पढाई में मन कैसे लगाये 10 तरीके | Study Me Man Kaise Lagaye

Padhai Study me Man Kaise Lagaye |  पढाई में मन कैसे लगाये यह एक ऐसा टॉपिक है जिसे अक्सर वे सभी छात्र | Students सोचते रहते है जो पढाई के जरिये कुछ बनना चाहते है और जीवन में सफल होना है तो पढाईभी बहुत जरूरी है लेकिन अक्सर देखा जाता है की Students पढना तो चाहते है और पढने के लिए बैठते भी है लेकिन Students का मन कुछ देर तक पढने के बाद बोरियत महसूस होने लगती है और फिर पढाई छोड़ देते है और दुसरो कार्यो में लग जाते है हर स्टूडेंट्स यही चाहता है की वह खूब पढ़े लिखे और अच्छे नम्बरों से पास होकर अपने क्लास में टॉप करे. तो चलिए पढाई में मन लगाने के तरीको को जानते है.

पढाई में मन कैसे लगाये | पढाई में मन लगाने के तरीके

Padai Me Man Kaise Lagaye  | Study Me Acche Se Man Kaise Lagane ke Best Tarike

Padhayi Study me Man Kaise Lagaye

तो ऐसे में आज आप सबको पढाई में मन कैसे लगाये | Padhai Study me Man Kaise Lagaye इसके बारे में बताने जा रहा हु तो आप ध्यान से इन बताये गयी बातो को पढ़े.

पढाई में मन कैसे लगाये | पढाई में मन लगाने के बेस्ट तरीके

Padhai Study me Man Lagane ke Best Tarike

अगर आप सबको पढाई में मन लगाना है और पढाई अच्छे से करना है और अपने क्लास में अच्छे नम्बरों से पास होना है और अच्छे नम्बर से पास होकर टॉप करना है तो आप इन बताये गये तरीके को खूब अच्छे से पढ़कर फालो करे तो निश्चित ही आपका मन भी पढाई में मन लगेगा.

1 महीने में बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें | कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे

1 :- पढाई के लिए टाईमटेबल जरुर बनाये

जीवन कैसे चलती है यह हमारी रोज की दिनचर्या पर निर्भर करता है जैसे आप अपने जीवन के समय को व्यतीत करेगे जिस काम में लगायेंगे वैसा ही बनेगे सो अगर आप छात्र है तो आपका समय आपके लिए बहुत कीमती है इसके महत्व को समझते हुए सभी विद्यार्थियों को पढाई के लिए टाईमटेबल | Timetable जरुर बनाना चाहिए और टाईमटेबल बनाकर कितने घंटे पढना है कब पढना है क्या पढना है इसके लिए खुद को सजग रखे और पढाई के लिए खुद को Motivate भी रखे तभी टाईमटेबल को सही से फालो क्र पायेगे;

Best Study Tips in Hindi पढाई की सबसे बेहतरीन टिप्स

2 :- ध्यान हटाने वाले चीजो से खुद को दूर रखे

आज के दौर में सबसे ज्यादा पढाई में व्यवधान डालने वाली चीजो में आजकल के स्मार्टफोन, टीवी, सोशल मीडिया एप्प, जिसके चलते लोग अपना पढाई को छोडकर इसी पर लगे रहते है जिसके कारण पढाई में तनिक भी ध्यान नही लगता है इसलिए हमे इन चीजो से पढाई के दौरान खुद को दूर रखना अति आवश्यक है और यदि हमे इन Devices का उपयोग करना ही हो तो उसे अपने पढाई के लिए हेल्प में लगा सकते है.

पढाई के लिए टाईमटेबल कैसे बनाये Study Time Table Kaise Banaye

3 :- पढने के लिए सही जगह का चुनाव करे

हम जहा कही घर, हॉस्टल में पढ़ते है हमे अपने पढने का जगह फिक्स करना चाहिए और जगह का चुनाव करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की वहा पढाई में व्यवधान करने वाली चीजे जैसे टीवी, म्यूजिक, मोबाइल जैसे चीजे न हो तभी हम पढाई में अच्छे से मन लगा सकते है.

परीक्षा में टॉप करने के लिए दस बेहतरीन तरीके

4 :- अच्छी नीद ले

अक्सर देखा जाता है की पढने के तनाव को लेकर सभी बच्चे देर रात तक खूब पढाई करते है और फिर सुबह समय से नही उठ पाते है जिसके कारण पूरा दिन आलस्य से भरा रहता है सो ऐसी स्थिति से बचने के लिए हमे रात में निर्धारित समय तक सो जाना चाहिए और पढाई के लिए बेस्ट समय सुबह का शांत वातावरण होता है हमे सुबह उठकर पढाई करनी चाहिए.

सुबह जल्दी कैसे उठे या उठने की आदत डाले Early Wake up in Morning Top 10 Habit Tips

5 :- खुद को स्वस्थ्य रखे

पढाई के लिए अच्छे मन का होना जरुरी है और जब हम स्वस्थ्य रहेगे तभी मन में अच्छे अच्छे विचार भी आते है और पढाई में भी मन लगता है सो अपने खुद को स्वस्थ्य रखना बहुत जरुरी है सो स्वस्थ्य रखने के लिए सुबह टहलना, व्यायाम, समय पर भोजन करना और बीमारियों से खुद को बचाए रखना भी बहुत जरुरी होता है और जैसा की कहा भी जाता है – स्वस्थ्य शरीर स्वस्थ्य मन का घर होता है तो स्वस्थ्य रहिये खूब मन लगाकर पढ़िए.

विद्यार्थियों को याद करने के लिए जरुरी बाते

6 :- नोट्स बनाना सीखे

अक्सर विद्यार्थी खूब पढ़ते है लेकिन उनका कोई नोट्स नही होता है तो जो भी सब्जेक्ट को पढ़े उनका नोट्स भी जरुर बनाये तभी अपने शब्दों में लिखे गये नोट्स बहुत आसानी से याद होते है और भूलने का डर भी नही रहता है

7 :- याद करने के बाद जरुर लिखे

हम कैसे भी पढ़ तो लेते है और खूब याद भी करते है लेकिन याद किये हुए सब्जेक्ट को लिखते नही है जिससे कुछ समय बाद वे भूल जाते है इसलिए जो भी याद करे उसे याद हो जाने के बाद उसे बिना देखे जरुर लिखे और यह प्रकिया कुछ दिनों के अन्तराल पर दोहराते रहे.

गणित में टॉप कैसे करे Maths Me Topper Kaise Bane

8 :- खुद को चुनौती दे

पढाई में मन लगाने का सबसे अच्छा तरीका है की हम पढाई के लिए खुद को तैयार करे और पढाई के लिए अपना लक्ष्य जरुर बनाये और यदि लक्ष्य कोहासिल करना है तो इसे खुद को एक चुनौती के रूप में ले और जब चाहेगे की आप अपने क्लास में सबसे बेस्ट करेगे तो निश्चित ही आपका मन पढाई में जरुर लगेगा.

गणित सीखने के 10 आसान तरीके Math Kaise Seekhe

9 :- पढने का क्रम टूटने न दे

अक्सर बहुत सारे स्टूडेंट्स स्कूल रोज नही जाते है और घर पर रोज पढाई भी नही करते है ऐसा करके वे खुद का नुकसान करते है क्यूकी स्कूल के क्लास में जो एक बार पढ़ा दिया जाता है फिर उसके आगे की ही पढाई की जाती है ऐसे में अगर यदि हम अपना स्कूल का क्लास छोड़ते है तो उस दिन पढाया गया सब्जेक्ट हमे आगे चलकर समझ में नही आएगा जिससे हमारी पढाई पिछड़ती जाएगी सो हमे Daily Basis पर स्कूल जाना चाहिए और घर पर पढाई के लिए बनाये गये टाईमटेबल से रोज पढाई करना चाहिए.

जॉब इंटरव्यू कैसे दे जाने हिंदी में | Job interview tips in Hindi

और मान लीजिये किसी कारणवश घर में मेहमान आ जाये ऐसे में स्कूल नही जा पा रहे है तो घर में अगर तय समय के लिए पढाई नही कर पा रहे है तो थोड़ा ही समय पढाई के लिए जरुर दे ऐसा न हो की उस दिन आप कुछ पढ़े ही न तो ऐसे में भूलने का भी डर होता है तो रोज पढ़े जब समय मिले तब पढ़े.

दसवी के बाद क्या करे | 10 Class Ke Bad Kya Kare

10 :- मन को काबू में रखे

अक्सर जब भी Students पढाई के लिए बैठते है तो उनके मन में अनेको तरह के ख्याल आते रहते है जिससे वे पढ़ते तो किताब है लेकिन उनका ध्यान किताब पर न होकर अपने मन में जो सोचते है वहा रहता है जिससे पढाई में मन नही लगता है सो जब भी आप पढने के लिए बैठे ऐसे विचारो को अपने मन से निकाल दे तभी आपका ध्यान पढाई में अच्छे से लग सकता है.

पढाई कैसे करे दस बेहतरीन टिप्स | Study Kaise Kare | Padhai Kaise Kare

हमारी सलाह – एक AchhiAdvice आपके लिए

इस दुनिया में कुछ भी असंभव नही है आप किसी भी महान इन्सान को देख लीजिये वह छोटे से जीवन की शुरुआत करते हुए मेहनत के बल पर सफलता एक सर्वोच्च शिखर पर पहुचे है तो देर किस बात का आप भी कुछ कर सकते है जरूरत है तो सिर्फ खुद को कुछ करने के लिए तैयार करना, यदि आपमें कुछ करने का जज्बा रहेगा तो निश्चित ही आप भी इस दुनिया में वो कर जायेगे जिसकी कल्पना आपके जानने वाले भी नही किये होंगे तो देर किस बात का सारे परेशानीयो को भूलते हुए मेहनत करना अपना लक्ष्य बनाये और जीवन में पढाई के माध्यम से वो कर जाये जिसे देखकर दुनिया भी आपको सलाम करे……….

विद्यार्थियों के लिए अनमोल सुविचार Motivational Quotes for Students in Hindi

तो आप सबको पढाई पर आधारित यह Advice – पढाई में मन कैसे लगाये | Padhai Study me Man Kaise Lagaye कैसा लगा और इसके अतिरिक्त पढाई में मन लगाने के लिए कुछ पूछना भी चाह रहे है तो हमे कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे और स्टडी टिप्स को शेयर भी जरुर करे करे.

कैरियर, जॉब के लिए Visit करे :- eClubStudy.Com – Study Material, Jobs, Education, Career Tips, Latest Govt Jobs, Exam Preparation

कैरियर से सम्बंधित पोस्ट को भी जरुर पढ़े-

Related Articles

12 COMMENTS

  1. आपका 9 point मुझे अच्छा लगा सर।
    और इसका प्रयोग मैं करता हूँ।

  2. Useful information..bhot accha likha sir apne..
    Sir mera ek question hai ki ap content ki list me aisa kya karte hain ki jo bhi content no par click karte direct usi number par phuch jate hai?? Please btaiye sir

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here