लिए नियमित रूप से Current Affairs और अखबार जरूर पढ़ना चाहिए और कुछ समय निकाल कर टीवी मे न्यूज़ चैनल भी एक घंटे के लिए देखना चाहिए, जिससे देश की वर्तमान घटनाओ के बारे मे भी जानकारी हो जाती है,
  10. टीटीई की परीक्षा की तैयारी करते हुए हमेशा खुद पर विश्वास बनाए रखे और अपने अंदर सकरात्मकता का भाव बनाए रखना चाहिए, और खुद के अंदर कभी भी Negative सोच नही लानी चाहिए, और ऐसे नकरात्मक लोगो से दूर रहना चाहिए।
  11. टीटीई की परीक्षा काफी कठिन माना जाता है, ऐसे मे परीक्षा मे सफलता पाने के लिए अपने Weak points को पहचानते हुए उन्हें सुधारने की कोशिश करना चाहिए।
  12. टीटी एग्जाम की ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह तैयारी करें। टीटीई परीक्षा की तैयारी करते हुए खुद से अपना ऑनलाइन Mock Test भी ले सकते हो इससे आपको अंदाज़ा हो जायेगा की आपकी तैयारी कितने अच्छे से हो रही है।
  13. TTE की परीक्षा की तैयारी के लिए Self-Study के साथ साथ किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को भी ज्वाइन कर सकते है। जिससे इस टीटीई के परीक्षा की तैयारी के अच्छा मार्गदर्शन मिल जाता है।
  14. टीटीई की परीक्षा की तैयारी के लिए इंटरनेट के जरिये Online Course या यूट्यूब विडियो की भी मदद ले सकते है, जहा पर आपको परीक्षा तैयारी के लिए विडियो मिल जाएगे।

तो ऐसे मे यदि इन बताए गए टीटीई परीक्षा की तैयारी टिप्स टीटीई की परीक्षा के लिए उपयोग करते है, तो निश्चित ही आप Travelling Ticket Examiner की परीक्षा मे सफलता पा सकते है।

टीटीई का वेतन (TTE Salary)

टीटीई बनने के बाद इस नौकरी में अच्छे वेतन के साथ कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती है. एक TTE की सैलरी 9400 से 35000 रुपए तक होती है. सैलरी के साथ ही घर, मंहगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, इलाज, पेंशन भी मिलता है. टीटी और उनके परिवार के सदस्यों को कहीं भी जाने के लिए ट्रेन में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी दी जाती है, इसके अलावा अगर आपको यह नौकरी मिल जाती है तो आपको और आपके परिवार के सदस्यों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाएगी.

टीटीई का क्या काम होता है? (Work of TTE in Hindi)

जब आप अपने भविष्य में यह सोचते हैं कि हम आगे चलकर टीटी बनने की तैयारी कर रहे है, तो आपके मन मे यह प्रश्न आएगा की TTE के पास कौन कौन से अधिकार व कार्य होते हैं जो उसके अंतर्गत आते हैं। तो चलिये टीटीई के कौन कौन से काम होते है, जानते है–

  1. यात्रियों का टिकट की जांच करना
  2. बिना टिकट के सफर कर रहे यात्रियों पर जुर्माना लेना
  3. यात्रियों को सहित सीट न मिलने पर टीटी द्वारा यात्रियों को सही सीट दिलाया जाता है।
  4. यात्रियों को होने वाली असुविधा हेतु समय पर RPF/ GRP आपकी सहायता टीटी द्वारा पहुंचती है।
  5. AC कोच में यात्रियों के भोजन का प्रबंध विधि द्वारा कराया जाता है। यानी भोजन संबंधी सूचना टीटी द्वारा रेलवे विभाग में भेजा जाता है।
  6. इसके अलावा कभी कभी टीटीई का कार्य ट्रेन में न होकर ऑफिशियल स्टेशन पर होता है।

निष्कर्ष :-

तो अब आप जान गए होंगे की TTE Kaise Bane और साथ टीटीई की तैयारी, सिलेबस, योग्यता और सैलरी के बारे मे भी विस्तार से जान गए, तो हमने TTE कैसे बने के इस पोस्ट मे जो भी कुछ जाना, वो इस प्रकार है –

  • टीटीई क्‍या है? (What is Travelling Ticket Examiner in Hindi)
  • TTE का फुल फार्म (TTE Full Form in Hindi)
  • टीटीई कैसे बने? (Travelling Ticket Examiner Kaise Bane)
  • टीटीई बनने के लिए योग्यता (TTE Qualification In Hindi)
  • टीटीई बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (TTE Educational Qualification)
  • टीटीई बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For Travelling Ticket Examiner in Hindi)
  • टीटीई बनने की चयन प्रक्रिया (TTE Selection Process in Hindi)
  • टीटीई के लिए सेलेबस (TTE Exam Syllabus in Hindi)
  • टीटीई के आवेदन के लिए अप्लाई कैसे करे (How to Apply for TTE in Hindi)
  • टीटीई की तैयारी कैसे करे (How to Prepare Exam for TTE in Hindi)
  • टीटीई का वेतन (TTE Salary)
  • टीटीई का काम (Work of Travelling Ticket Examiner in Hindi)

तो इस पोस्ट मे TT Kya Hai? TTE Kaise Bane? TTE Ki Taiyari Kaise Kare के बारे मे अच्छे से जान गए, तो ऐसे मे आपको यह पोस्ट आप सभी को काफी पसंद आई होगी, तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेंट मे हमे जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें…

4.9/5 - (261 votes)
शेयर करे
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर पोस्ट

Recent Post

close button