व्हाट्सएप्प के सफलता की कहानी Whatsapp Success Hindi Story

AchhiAdvice.Com की तरफ से आप सभी को दिवाली की ढेर सारी शुभकामनाये

पढ़े - दिवाली से सम्बंधित लेख

रोशनी और प्रकाश का त्यौहार शुभ दीपावली

दिवाली की हार्दिक शुभकामनाये सन्देश Happy Diwali Greetings Massages

दीपावली की शुभकामनाये

धनतेरस पूजा पर विशेष जानकारी, कथा और महत्व | Dhanteras Puja

Facebook पर AchhiAdvice.Com Page Like करने के लिए Click करे !


Story of Whatsapp Founder in Hindi

व्हाट्सएप्प के सफलता की संघर्ष की कहानी

जैसा की हम सब जानते हैं और पढ़ते भी सुनते हैं की हर एक सफलता के पीछे मेहनत लगन और इच्छा शक्ति होती है और यही वो चीज हैं जिससे इंसान वो कर सकता हैं जिसके बारे में लोग कल्पना भी नहीं कर सकते

वो कहते है न जीवन में आगे बढना है तो पहले खुद ही आगे आना होगा, क्यूकी हर कोई दुसरे का ही इन्तजार कर रहा होता है लेकिन जो लोग सफलता की राह के परवाने होते है उन्हें न तो असफल होने का डर रहता है और न ही सफलता के मार्ग में आने वाली कठिनाईयों का भी भय. ऐसे लोगो को सिर्फ और सिर्फ अपने सफलता के मार्ग दिखाई देता है

क्या आप जानते हैं सबसे लोकप्रिय सोशल मिडिया Application व्हाट्सएप्प को किसने बनाया ? 

अपनी मेहनत और लगन के चलते ब्रायन ऐक्टन / Brian Acton और जां कॉम / Jan Koum ने Whatsapp Application को बना के ऐसी ही सफलता को पाकर सच करके दुनिया को दिखा दिया की इंसान को कभी भी किसी भी चीज़ से हार नहीं मनानी चाहिए.

जीवन उसी का नाम है जो संघर्षों से गुजरे

उसका जीवन क्या जीवन है जो बच-बच के निकले

माना संघर्षों में हमको  दुख उठाना पड़ता है

लेकिन दुख के बाद ही हमें सुख का अनुभव होता है

तो आईये जानते है Whatspp Founder Ke Succes  Ki Kahani

व्हाट्सएप्प के संस्थापक के सफलता के संघर्ष की कहानी

Yahoo कंपनी को छोड़ा

Brian Acton और Jan Koum शुरू में Yahoo कंपनी के लिए काम करते थे, लेकिन किन्ही कारणों से दोनों  सितम्बर 2007 को Yahoo कंपनी से अपनी नोकरी को छोड़ दिया और दोनों विज्ञापन की दुनिया की ओर रुख़ किया.

फेसबुक ने Job देने से किया इनकार

इसी बीच Facebook कंपनी में नौकरी करने के इरादे से गए. लेकिन उनकी योग्यता को नज़र अंदाज़ कर दिया गया और उन्हें वहा नौकरी नहीं मिली, उसके बाद अपने  जॉब के लिए Twitter की कंपनी में भी गए वहा  से भी निराशा हाथ लगी. अब तो बस उनके पास Yahoo में नौकरी करते हुए जो वहा कुछ सेविंग हुयी थी $400,000 डॉलर मिले और वही उनके पास था.

व्हाट्सएप्प Application बनाने की प्रेरणा कैसे मिली ?

फेसबुक और ट्विटर में नौकरी ना मिलने के कारण उन्होंने हार नहीं मानी और दूसरी दिशा की ओर अपना रुख कर लिया और Koum ने एक IPhone के लिए एक App बनाने के बारे में सोचा और उस App का नाम Whatsapp रखा और 24-February-2009 में  Whatsapp INC  नाम से एक कंपनी बनायीं कैलिफोर्निया में.  और App को बनाया लेकिन शुरूआती दिनों में यह Whatsapp Version ज्यादा सफल ना रहा क्युकी यह बार-बार Crash हो जाता या Hang हो जाता था. इन्ही कमियों की वजह से ज्यादा सफल ना हो सका. लेकिन हार ना मानने वालो की जीत होती हैं यही साबित किया दोनों ने मिल कर और इस App की कमियों को दूर करने में जुटे रहे.

व्हाट्सएप्प का नया फीचर

जब June 2009 को  IPhone में एक फीचर आया Push Notifications का और इसी के साथ साथ Whatsapp ने भी दिया एक फीचर अपने युजरों को Notifications का जिसमें सुविधा दी गयी की जब भी कोई  Friends अपना Status बदलता तो उसका Notifications दोस्तों को मिल जाता हैं यह फीचर लोगो ने पसंद किया और Whatsapp के यूजर बढ़ने लगे लगभग 250,000  हो गए उस समय. इस सफलता से खुश दोनों ने मिल कर  इसे और सुधारने में लग गए साथ ही  इसे बड़े रूप में लोग को यह App उपलब्ध कराने की सोचने लगे.

व्हाट्सएप्प कंपनी की शुरुआत

Whatsapp कंपनी को बढाने के लिए Brian Acton  ने October 2009 में अपने 5 अच्छे दोस्तों से बात की और Whatsapp कंपनी में अपने पैसे को निवेश करने को कहा तब Brian के पाँचों दोस्तों ने $250,000  Seed Funding के रूप में Invest किया.

व्हाट्सएप्प का विस्तार

Whatsapp App को IPhone के अलावा दुसरे Platform पर बनाने के कार्य में जुट गयी. और इसके विस्तार के लिए Koum  ने अपने कुछ  दोस्तों को Hire किया और उन सभी के साथ Whatsapp के New Version को बनाने में जुट गए.

व्हाट्सएप्प को Free की बजाय Paid

और इसके बाद व्हात्सप्प लगातार लोगो की पसंद बनता जा रहा था. इसको देखते हुए December 2009 में Whatsapp को Free की बजाय Paid कर दिए गया.  कंपनी को पैसे यूजर Text Verification के समय देते थे. और इसी तरह Paid Service के रूप में बन गया यह Application

व्हाट्सएप्प कंपनी के सबसे बड़े निवेशक

इस कम्पनी में अपना सबसे बड़ा योगदान Investor  के रूप में Sequoia Capital है जिन्होंने April 2011 में लगभग $8 million  कंपनी को दिए. तब उसके बाद  February 2013 में Whatsapp के 200 Million Active Users हो गए थे और इस कंपनी में 50 मेम्बर काम करते थे. फिर और इस कंपनी को बढाने  के लिए Sequoia Capital ने $50 million और निवेश किये. और इसी के साथ लगातार Whatsapp के Active Users की संख्या बढती गयी. और December 2013 में 400 Million Active Users और April 2014 में ये 500 Million हो गए. और इसी के साथ सब से लोकप्रिय एप्लीकेशन बन गया व्हाट्सएप्प.

Facebook ने ख़रीदा Whatsapp को

Whatsapp की बढती लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को 19-February-2014 को  $19 Billion डॉलर में खरीद लिया. और जिसका भुगतान इस तरह फेसबुक ने किया, 4 Billion डॉलर Cash दिए और 12 Billion Doller का फेसबुक में शेयर दिया और साथ ही  3 Billion Doller   Restricted  Stock   के रूप में रखे गए.

व्हाट्सएप्प Paid से Free हुआ

फेसबुक ने जैसे ही Whatsapp को अपने अधिकार में लिया और उसके बाद इस App को सभी यूजर  के लिए फ्री कर दिया. साथ ही सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया.

व्हाट्सएप्प के बारे में रोचक तथ्य एक नज़र में

Whatsapp Interesting Fact In Hindi

1= Whatsapp  का अविष्कार Brian Acton और  Jan Koum ने किया.

2= Brian Acton और  Jan Koum की मुलाकात अमरीका में हुयी और दोनों की दोस्ती याहू कंपनी में काम करने के दौरान 1997 में हुयी.

3=  फेसबुक ने Jan Koum को 2008 में  जॉब देने से इंकार कर दिया था.

4= Brian Acton और  Jan Koum ने मिल कर 24 फरवरी  2009 में  Whatsapp INC  नाम से एक कंपनी बनायीं.

5= Brian  के पाँचों दोस्तों ने $250,000  Seed Funding के रूप में  Invest किया.

6= फेसबुक  ने व्हाट्सएप्प को $19 billion डॉलर में ख़रीदा.

7= फेसबुक से पहले Google ने भी Whatsapp को खरीदने की पेशकश रखी थी और कीमत लगायी थी $10 बिलियन डॉलर.

8=  Nokia N95 जो सबसे पुराना मॉडल हैं उसमे और Nokia series 40 के फोन में भी व्हाट्सएप्प चलता हैं  जो स्मार्टफोन नहीं है.

9= Android Play Store सबसे अधिक Download होने वाले Apps में Whatsapp 5वे स्थान पर हैं.

10=  व्हाट्सएप्प को अगस्त 2014 को Android Smart Watches के लिए भी लांच किया गया.

11=  जनवरी 2015 व्हाट्सएप्प  ने अपना  Web Client को लांच किया.

12=  व्हाट्सएप्प Voice Call के फीचर के बाद अपने युजरों को Video Call का भी फीचर दिया

13=  व्हाट्सएप्प  Android Smart Phone के साथ Desktop फीचर के साथ भी उपलब्ध हैं.

14=  Whatsapp को चलाने वाला एक यूजर लगभग दिनभर में 20 से 25 बार खोल कर देखता हैं.

15= Social Media पर 27% Selfie (सेल्फी फोटो) व्हाट्सएप्प पर एक दुसरे को देने  के लिए खिची जाती हैं.

तो दोस्तों Brian Acton और  Jan Koum ने वो कर दिखाया जिसे उनकी मेहनत और लगन ने सफल बनाया. जिस कंपनी में काम करने गए थे आज उसी कंपनी ने उन दोनों के बनाये एप्लीकेशन को ख़रीदा और अपनी कंपनी ने 12 Billion Doller का शेयर दिया. आज उनकी यह सफलता आज का इतिहास बन गयी और इस बात की गवाह बन गयी की इंसान की सफलता और असफलता खुद पर निर्भर करता हैं.

 

दोस्तों सबसे पहले धन्यवाद और बधाई देता हु Wahh.in हिंदी ब्लॉग की ओर से  AchhiAdvice के संचालक राकेश जी को जिन्होंने हिंदी ब्लॉग में अपना काफी योगदान दिया. और हिंदी पाठको को हमारी हिंदी भाषा (देवनागरी) में अपने ब्लॉग के नाम के अनुसार AchhiAdvice दी बहुत ही सरल तरीके से और हम सभी को ज्ञान से सम्बंधित बातो को बताया. एक बार पुनः AchhiAdvice के संचालक राकेश जी को धन्यवाद..

मनोज शर्मा  ( Founder Of  Wahh.in)

जो की वर्तमान में Wahh.in के फाउंडर और संचालक है जो की अपने देश विदेश में रह रहे हिंदी के चाहने वालो को अपने इस हिंदी ब्लॉग के माध्यम से ज्ञानवर्धक सामग्री, प्रसिद्ध लेखकों द्वारा लिखे गए अच्छे विचार और साथ ही मनोरंजन और तकनीक से जुडी बातो शेयर करते है इसके अतिरिक्त News Media से जुड़कर लेखन का कार्य करते है

किसी भी टेक्निकल सपोर्ट के लिए आप कभी भी मनोज जी के ब्लॉग Wahh.in से जुड़ने के यहाँ क्लीक करे

 

Whatsapp से जुड़े इन पोस्ट को भी जरुर पढ़े


3 thoughts on “व्हाट्सएप्प के सफलता की कहानी Whatsapp Success Hindi Story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *