AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Career Study Tips

पढ़ाई करने के 10 बेहतरीन तरीके

How To Study Effectively To Achieve Goal Top 10 Hindi Tips

पढ़ाई कैसे करे की परीक्षा मे टॉप करे

हर विद्यार्थी का यही सपना होता है वह पढाई में अपने मनपसंद विषय से Class Me Top Kare और अपने बनाये हुए लक्ष्य को हासिल करके अपने जीवन में जो कुछ बनने का सपना देखते है उसे सच करके दिखाए जिसके लिए विद्यार्थी अक्सर सोचते रहते है की Class Me Top करने के लिए क्या करे, Exam Me अच्छे मार्क्स लाने के लिए Study Kaise Kare. अक्सर इन बातो को सोचकर विद्यार्थी बहुत परेशान भी रहते है,

वैसे तो Top Karna इतना आसान नही होता, एक क्लास में बहुत सारे विद्यार्थी पढ़ते है लेकिन Topper सिर्फ कुछ होते है तो चलिए आज हम आपको Exam Me Top Karne Ke Tarike, Class me Top Kaise Kare, Exam me Top करके अपने पढाई के लक्ष्य को कैसे हासिल करे, अपने पढाई के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पढाई कैसे करे, How To Become Topper in My Class Tips in Hindi या क्लास में टॉप कैसे करे की अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते है, इन सभी बातो को ध्यान में पढाई कैसे करना है की हम अपने पढाई के जरिये बनाये हुए जीवन के लक्ष्य को हासिल कर सकते है तो चलिए जानते है की लक्ष्य हासिल करने के लिए पढाई कैसे करे.

पढाई में टॉप करने और लक्ष्य को हासिल करने के लिए पढाई कैसे करे

Top 10 Study Tips to Achieve Goals in Hindi

Padhai Kaise Kare

पढ-लिखकर अगर आप कुछ बनना चाहते है तो पहले इन बातो को जरुर ध्यान में रखे तभी आप अपने बनाये हुए लक्ष्य को हासिल कर सकते है तो परीक्षा में टॉप भी कर सकते है तो चलिए पढाई में टॉप करके अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए इन बातो को पहले जानते है.

1 – पढाई का लक्ष्य बनाये

Set Study Goal to Achieve Dream

यदि आप पढाई करते है तो क्या आपने सोचा है की आपके पढाई का मकसद क्या है पढाई करके आप क्या हासिल करना चाहते है या पढाई से आप क्या बनना चाहते है कोई तो लक्ष्य आपका जरुर होगा, यदि फिर भी आपके पढाई का कोई लक्ष्य ही नही है तो फिर आप किस दिशा में कर रहे है.

हो सकता है की अन्य लोग पढाई कर रहे है उन्हें देखकर आप भी पढ़ते है कहने का मतलब यही है की आपके पढाई का कोई लक्ष्य ही नही रहेगा तो फिर पढ़ते रहने से कुछ हासिल नही होता है पहले पढाई का लक्ष्य बनाये.

अब आप सोंच रहे होगे की पढाई का लक्ष्य क्या हो सकता है तो ये सोचिये की आपको बड़े होकर पढ़ लिखकर क्या बनना है बस वही जो आप बनने को सोचते है वही आपका लक्ष्य हो सकता है इसके लिए खूब मेहनत से पढाई करना होता है अच्छे नम्बर से पास होना होता है क्लास में टॉप करना होता है फिर जो पढाई का लक्ष्य होगा उस दिशा में आपको मेहनत करना होगा तभी आप अपने पढाई का लक्ष्य हासिल कर सकते है.

2 – पढाई का प्लानिंग करे

Study Plan to make Topper

यदि आप बिना कोई Planning किये ही पढ़ते जा रहे है तो हो सकता है की एक समय बाद पढाई में मन ही ना लगे इसके लिए सबसे पहले Study के लिए कब क्या, कौन से सब्जेक्ट कितने घंटे पढने है इसकी पूरी अच्छे तरह से प्लानिग करे तभी पढाई में अच्छे से मन लगा सकते है जिससे आपको क्लास में टॉप होने से फिर कोई रोक नही सकता है और आप टापर बनकर दिखा सकते है और अपने लक्ष्य को भी हासिल कर सकते है.

3 – नियमित अध्ययन करे

Regular Study for Success

पढाई के लिए सबसे जरुरी बात होती है हमे नियमित पढाई करते रहना, अक्सर देखा जाता है की कई सारे स्टूडेंट्स क्लास में पढकर तो आते है लेकिन से घर पर दोहराते नही है और एग्जाम के दिनों में रात रात जागकर पढाई करते है जिससे दिमाग पर अत्यधिक प्रेशर आ जाता है.

इससे बचने के लिए हमे रोज नियमित रूप से पढाई करते रहना चाहिए इससे यह फायदा होता है हम जो कुछ भी स्कूल में पढकर आते है उसे नियमित दोहरा भी सकते है जिससे वह सब्जेक्ट फिर भूलता नही है और रोज पढने से हमारे सभी सब्जेक्ट अच्छे से तैयार भी हो जाते है जिससे परीक्षा के दिनों में ज्यादा प्रेशर के साथ पढाई नही करना पड़ता है.

4 – पढाई के लिए टेक्नोलाजी से जुड़े

Connect With New Technology for Study

पहले के समय में पढाई के लिए बुक पढाई का एकमात्र सहारा होते थे लेकिन बदलते समय के दौर में हम सभी के जीवन में Technology के चलते अनेक नये नये साधन आने लगे है जिससे हमारा जीवन और भी आसान हो गया है.

ऐसे ही पढाई के लिए अब Technology का सहारा लिया जा सकता है Smartphone के आ जाने से अब सारे काम उंगलियों के इशारे पर होने लगे है ऐसे में आप पढाई करते है कोई प्रश्न का उत्तर नही मिल पा रहा है तो आप अपने मोबाइल के जरिये ऑनलाइन सर्च कर सकते है और सेकंड में उसे जान सकते है और इतना ही नही अब तो ऑनलाइन विडियो के जरिये भी अपने प्राब्लम को हल सकते है.

ऐसे में विद्यार्थी को अब इन Technology के जरिये अपने पढाई को और भी आसान बना सकते है.

5 – खुद का परिक्षण खुद से करे

Test Your Study Level with Self

पढाई में सफल होने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है की हम पढाई में किस लेवल पर है इसका परिक्षण खुद से कर सकते है इससे यह पता चलता है की हम पढाई में कितना तेज है और हमारी क्या कमिया है इसका पता चलता है.

इसके लिए हमे खुद से समय समय पर माडल पेपर की सहायता से उन्हें बिना देखे हल करना चाहिए और पूरी ईमानदारी से पता लगा सकते है हमे उस माडल पेपर के कितने प्रश्न आ रहे है इससे हमारे पढाई का लेबल का पता चलता है और भी अन्य तरीको से भी पढाई का लेबल जान सकते है जैसे – Group Discussion,  ऑनलाइन क्विज, ऑनलाइन प्रश्नोत्तर.

6 – अच्छे पढाई के लिए जरुरी अच्छा स्वास्थ्य

Good Health Make Good Study

जब आप पढने बैठते है तो जरा सोचो नीद आने लगे, थकावट महसूस हो, पढाई में मन न लगे तो सोचो आप कितने घंटे मन लगाकर पढ़ सकते है हो सकता है कुछ समय पढ़ भी ले फिर पढना छोड़ देते है.

इन सबका एक ही कारण होता है अच्छा स्वास्थ्य, वो कहते है न अच्छा स्वास्थ्य अच्छे दिमाग का घर होता है यदि आप स्वस्थ्य होंगे तभी दिमाग पढाई में ज्यादा लगा सकते है और पढाई को अच्छे से पढ़ सकते है.

इसलिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुबह जल्दी उठना चाहिए और कुछ देर तक टहलना, व्यायाम, योगा जैसे जरुरी चीजे भी करना चाहिए जिससे की हमारा स्वास्थ्य सही रहेगा तो पढाई में मन भी अच्छे से लगा सकते है.

7 – अध्धयन के लिए ग्रुप बहस करना

Group Study Discussion

घर और स्कूल में तो सभी पढ़ते है लेकिन साथ साथ अपने क्लास और दोस्तों के साथ भी ग्रुप में अध्धयन करना चाहिए इससे जो चीजे हमे मालूम होती है वो दुसरो को पता चल सकता है और जो सब्जेक्ट के बारे में हमे ज्यादा पता नही होता है उन दोस्तों के ग्रुप स्टडी से पता चल जाता है इसलिए सब्जेक्ट को दोहराने और रिवीजन के लिए ग्रुप स्टडी बेस्ट माना जाता है.

8 – पढाई के लिए निश्चित समय सारिणी बनाये

Make Time Table for Study

अच्छे से पढाई हो इसके लिए समय सारिणी यानि Study Time Table का होना बहुत जरूरी है मान लीजिये आपके पढने का कोई टाइम टेबल फिक्स नही है तो ऐसे में क्या होंगा जब मन होगा जो सब्जेक्ट पढने का होगा वही पढ़ लेंगे बाकी सब्जेक्ट ऐसे ही समय ण मिलने के कारण छुट भी सकते है.

ऐसे में आप टापर बनना चाहते है पढाई अच्छे से करना चाहते है तो पढाई के लिए टाइम टेबल जरुरी बनाये, और टाइम टेबल बनाते समय हर सब्जेक्ट एक लिए समय निर्धारित हो इसका भी ध्यान जरुर रखे.

9 – छोटे छोटे बदलाव से बड़े परिवर्तन

Small Change Make Big Success

वो कहते है अक्सर बड़ी चीज की शुरुआत भी किसी छोटे स्तर से ही होता है लेकिन समय के साथ से बहुत बड़े स्तर पर लाया जा सकता है ठीक उसी प्रकार अगर हम छोटे खुद से बदलाव करते है तो यही हमारी कोशिश बड़े बड़े परिवर्तन ला सकती है.

यदि आप पढाई करते है तो आपका पढाई में मन नही लगता तो कोई बात नही बस आज यह निश्चित करे की मुझे कैसे भी घर पर 1 घंटे कैसे भी पढना है बस आप किसी तरह इसे पूरा जरुर करे बस देखिये जैसे ही आपका यह छोटा सा लक्ष्य पूरा होंगा खुद में अलग तरह की Energy महसूस कर सकते है.

फिर यही रूटीन बना ले और धीरे धीरे इन घंटो को बढ़ाते जाए फिर देखना आपकी छोटी से शुरुआत बहुत बड़े बड़े परिवर्तन ला सकती है जरूरत हमे सिर्फ कोशिश करने की होती है.

10 – सकरात्मक रहे

Be Positive to Achieve Goal

यदि आप की Thinking Positive होती है तो कठिन से कठिन कार्य को बहुत ही आसानी से कर सकते है जिसके लिए हमारे माइंड को हमेसा Positive रखना जरुरी होता है.

ठीक उसी तरह आप अपने पढाई के लिए भी हमेसा सकरात्मक सोंच रखते है तो निश्चित ही अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते है.

तो आप सबको अपने Exam Me Top करने के लिए ये 10 बेहतरीन टिप्स कैसे लगे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये.। 

पढाई से जुड़े इन पोस्ट को भी पढ़े :-

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

10 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »