AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Career Job Study Tips

आईटीआई की तैयारी कैसे करें – ITI Course Kaise Kare Full Details In Hindi

Iti Course Kaise Kare Full Details In Hindi

आईटीआई की तैयारी कैसे करे

हर कोई पढ़ लिखकर अपने जीवन में एक अच्छे कैरियर के माध्यम से अपने जीवन में सफल होना चाहता है और सफल होने के लिए दिन रात विद्यार्थी कड़ी मेहनत भी करते है लेकिन जब स्टूडेंट दसवी और 12वी की परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके आगे क्या करे जिसे लेकर काफी दुविधा की स्थिति में आ जाते है और फिर उनके सामने आप्शन के रूप में डिग्री की पढाई करे की कोई व्यवसायिक कोर्स करे जिससे जॉब पाने में आसानी हो जिससे उन्हें काफी असमंजस का सामना भी करना पड़ता है.

फिर उन्हें सलाह (Advice) के तौर पर या तो और डिग्री करने को कहा जाता है तो कुछ लोगो को व्यवसायिक कोर्स जैसे आईटीआई (ITI Course ) करने की भी Advice दिया जाता है फिर जहा आईटीआई की बात आती है आईटीआई की नाम तो सुने होते है लेकिन इस कोर्स को कैसे करना है इसकी कहा पढाई होती है ITI कोर्स करने से क्या फायदे होते है यह कोर्स कितने साल का होता है इसकी फीस कितना देना पड़ता है ऐसे तमाम प्रश्न होते है जो अक्सर सभी विद्यार्थियों को पता नही होता है.

तो ऐसे आज हम इस पोस्ट के माध्यम से ITI Course Karne Ke Kya Fayde Hai इन सभी प्रश्नों को उत्तर को विस्तार से जानेगे तो चलिए जानते है आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में जानते है.

आईटीआई कोर्स क्या है

ITI Kya Hai

ITI Course

ITI यानि एक व्यवसायिक कोर्स है जिसका फुल फॉर्म Industrial training institute | इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट जिसे हिन्दी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है ITI कोर्स के जरिये इसमें स्टूडेंट को Industrial Area में कार्य करने का प्रशिक्षण दिया जाता है यानी आईटीआई एक ऐसा व्यवसायिक कोर्स है जिसमे विद्यार्थियों को उद्योग के आधार पर कार्य करने का ट्रेनिंग दिया जाता है जिसे करने के बाद वे स्टूडेंट्स डायरेक्ट उस फील्ड की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

आईटीआई के अंतर्गत टेक्निकल कोर्स कराये जाते है जो की दसवी के बाद कर सकते है जो विद्यार्थी टेक्निकल फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते है उनके लिए ITI एक बढ़िया आप्शन है.

आईटीआई कोर्स करने के फायदे

ITI Course Ke Fayde details in Hindi

हमारे देश में लगातार बढती जनसंख्या और घटते रोजगार के अवसर के चलते युवाओ को अपना बेहतर कैरियर बनाने के लिए आज के समय में काफी जद्दोजहद करना पड़ता है चारो तरफ हर फील्ड में Competition काफी बढ़ गया है प्रोफेसनल कोर्स से आज के समय में जॉब मिलना भी बहुत मुश्किल हो गया है ऐसे में आईटीआई युवाओ के लिए अपना कैरियर बनाने के लिए एक बेहतर आप्शन है.

तो चलिए जानते है की हमे आईटीआई कोर्स क्यों करना चाहिए आईटीआई कोर्स करने के क्या क्या फायदे है.

1 – अब जॉब के लिए प्रोफेसनल कोर्स जैसे B.A., B.sc, B.Com के साथ  व्यवसायिक कोर्स की भी मांग होने लगी हो इस तरह यदि आपने आईटीआई किया है तो आपके लिए जॉब के बहुत सारे आप्शन मौजूद रहते है जिससे आप उस निकली Vacancy में अप्लाई कर सकते है.

2 – प्रोफेसनल कोर्स के लिए हमे जहा भारी भरकम फीस देना पड़ता है ऐसे में यदि हमारी आर्थिक स्थिति अच्छी नही है तो कम पैसे में अच्छा आईटीआई कोर्स किया जा सकता है जिसके लिए आपको आईटीआई के लिए सरकारी स्कूल में प्रवेश लेना होता है जहा नाममात्र की फीस देना पड़ता है.

3 – ITI में अलग अलग तरह के कई सारे कोर्स होते है जिसमे Technical और Non-Technical दोनों तरह के कोर्स होते है जिनमे आप अपने मनपसन्द कोर्स को चुनकर उस कोर्स से आईटीआई कर सकते है जिसके बाद बेहतर ट्रेनिंग द्वारा उस फील्ड का आपको एक कुशल जानकार बना दिया जाता है फिर कोर्स पूरा करने के बाद सरकारी और प्राइवेट फील्ड में अपना कैरियर बना सकते है.

4 – आईटीआई कोर्स करने के लिए हमे दूर भी नही जाना पड़ता है हर जिले स्तर पर इसके कॉलेज होते है जहा से आप आसानी से आईटीआई कोर्स कर सकते है अब तो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों से भी आईटीआई कोर्स किया जा सकता है लेकिन इन प्राइवेट स्कूलों में पूरी फीस देनी पड़ती है जबकि सरकारी स्कूलों में नाममात्र की फीस देना पड़ता है ऐसे में यदि आप सरकारी स्कूल में आईटीआई के लिए प्रवेश नही ले पाए तो प्राइवेट स्कूल भी एक बढ़िया आप्शन है जिसके जरिये हम आईटीआई कोर्स आसानी से कर सकते है.

5 – ITI करना का यह फायदा है की आईटीआई की डिमांड प्राइवेट और सरकारी दोनों क्षेत्रो में बहुत ज्यादा है अगर किसी कारणवश हम सरकारी जॉब नही प्राप्त कर पाते है तो आईटीआई के लिए प्राइवेट सेक्टर में भी बढ़िया कैरियर आप्शन है.

तो देखा अगर आपके अंदर भी टेक्निकल क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते है तो छोटे से शुरुआत से ही आईटीआई के जरिये एक बढ़िया कैरियर बनाया जा सकता है.

तो चलिए अब आईटीआई से जुड़े और भी महत्वपूर्ण बातो को जानते है.

आईटीआई कोर्स कैसे करे

ITI Course Kaise Kare Full Details in Hindi

ITI Course के लिए हर साल गर्मियों के महीनो में फॉर्म निकलते रहते है जैसे ही आप दसवी या बारहवी की परीक्षा दे लेते है उसके बाद आईटीआई कोर्स के एडमिशन के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है आईटीआई डायरेक्ट आईटीआई कोर्स के ऑफिसियल Website से अप्लाई कर सकते है जिसके बाद Call Letter आने के बाद आपको प्रवेश परीक्षा देना होता है जिसके रिजल्ट आने के बाद मेरिट लिस्ट बनती है जिनका रैंक High होता है उन्ही आईटीआई कोर्स के लिए चुन लिया जाता है.

आईटीआई कोर्स के लिए कैसे अप्लाई करे

How to Apply for ITI Course Admission details in Hindi

सबसे पहले आईटीआई अप्लाई करने के लिए आपके डॉक्यूमेंट के सॉफ्ट कॉपी होने चाहिए जिसमे फोटो, Signature और सभी आपकी क्वालिफिकेशन और पर्सनल डाटा की सही जानकारी होनी चाहिए जिसके बाद आप आईटीआई के Official Website पर डायरेक्ट अप्लाई कर सकते है जिसके लिए आईटीआई कोर्से के लिए कुछ फॉर्म फीस भी देना पड़ता है जिन्हें आप ऑनलाइन Payment Method से पेमेंट कर सकते है फिर फॉर्म अप्लाई करने के बाद फाइनल पेज का प्रिंट जरुर ले ताकि रजिस्ट्रेशन नंबर आगे के लिए काम आएगा.

आईटीआई के लिए अनिवार्य शैक्षिक योग्यता

Education Qualification for ITI Course in Hindi

ITI Course के लिए दसवी या बारहवी पास होना जरुरी है जिसके बाद आईटीआई कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है यदि आप दसवी या बारहवी की परीक्षा दे चुके है और रिजल्ट आना अभी बाकि है तो भी आप आईटीआई के लिए अप्लाई कर सकते है.

लेकिन जब आप आईटीआई कोर्स के लिए सेलेक्ट हो जाते है फिर आपको दसवी या बारहवी जिस लेवल पर अप्लाई किया है उसका उत्तीर्ण का परीक्षा अंकपत्र का होना जरुरी है तभी आप आईटीआई कोर्स के लिए प्रवेश पा सकते है.

आईटीआई कोर्स कितने साल का होता है

ITI Course Duration details in Hindi

 आईटीआई कोर्स दसवी या बारहवी के बाद किया जाता है जिसमे अलग अलग ट्रेड होते है जो की 1 साल से 3 साल तक के कोर्स होते है आईटीआई में बहुत से ऐसे भी कोर्स होते है जिन्हें 6 महीने का भी होता है.

आईटीआई के लिए निर्धारित आयु सीमा

ITI Course Age Limit details in Hindi

आईटीआई कोर्स के लिए न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष से लेकर अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक होती है इस उम्र के बीच सभी लोग अनिवार्य योग्यता के आधार पर आईटीआई कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है.

आईटीआई कोर्स के लिए कितना फीस देना पड़ता है

ITI Course Fees Details in Hindi

आईटीआई कोर्स के लिए अगर आप अप्लाई करते है और Entrance Exam और मेरिट लिस्ट के आधार पर आपका सेलेक्शन हो जाता है आपको आईटीआई के लिए सरकारी स्कूल मिलते है जहा नाम मात्र का  ही फीस देना पड़ता है और यदि आपका मेरिट लिस्ट में थोडा नीचे नाम आता है तो आपको प्राइवेट स्कूल मिलते है जहा पर आईटीआई कोर्स की पूरी फीस देनी पड़ती है.

ऐसे में यदि आप प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई करना चाहते है तो भी आप आईटीआई कर सकते है और यदि सरकारी स्कूल से ही आपको आईटीआई करना है तो फिर से आपको अगले साल की तैयारी करनी पड़ती है.

आईटीआई कोर्स की जानकारी

ITI Course details in Hindi

वैसे तो आईटीआई मुख्यत टेक्निकल कोर्स के लिए जाना जाता है लेकिन फिर भी आईटीआई में दो प्रकार के कोर्स होते है पहला Engineering Trade और दूसरा Non-Engineering Trade.

इस प्रकार जिस ट्रेड में आपकी दिलचस्पी है उसे आप चुन सकते है इस प्रकार दोनों ट्रेड को देखा जाय तो कुल मिलाकर 100 से अधिक आईटीआई में कोर्स है जो आईटीआई के अंतर्गत आते है जिनका प्रशिक्षण लेकर आप अपने मनचाहे ट्रेड से अपना कैरियर बना सकते है.

तो चलिए कुछ ट्रेड कोर्स के नाम के बारे में आपको बताते है जो इस प्रकार है.

आईटीआई कोर्स 
Building Maintenance
Electronics Mechanic
Excavator Operator (Mining)
Mechanic Repair & Maintenance of Two Wheeler’s
Mechanic Auto Electrical and Electronics
Sanitary Hardware fitter
Architectural Assistant
Carpenter
Mechanic Machine Tools Maintenance
Mechanic Mechatronics
Mechanic Medical Electronics
Mechanic Motor Vehicle
Mechanic (Refrigeration and Air-Conditioner)
Mechanic (Radio & TV)
Operator Advanced Machine Tools
Painter General
Radiology Technician
Spinning Technician
Surveyor
Textile Mechatronics
Textile Wet Processing Technician
Tool & Die Maker (Dies &Moulds)
Tool & Die Maker (Press Tools, Jigs & Fixtures)
Turner
Vessel Navigator
Mechanic Agricultural Machinery
Mechanic Computer Hardware
Mechanic Consumer Electronics Appliances
Mechanic-cum-Operator Electronics Communication System
Mechanic Industrial Electronics
Plate Maker cum Impositor
Preservation of Fruits and Vegetables
Process Cameraman
Secretarial Practice (English)
Stenographer & Secretarial Assistant (English)
Stenographer & Secretarial oratory Equipment Technician
Architectural Draughtsmanship
Resource Person
Drawing/Mathematics
Web Designing and Computer Graphics
Agro Processing
Food Beverage
Foods and Vegetable Processing
Weaving Technician
Wire man
Cabin or Room Attendant
Computer Aided Embroidery And Designing
Corporate House Keeping
Domestic Painter
Foundry man Technician
Gold Smith
Industrial Painter
Interior Decoration and Designing
Marine Engine Fitter
Mason (Building Constructor)
Mechanic Repair & Maintenance of Heavy Vehicles
Mechanic Repair & Maintenance of Light Vehicles
Mechanic Diesel Engine
Mechanic (Tractor)
Mechanic Communication Equipment Maintenance
Mechanic Lens or Prism Grinding
Physiotherapy Technician
Plastic Processing Operator
Plumber
Pump Operator-cum-Mechanic
Rubber Technician
Sheet Metal Worker
Stone Mining Machine Operator
Stone Processing Machines Operator
Welder (Gas and Electric)
Attendant Operator (Chemical Plant)
Draughtsman (Civil)
Draughtsman (Mechanical)
Electricians
Electroplater
Fitter
Instrument Mechanic
Instrument Mechanic (Chemical Plant)
Information Communication Technology System Maintenance
Laboratory Assistant (Chemical Plant)
Lift and Escalator Mechanic
Machinist
Machinist (Grinder)
Maintenance Mechanic (Chemical Plant)
Marine Fitter
Mechanic Mining Machinery

तो इस प्रकार दिए गये ट्रेड के अतिरिक्त भी और कई सारे ट्रेड से जिनसे आप आईटीआई कोर्स कर सकते है और अपने मनचाहे फिल्ड में कैरियर बनाने के लिए एक अच्छा अवसर भी इस प्रकार प्राप्त कर लेते है.

आईटीआई की तैयारी कैसे करे

Iti Ki Taiyari Kaise Karen

यदि आप आईटीआई की परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं। तो आप अभी से इसकी तैयारी के लिए पढ़ाई में जुट जायें। इसके लिये सबसे पहले यह जरूरी है, कि आप कक्षा 6 से लेकर 12 वीं कक्षा तक की अपने राज्‍यों सहित NCERT की किताबों से अध्‍ययन करें।

  • आईटीआई की प्रवेश परीक्षा में गणित, भौतिक तथा रसायन विज्ञान से संबंधित प्रश्‍नों के साथ साथ सामान्‍य ज्ञान के प्रश्‍नों को भी पूछा जाता है। तो इन विषयो को ध्यान मे रखते हुए तैयारी करे
  • आईटीआई के परीक्षा के लिए ये इनका अध्‍ययन और अभ्‍यास करना बहुत जरूरी है। आप यदि ठीक ढंग से टाइम टे‍बल बना कर तैयारी करेंगें और अपने मन को शांत और संयत रखेंगें।
  • आईटीआई की तैयारी के लिये पुराने साल के प्रश्न पत्रो का सहारा ले सकते है, जिसकी सहायता से इंसकी तैयारी मे काफी सहायता मिल जाती है।

तो यदि आप मन से आईटीआई की तैयारी करेगे तो आपको आईटीआई प्रवेश परीक्षा में आपको पहले ही प्रयास में सफलता मिल सकती है। यदि परीक्षा अच्‍छे नंबरों से पास की तो आपको मनचाहा कॉलेज और ट्रेड भी मिल सकती है। इसलिए खूब मन लगाकर पढ़ाई करे।

आईटीआई के बाद क्या करे

After Complete ITI Course Career Details in Hindi

यदि आपने दसवी या बारहवी के बाद आईटीआई कोर्स पूरा कर लिया है तो अब आप आगे क्या करना चाहिए इसके बारे में भी जरुर सोचेगे या आईटीआई करने के बाद क्या करना चाहिए ऐसा जरुर सोचते होंगे तो चलिए हम आपको बताते है की आईटीआई करने के बाद किसी भी Technical या Non-Technical सेक्टर में अपना कैरियर बना सकते है.

किसी भी सरकारी या गैर सरकारी क्षेत्रो में तकनिकी कुशलता की आवश्यकता जरुर पड़ती है ऐसे में आपने ITI कोर्स किया है तो आप आसानी से निकले हुए Vacancy में अप्लाई कर सकते है.

इसके अतिरिक्त सरकारी क्षेत्रो में जैसे रेलवे, इंडियन आर्मी, डिफेन्स, और अलग अलग विभागों के तकनीकी और गैर तकनिकी विभागों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है जिसके क्वालीफाई करने के बाद आप सीधा जॉब पाकर अपना एक बेहतर कैरियर बना सकते है.

तो आप सबको ITI के बारे में दी गयी जानकारी आईटीआई कोर्स क्या है इसे कैसे करे ITI Course Full Details in Hindi कैसा लगा, हमे जरुर बताये और यदि ITI से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे.

इन कोर्स की जानकारी के बारे में भी पढ़े-

शेयर करे

8 COMMENTS

  1. Sir ham government iti me admission krana chahte hai iske liye jo exam hota hai uske liye kaun se book se padhai kare name bataye please sir

    • सूरज कोई भी अच्छा सा बुक ले सकते है, कभी भी कोई भी पेपर 100% same नही होते है बुक्स तो एक माध्यम होते है की इस प्रकार से प्रश्न पूछे जा सकते है.

    • योगेन्द्र अगर 10 पास है तो ITI और 12 पास हो तो Poly technique करना चाहिए.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »