कैसे पाए अपने पढाई में सफलता 100% Success Studying Tips In Hindi


Studying Tips In Hindi

पढाई के टिप्स

जैसा की हम सब जानते है की अब गर्मियों की छुट्टिया खत्म होने वाली है तो अब सभी Students को नए सत्र में नये School, College और नये Class में Admission लेना पड़ेगा तो जो भी Students है उनके लिए आने वाला July Month काफी चुनौतियों से भरा रहेगा, ऐसे में हर Students के लिए अपने आने वाले नये सत्र की Study और College में Admission के लिए चिंतित होना स्वाभाविक है.

पढाई में 100% सफलता पाने के बेहतरीन टिप्स 

100% Success Studying Tips in Hindi

Study Tips
Achhi Advice Students ki Study ke Liye

तो आईए आप सबको कुछ ऐसे Studying Tips आप सबको बताते है जिससे की Students की आने वाली Study से Related Problem को Solve किया जा सकता है

कैसे पाए अपनी पढ़ाई में सफलता

Students Ke Liye 5 Stydying Tips In Hindi

How to Success in Study in Hindi

माता-पिता की सलाह

Parents’s Advice

जैसा की हम सब जानते है की किसी भी students के carrier के लिए उनके parents सबसे ज्यादा चितित होते है, ऐसे में सभी students को अपने नये college में Admission के लिए अपने parents को जरुर बताना चाहिए और उन्हें अपने carrier से जुडी हर जानकारी देना आवश्यक होता है क्यू की parents ही आप जिस study में top करना चाहते हो वो सपने हमारे माता-पिता जरुर पूरा करने के लिए प्रयत्नशील होते है.

बड़ो की सलाह

Seniors’s Advice

हम जिस Class में Admission लेना चाहते है या जिस Field से हमे आगे की Study करनी है उसके लिए हमारे senior की advice जरुर लेना चाहिए क्यू की seniors ही वो person होते है जो आगे के study के उन सीढियों को पार कर चुके होते है जिन्हें हमे अभी शुरुआत करना है, ऐसे में हर students के लिए अपने seniors की advice का Career में अहम योगदान होता है.

रिस्तेदारो की सलाह

Relative’s Advice

दोस्तों अक्सर हम देखते है की हमारे relation में भी बहुत ऐसे लोग होते है जो achhi study करके अपना carrier बना चुके होते है और एक success life बिता रहे होते होते है तो सभी students को उनसे अपने Carrier Planning के बारे में जरुर Discuss करना चाहिए. क्यू की उनकी achhi advice हमारे carrier के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.  और यदि हमारे घर में बड़े भाई या बड़ी sister भी हो तो उन लोगो से भी हमे अपने study से जुडी हर problems के बारे में discuss करना चाहिए.

अध्यापक की सलाह

Teacher’s Advice

सभी Students के लिए उनके Teachers का उनके Career निर्माण में सबसे अधिक योगदान होता है, तो सभी students को अपने Teachers से आगे की study और carrier planning के लिए advice जरुर लेना चाहिए क्यू की Teachers ही वो शख्स होते है जो की किसी भी Students की Weakness और सबसे Powerful skills को जानते है, यदि हमे उनका सही मार्गदर्शन मिले तो students अपने कमजोरियों को दूर करते हुए अपने study में काफी हद तक success हो जाते है.

विद्यार्थी क्या करे

Students Kya Kare

हम सभी students को अपने Career और Study से जुडी हर Decision खुद से लेना पड़ता है, तो ऐसे में हमारे मन में ये Question बार बार आता है की हमे क्या करना चाहिए जिससे की हमारे carrier का time waist न हो और हम अपने study में बहुत अच्छा कर पाए.

तो दोस्तों सबसे पहले हमे यदि New College या School में Admission लेना है तो सबसे पहले हमे अपना Time बिना गवाए उस School या College में पहुचकर उसके Admission लेने से जुडी प्रक्रिया के बारे में जान ले और Admission से form कब निकलते है और important date को achhi तरह note कर ले और तब तक हमे उस college के कोई भी notice निकले उससे हम खुद से update होते रहे.

अक्सर देखा जाता है बहुत सारे Students या तो College से निकलने वाले Form को भरने में ही चुक जाते है या फिर form भरने के बाद कोई important notice निकलने पर हमे जानकारी मिलने के अभाव में भी अक्सर हम उस college में Admission लेने से चुक जाते है जिससे हमारा बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है इसलिए सभी students को इसके लिए हमेसा से alert रहना चाहिए.

और सभी students को चाहिए की वे वही Subject से Admission ले जिसमे वे अपना Carreer बनाना चाहते है और जिस Subject में वे Expert हो क्यू की अक्सर जब हमे अपना मनचाहा subject से college में Admission न मिलने की स्थिति में हम कोई अन्य subject choose कर लेते है जिससे की हमारा बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है क्यू की हम उस subject में expert न होने की स्थिति में हम अपने carrier और study दोनों में पीछे रह जाते है.

तो सभी Students को अपने Study और Carreer से Related हर Decision को बहुत ही Soch समझ कर लेना चाहिए क्यू की हमारी एक गलती की वजह से हमारा पूरा carrier खराब हो सकता है. इसलिए दोस्तों हम जो भी करे अपने हित में करे जिससे की पूरी life सुखमय हो.

तो आप सबको ये AchhiAdvice Study karne ke Tips in Hindi कैसी लगी, Please Comment Box में जरुर बताये.

साथ में यह भी पढ़े-  


7 Comments

    1. रमेश सबसे पहले ये खुद समझिये की आखिर हम स्कूल क्यों जाते है अगर पढाई को अपना लक्ष्य बनायेगे तो निश्चित ही आपका स्कूल में मन बहुत अच्छे से लगेगा और पढाई के टाइम अगर कुछ और सोचते है तो फिर पढाई में मन नही लगेगा इसलिए पढाई को अपना लक्ष्य बनाये

  1. सर बहुत अच्छी जनकारीदी है धन्यवाद

  2. मैंने jee mains के ऑनलाइन एग्जाम में 50 मार्क्स प्राप्त किया है👍👍तो मुझे बताइये की क्या अब मैं JEE advance के लिए अप्लाई कर सकता हूँ👍👍मैं obc कास्ट से belong करता हूँ👍👍

    1. उमंग JEE के लिए जब आप फॉर्म अप्लाई करेगे तो उसके साथ एग्जाम pattern के बारे में जानकारी दी जाती है तो आप उसी जे हिसाब से तैयारी करें

  3. इस साल कई बच्चों ने आई टी(Information technology) में एडमिशन लिया है ।👍👍लेकिन मैं चाहता हूँ की आप अपने विचार व्यक्त करें👍👍की 12th science stream से पड़ने वाले स्टूडेंट, जो डॉक्टर, इंजीनियर बनने के बड़े-बड़े सपने देखते हैं ।👍👍वो आई टी से अपना बेस्ट कैरियर बना सकते हैं।👍👍

    1. उमंग IT से आप इंजियरिंग में अपना कैरियर बना सकते है जबकि डॉक्टर के लिए CPMT से पढ़ाई करना होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *