स्वस्थ रहने के टॉप 10 बेहतरीन टिप्स Health Care Tips in Hindi


Top 10 Body Health Fitness Life Tips in Hindi

स्वस्थ रहने के लिए दस बेहतरीन हेल्थ केयर टिप्स

स्वस्थ्य कौन नहीं रहना चाहता हर आदमी की ये इच्छा होती है की वो शारीरिक और मानसिक रूप से बिलकुल स्वस्थ्य रहे अगर हम स्वस्थ्य रहते है तो जीवन के हर पल का आनन्द ले सकते है लेकिन इस दुनिया ऐसे लोग भरे पड़े हैं जो की स्वस्थ्य रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं पर फिर भी वो अपनी मंजिल से दूर ही नज़र आते हैं एक बात आप अपने दिमाग में सेट कर लीजिये की अगर आपको ज़िन्दगी का लुत्फ़ उठाना है तो आपको अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करना होगा.

जैसा की कहा भी गया है :- स्वास्थ्य ही धन है (Health is Wealth)

यानी आपके पास अपना अच्छा स्वास्थ्य है तो यह किसी खजाने से कम नही है यानि आप चाहे कितना कठिन से कठिन मेहनत बिना थके, बिना हिम्मत हारे कर सकते है और अपनी सफलता की मंजिल को पा सकते है तो ऐसे में जिनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है उन लोगो का स्वास्थ्य किसी खजाने से कम नही है.

तो ऐसे में अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा नहीं है तो आपका शरीर ही आपका साथ नही देगा जिससे मानसिक रूप से भी आप खुद को कमजोर मानने लगेगे और फिर आप अपने निर्धारित किये हुए लक्ष्य को कभी प्राप्त नहीं कर सकते और आज सभी की Life इतनी व्यस्त हो गयी है की किसी के पास खुद के लिए समय नहीं है सिर्फ और सिर्फ 24 घंटे काम ही काम रह गया है अगर पिछले 20 साल की तरफ अगर आप गौर फरमाएंगे तो आप पाएंगे की बीमारियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि भी हो रही है.

और ऐसी ऐसी कई बीमारियाँ सामने आ रही हैं की 20 साल पहले तक उनका नामों निशाँ भी नहीं था यहाँ तक की स्वास्थ्य हेल्थ आकड़ो के मुताबिक भारत में पिछले कुछ सालों में मरीजों की संख्या में 40% तक वृद्धि हुयी है आज स्थिति ऐसी है की हर दूसरा तीसरा आदमी दवाओं पर निर्भर है ऐसा क्यों हो रहा है? हम बताते हैं आपको. यह सबकुछ आज की जीवनशैली का किया कराया है

मानव शरीर एक ऐसी मशीन है जिससे अगर आप बिलकुल मेहनत नहीं करवाओगे तो वो ख़राब हो जाती है उसमे तरह तरह की गड़बड़ियाँ शुरू हो जाती हैं और ये तो आप जानते ही हैं की मेहनत तो अब कोई करता ही नहीं है ऊपर से खान पान ऐसा है जो मज़बूत से मज़बूत शरीर का कबाड़ा करके रख दे

हमें कुछ ऐसा करना होगा की हम बीमार ही न पड़ें. सदा स्वस्थ रहें और किसी भी डॉक्टर के पास जाने की नौबत ना आये जी हाँ दोस्तों ये बात 100% सत्य है की अगर हम अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव कर लें और कुछ छोटे मोटे नियमो का भी पालन करें तो हमारे अस्वस्थ (Unhealthy) होने के चांसेस 70% तक कम हो सकते हैं, इसीलिए पोस्ट को ज्यादा लम्बा न करते हुए हम आपको बता रहे हैं स्वस्थ रहने के लिए कुछ 10 जरूरी बातें जिसे जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

तो चलिए स्वस्थ रहने के लिए इन 10 बेहतरीन Health Care Tips | Swasth Rahne Ke Niyam को जानते है

स्वस्थ रहने के लिए दस बेहतरीन बातें उपाय आसान तरीके हेल्थ टिप्स नियम

Top 10 Body Health Care Fitness Tips in Hindi

तो चलिए स्वस्थ्य जीवन के लिए फिट रहने वाले महत्वपूर्ण Health Care Fitness Tips को जानते है

1:- थोडा शारीरिक श्रम जरूर करें

Physical effort for Healthy Body in Hindi

अगर आप पूरा दिन किसी भी प्रकार की मेहनत किये बिना बिता देते हैं तो लगातार ऐसा करना आपकी सेहत के लिए भारी पड़ेगा तो ऐसे में अगर आपको स्वस्थ रहना है तो अपने शरीर को हरकत में रखें, इससे थोड़ी मेहनत करवाएं कुछ लोग सोचते हैं की शारीरिक मेहनत सिर्फ शरीर के लिए लाभदायक है.

तो आपको बता दें की वो 100% गलत हैं हमारे दिमाग को सुचारू रूप से काम करवाने के लिए शारीरिक श्रम जरूरी है मेहनत करने से ही हमारे शरीर में कुछ ऐसे हार्मोंस बनते हैं जो की हमारे दिमागी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं और ये तो आपको पता ही है की सम्पूर्ण स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए हमें शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ होना होगा.

2:- खाना और खाने की स्टाइल, दोनों बदलें

Importance of Healthy Food in Hindi

आज के दौर में हमारे खाने की क्वालिटी इतनी खराब हो चुकी है की स्वस्थ से स्वस्थ आदमी भी बीमार पड़ सकता है उसे तरह तरह की बीमारियाँ लग सकती हैं आप खुद सोचिये हम क्या खा रहे हैं, पिज़्ज़ा, बर्गर, चाउमीन, पानी पूरी, आइसक्रीम, समोसे, कचौरी और कोल्ड ड्रिंक्स.

अब जरा गौर से सोचिये क्या ये हमारा खाना है ? क्या ऐसा खाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं ? हरगिज़ नहीं ये सब चीज़ें हमारे अन्दर के सिस्टम को सड़ा के रख देती हैं हमारे पाचन तंत्र को बिलकुल कमजोर बनाकर रख देती हैं ये तो आपने सुना ही होगा की अगर पेट खराब हो जाये तो 10 और बीमारियाँ भी लग जाती हैं. इसलिए हमें ध्यान रखना है की ऐसी चीज़ें हम नहीं खायेंगे.

अब बात करते हैं खाने का स्टाइल बदलने की खाने का स्टाइल बदलने से हमारा मतलब ये है की एक साथ ठूस ठूसकर खाना खाने की बजाए आप थोडा थोडा करके खाएं. इससे होगा ये की आपके पाचन तंत्र पर एक साथ ज्यादा लोड नहीं पड़ेगा और वो अपना काम ठीक से कर पायेगा.

इसलिए खाना हमेशा थोडा थोडा करके खाएं, चाहे 3 की जगह 5 बार खाना खाना पड़े इसके अलावा अगर आप खाने को थोडा सा चबाकर बस निगल लेते हैं तो अपनी इस आदत को जितना जल्दी हो सके बदल लीजिये.

जितना ज्यादा आप खाना चबाकर खायेंगे उतना ही आपके लीवर पर कम लोड पड़ेगा इसके अलावा जब आप खाने को काफी देर तक चबाते हैं तो उसमे हमारी लार द्वारा कुछ एंजाइम भी मिल जाते हैं जिससे खाना आसानी से और जल्दी पच जाता है.

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी बातें अभी पढ़ते रहिये.

3:- नशीली चीज़ों से दूर रहें

Never Touch Intoxicants for Good Healthy Life in Hindi

ये हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या है हमारे देश में मरीजों की संख्या के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है नशा

जैसा की हम जानते है :- नशा नाश की जड़ है भाई, इसने ही सब आग लगाई

हमारे देश के लोग इसको अपनी शान समझते हैं और युवा अपने आप को बड़ा दिखाने की कोशिश करते हैं ये उनकी ग़लतफ़हमी है कुछ देर के सुख के अहसास के लिए हम अपने शरीर और दिमाग दोनों को ख़त्म कर रहे हैं ये एक सच तथ्य है की हमारे देश की 15% आबादी भयंकर नशे की चपेट में है वो इसके आदि हो चुके हैं.

बहुत से युवा भाई हमारी इस पोस्ट को पढेंगे, वो सब एक बात समझ लें की अगर आप एक बार इसकी चपेट में आ गए तो आपकी जिंदगी पूरी तरह से बर्बाद हो जायेगी इसलिए जो लोग अभी सिर्फ शौक शौक के चक्कर में किसी भी प्रकार का नशा कर रहे हैं वो तुरंत ही इसे छोड़ दें.

जरुर पढ़े :- तम्बाकू छोडो नशा छोडो के 50 नारे स्लोगन Anti Tobacco Naare Slogan

नशा न सिर्फ आपके शरीर को ख़त्म करता है बल्कि ये आपकी सोचने समझने की शक्ति को भी ख़त्म कर देता है आपका दिमाग इन सब चीज़ों से बहुत ही ज्यादा प्रभावित होता है नशे के चलते आप कभी भी स्वस्थ नहीं रह पायेंगे और यहा तक की नशे की बुरी लत की वजह से बुरे कामो में भी आगे आने लगते है जिससे घर परिवार सबकुछ उजड़ जाता है इसलिए जितनी जल्दी हो सके नशे की चीज़ों से दूरी बनाएं.

4:- रोज कुछ देर के लिए धुप लें

Importance of Sunlight for Healthy Life in Hindi

अब कुछ लोग कहेंगे की ये तो कोई बात नहीं हुयी इसका अच्छे स्वास्थ्य से क्या सम्बन्ध है? सम्बन्ध है दोस्तों ये बिलकुल सच है की सूरज की किरणों से हमें कई ऐसे तत्व मिलते हैं जो न केवल हमारे शरीर के लिए बल्कि दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं इसके अलावा आयुर्वेद में बताया जाता है की हर रोज थोडा धूप सेंकने से हमें सकारात्मकता मिलती है, जो की हमारे लिए बहुत जरूरी है.

Vitamin D के बारे में तो आपने सुना ही होगा यहाँ आप जान लें की सप्लीमेंट के द्वारा मिला हुआ विटामिन D और कभी भी सूरज की धूप से मिले हुए विटामिन डी की बराबरी नहीं कर सकता विटामिन डी की कमी के कारण कई तरह की बीमारियाँ लग सकती हैं इसलिए स्वास्थय बरकरार रखने के लिए रोज थोड़ी धुप जरूर सेंके यानी कुछ समय धुप में जरुर गुजारे और ऐसे में सुबह सुबह का धुप तो और भी फायदेमंद होता है.

5:- जब तक हो सके दवा लेने से बचें

Take Medicine when Required Mostly in Hindi

ये दुनिया सिर्फ इंसानों के लिए नहीं बनी है और भी लाखों प्राणी रहते हैं इस धरा पर क्या आपने आपने कभी गौर फ़रमाया है उनके जीवन पर? अगर नहीं तो एक बार जरा सोचिये, क्या उनके लिए डॉक्टर्स होते हैं?, क्या उनके लिए दवाइयां उपलब्ध हैं? बिलकुल नहीं दोस्तों. फिर उनका काम कैसे चलता है? वो अपना जीवन कैसे जी लेते हैं?

हम बताते हैं आपको, वो सिर्फ वही चीज़े खाते हैं जो उनके लिए सही है और उस चीज़ को पाने के लिए वो शारीरिक मेहनत भी करते हैं इसलिए वो स्वस्थ रहते हैं अगर छोटी मोटी बीमारियाँ हो भी जाती हैं तो वो अपने आप ठीक हो जाती हैं वो इसके लिए कोई दवाएं नही लेते.

हमारे शरीर की संरचना कुछ ऐसी है की छोटी मोटी दिक्कतें दूर करने के लिए शरीर अपने आप ही ऐसे तत्व तैयार कर लेता है जिससे वो दिक्कत दूर हो जाती है लेकिन हम क्या करते हैं? हल्का सा सर दर्द भी हो गया तो 1 दिन में 2 गोली खा जाते हैं हर प्रकार की छोटी से छोटी समस्या के लिए भी हम मेडिकल की तरफ भागते हैं.

हमें ऐसा हरगिज नहीं करना है ये दवाएं हमें भले ही तुरंत कोई साइड इफ़ेक्ट न दें लेकिन आने वाले समय में आप इन्हें जरूर महसूस करेंगे इनसे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रतिदिन कम होती जाती है स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इस पॉइंट को अच्छी तरह याद कर लें और जब ज्यादा जरूरत हो तो भी दवा का सेवन करे.

6:- आपकी नींद तय करेगी आपका स्वास्थ्य

Your Sleep Will Determine Your Health in Hindi

ये बात 100% सत्य है अगर आप अच्छी और पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आपका स्वस्थ रहने का सपना धरा का धरा रह सकता है पूरे दिन हमारा शरीर अपना काम करता है और अगर रात को भी हमारे बॉडी को अच्छा आराम न मिले तो सोचिये क्या होगा 1 या 2 दिन की बात अलग है,

हम तो रोज जानबूझकर ऐसा करते हैं मोबाइल, लैपटॉप और टी.वी वगैरह के चलते हम रोज बहुत कम नींद लेते हैं ये स्वास्थ्य के नजर से सरासर एकदम गलत है हमें हमेशा जल्दी सोना चाहिए और कम से कम 7 घंटे तो अच्छी नींद लेनी ही चाहिए आपने खुद महसूस किया होगा की जिस दिन आपकी नींद पूरी नहीं होती उस दिन आपका दिमाग ख़राब ही रहता है कुछ भी करने का मन नहीं करता लगातार ऐसा होने पर आप बीमार पड़ सकते हैं इससे सिर्फ शारीरिक परेशानियाँ ही नहीं बल्कि दिमागी दिक्कतें भी शुरू हो जाती हैं.

इसलिए स्वस्थ्य रहना है तो सोने का समय भी फिक्स करिये और अच्छी नीद भी ले और समय उठ भी जाए ताकि अगले दिन सुबह अच्छे से व्यायाम भी कर सके.

7:- शरीर को रखें साफ़

Get neat & clean for Healthy Life Tips in Hindi

स्वस्थ रहने के लिए अपने शरीर को साफ़ रखना बहुत आवश्यक है मैला-कुचैला शरीर स्वस्थ नहीं रह सकता, कोई न कोई बीमारी लग ही जाती है. रोज नहाएं, साफ कपडे पहनें, बाल और नाखून काटकर रखें और खाना खाने से पहले हमेशा साबुन से हाथ धोएं,

साथ ही आप जहाँ रह रहे हैं उस जगह को भी बिलकुल साफ़ रखें. इससे आपके बीमार पड़ने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

8:- कार्बोहाइड्रेट्स और अन्य पौष्टिक तत्वों का अनुपात

Importance for Nutritious elements for Health Care Tips in Hindi

जी हाँ, हमारा खाना कुछ ऐसा होता है की उससे हमें 90% तक तो Carbs ही मिलते हैं बाकी के 10% में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, और वसा होती है हमें इस अनुपात को बदलना होगा. आपको Carbs थोड़े कम करने होंगे और अपने खाने में सब्जी की मात्रा बढानी होगी और साथ में मौसमी फलों का सेवन भी करते रहना होगा,

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने वाले ज्यादातर तत्व विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन से ही मिलते हैं. जब आप ताज़ा फल और सब्जियों का प्रयोग ज्यादा करने लग जायेंगे तो अपने आप ही इनकी पूर्ती हो जायेगी और आप स्वस्थ रहेंगे.

9:- पानी को कभी ना न कहें

Importance of Water for Healthy Life Care Tips in Hindi

पानी सिर्फ हमारी प्यास नहीं बुझाता है बल्कि ये हमारे शरीर में जमा हुयी गंदगी को भी बाहर निकालता है इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीयें और सबसे पहले सुबह उठते ही पानी पिये इससे आपका मेटाबोलिज्म भी बढेगा और आपका शरीर पूरे दिन सही से Detox होता रहेगा जब गंदगी ही नहीं रहेगी तो इस शरीर में बीमारी लगने का सवाल ही पैदा नहीं होता.

10:- हमेशा सकारात्मक रहें

Always Be Positive for Good Health Life Care Tips in Hindi

कुछ लोग होते हैं जिनको छोटा सा कुछ रोग होते ही वो सोचने लगते हैं की कही मेरे साथ कुछ ऐसा वैसा ना हो जाए तो आपको बता दें की बहुत सी बीमारियाँ तो ऐसी होती हैं जो सिर्फ दिमाग का भ्रम होती हैं अगर आप सोचेंगे की तकलीफ ज्यादा है तो आपको ज्यादा परेशानी होती है और अगर आप Positive सोचेंगे की कुछ नहीं ये तो बस छोटी मोटी दिक्कत है तो आप जल्दी ठीक हो जायेंगे,

Positive सोचने वाले लोग अक्सर स्वस्थ पाए जाते हैं ऐसा हम ही नहीं बल्कि बहुत से सर्वे बताते हैं अपनी सोच हमेशा सकारात्मक रखें और हमेशा खुश रहने की कोशिश करें इससे आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे….

पोस्ट के लेखक :- Tinku Sharma

ब्लॉग :- SehatBanaye.Com

AchhiAdvice के सभी रीडर्स को हमारा नमस्कार, दोस्तों मेरा नाम Tinku Sharma है और मैं Sehatbanaye.com का Founder हूँ. हम इस Website पर गेस्ट पोस्ट लिखने को लेकर प्रेरित हुए हैं क्योंकि ये website लगातार आपको बेहतरीन content provide कर रही है जिससे लोगो की सोच को बदलने में भी मदद मिलती है

इसी क्रम को आगे बढ़ाने के लिए बस थोडा सा अपना योगदान हम देना दिया है ताकि आप भी अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे स्वस्थ्य रहे मस्त रहे

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट स्वस्थ रहने के लिए जरूरी बातें | Top 10 Body Health’s Fit Life Tips in Hindi तो उम्मीद करते हैं की पोस्ट आपको पसंद आयी होगी. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. धन्यवाद्

Health से सम्बंधित इन पोस्ट को भी जरुर पढ़े


Share On:-

4 Comments

  1. बेहतरीन पोस्ट लिखी है आपने. कई पॉइंट्स तो आदमी की आँख खोल देने वाले हैं. सोचने पर मजबूर कर देते हैं. स्वस्थ रहने के लिए सबसे बढ़िया और अलग टिप्स लेने के लिए आपका धन्यवाद.

    1. Thanks मोनू राजपूत. Achhe Health ke liye agar ham in Health Rule ko fallow karte hai to ham sabhi jarur healthy Life jee sakte hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *