AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Hindi Essay Social Work हिन्दी निबन्ध

स्वच्छता अभियान पर निबंध

Swachata Abhiyan Essay in Hindi

स्वच्छता अभियान निबन्ध

आज हम इस पोस्ट के जरिये स्वच्छता अभियान पर निबन्ध बताने जा रहे है, जिनके जरिये लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सकता है, जैसा की हम सभी जानते है की हम सभी के जीवन में स्वच्छता का इतना अधिक महत्व है की अगर हम स्वच्छ और सुन्दर माहौल में न रहे तो हमे गंदगी से अनेक प्रकार के बीमारियों और परेशानियों से सामना करना पड़ता है जिसके लिए खुद हम कही न कही जिम्मेदार होते है,

हम सभी यही सोचते है की हमारा घर साफ़ सुथरा हो जिसके लिए हम अपने घर और घर के बाहर तो अच्छे से साफ़ सफाई तो कर लेते है लेकिन साफ़ सफाई से निकलने वाले कूड़े और कचड़े को इधर उधर फेक देते है जिसके कारण हमारे द्वारा फेके गये इधर उधर कूड़े करकट के द्वारा अन्य जगहों पर गंदगी गंदगी फैलती है जिसके कारण वहां का वताराव्र्ण दूषित हो जाता है. तो चलिए अब स्वच्छता अभियान पर निबन्ध को जानते है.

स्वच्छता अभियान निबन्ध | भारत को स्वच्छ कैसे रखे | स्वच्छता अभियान के लाभ

Swachata Abhiyan Essay in Hindi | Cleanliness Essay in Hindi | Swachata Ka Mahatva | Swachata Par Nibandh | Swachh Bharat Essay in Hindi

अक्सर लोगो को ये कहते हुए जाना जाता है की बहुत से देश बहुत साफ़ और सुन्दर है हमारे यहाँ ऐसा कुछ भी नही है तो क्या हमने इसके बारे में सोचा की भला कोई देश की इतना साफ़ सुथरा कैसे है शायद हम इसपर कभी विचार नही किये हो, लेकिन अगर देखा जाय तो हम इंसानों के लिए हमारा पूरी धरती ही हमारा घर है तो क्या हम अपने घर को साफ़ सुथरा नही रख सकते क्या ??  तो इसका जवाब बहुत ही सीधा सा है अगर हम अपने घर को साफ़ सुथरा रख सकते है तो यदि हमारे दिमाग में अपने इस पृथ्वी को अपना घर माने तो फिर इसकी साफ़ सफाई रखेगे और फिर कही गंदगी नही फैलायेगे.

Swachta Abhiyan

तो आईये जानते है  कुछ अच्छी आदते जिनसे हम अपने घर और अपने आस पास के वातावरण को साफ़ सुथरा रख सकते है और स्वच्छता अभियान में अपना योगदान दे सकते है और आने वाली पीढ़ी को एक स्वच्छ वातावरण और स्वच्छ माहौल दे सके.

स्वछता कैसे रखे

Swachhta  Kaise Rakhe

हम सभी को साफ सफाई बहुत पसंद होती है लेकिन जाने अनजाने में अपने घर को छोड़कर अन्य जगहों पर युही गंदगी फैला देते है जिसका अंदाजा हमे नही होता है और ना ही हमे इस बात का अहसास होता है की हम जो कुछ भी ऐसा कर रहे है क्या यह सही है या क्या हमे अपने घर को छोड़कर अन्य जगहों पर गंदगी फ़ैलाने का अधिकार मिला है शायद नही.

जिस प्रकार यदि हम किसी स्थान को साफ़ सुथरा नही रख सकते तो हमे गंदा भी करने का कोई अधिकार नही है तो आईये जानते है हम सभी यदि थोडा थोडा ही सही साफ सफाई में ध्यान दे तो निश्चित ही अपना भी देश स्वच्छ और सुंदर बन सकता है बस इसके लिए हमे थोड़े से जागरूकता की जरूरत पड़ती है.

स्वच्छता के लिए क्या करे

Swachhta ke Liye Kya Kare

अगर हम सभी साफ सफाई पसंद करते है तो अपने इस धरती को स्वच्छ बनाने के लिए इन जरुरी बातो का ख्याल जरुर रखना चाहिये.

सभी जगहों को अपने घर जैसा मानना –

जब भी हम सब कही जाने अनजाने में गंदगी या कचरा फैलाते है तो हमारे दिमाग में ये बात भरी होती है की ये तो मेरा घर नही है इसलिए हम पूरे आज़ादी के साथ कोई भी कचरा जहा तहां फेक देते है जो की बहुत ही गलत है यदि हम पूरी दुनिया में जहा भी कही आते जाते हो उस स्थान को अपना घर माने तो निश्चित ही हम अपने घर को चाहकर गंदा नही करेगे यानी हमारे दिमाग के मानने की वजह से हम कही भी गंदगी युही फैला देते है इसलिए सबसे पहले अपनी सोच बदलनी चाहिए ये दुनिया फिर खुद स्वच्छ हो जाएगी.

प्रदूषण की समस्या पर निबंध Hindi Essay On Pollution

जागरूकता अभियान | Awareness Mission –

किसी भी कार्य को राष्ट्र स्तर पर पूरा करने के लिए सभी भागीदारी अहम होती है इसलिए हम सभी को यदि घर गाव देश को स्वच्छ और सुन्दर बनाना है तो सबसे पहले सभी लोगो को इसके प्रति जागरूक होना अति आवश्यक है क्यू की बिना सब लोगो के भागीदारी से किसी एक के चाहने से कुछ नही होता इसलिए हमे यदि अपने देश को स्वच्छ बनाना है तो हम सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक होना अति आवश्यक है.

सार्वजिनक स्थानों को अपना माने | Public Place Cleanliness –

अक्सर देखा जाता है की हम कही सार्वजानिक जैसे रेलवे स्टेशन, बस अड्डा या स्थानों पर जाते है तो हम पूरे आज़ादी के साथ वहां पर यदि कुछ खाने पीने की चीजे खरीदते है तो उसके निकलने वाली प्लास्टिक पैकेट या अन्य कचड़े इधर उधर फेक देते है जो की ऐसा हम भी कर चुके हो या करते आ रहे हो जिसका अहसास हमे तनिक भी नही होता है की हमने कुछ गलत किया है लेकिन हम फिर स्वछता के प्रति एक गैर जिम्मेदार नागरिक बन गये होते है तो जरा सोचिये यदि हम खुद गंदगी फैला रहे हो तो भला अपने देश से सफाई की क्या उम्मीद कर सकते है इसलिए किसी भी देश को स्वच्छ बनाने में प्रत्येक नागरिक का हाथ होता है.

बच्चो में स्वछता के प्रति जागरूकता | Child Clean Awareness –

किसी बी राष्ट्र निर्माण में बच्चो का ही योगदान होता है क्यू की यदि किसी देश के बच्चे जागरूक होंगे तो निश्चित ही यही बच्चे आगे चलकर अपने देश को स्वच्छ और सुन्दर बना सकते है जैसा की कहा भी गया है किसी भी देश की ताकत उस देश युवा शक्ति होती है इसलिए सभी बच्चो को स्वच्छता के प्रति शुरू से ही जागरूक करना चाहिए.

स्वच्छता के लिए क्या न करे | Swachhta ke Liye Kya Na Kare –

यदि हमे देश दुनिया को स्वच्छ बनाना है तो हमे इन बातो को भूलकर भी नही करना चाहिए, 

कभी भी जब हम अपने घर की साफ़ सफई करते है तो निकलने वाले कूड़े कचड़े को निश्चित जगह पर फेकना चाहिए.

कभी भी हमे अपने कूड़े करकट घर की छतो या बरामदो से बाहर ऐसे ही फेकना चाहिए क्यू की ऐसे तो हम अपना घर साफ़ तो कर लेते है लेकिन हमारे फेके गये कचड़े से हमारे गली मुह्ह्ले तो गंदा हो सकते है.

घर से निकलने वाली नालियों को ढककर रखना चाहिए क्यूकी इन नालियों से भी गंदे कीड़े और अनेक प्रकार के मच्छर पैदा हो जाते है जो कही न कही अनेक प्रकार के बीमारियों को जन्म देते है.

सार्वजनिक स्थानों पर कचड़े इधर उधर न फेककर कूड़ेदान का ही उपयोग करना चाहिए.

घर से निकलने वालो कचड़ो को या तो नष्ट कर देना चाहिए या उन्हें ऐसे जगह ही फेके जहा पर इन्सान न रहते हो और हो सके तो उन्हें जला देना चाहिए.

अक्सर जब कोई भी सार्वजनकि प्रोग्राम और शादी विवाह के अवसर पर खूब खान पान चलता है तो अक्सर रात में खूब भोजन करते है लेकिन फिर निकलने वाले जुट्ठे दोना पत्तल यु ही फेक दिए जाते है जो की सही से साफ़ सफाई न होने से ये कचड़े यु ही सडको के किनारे जमा हो जाते है जिसके कारण अनेक गम्भीर बिमारिया जन्म लेती है जिसके लिए हम खुद जिम्मेदार होते है तो हमे ऐसा कदापि नही करना चाहिए.

स्वच्छता का महत्व

Swachhta Ka Mahatva | Benefit of Cleanliness in Hindi

जिस प्रकार हम अपने शरीर और घर की साफ सफाई खूब करते है ठीक उसी प्रकार हमे इस धरती को साफ़ सुथरा रखना बहुत आवश्यक होता है क्यूकी जहा पर साफ सफाई नही होती है देखा जाय तो अक्सर वहां ही अनेक प्रकार के बीमारिया का जन्म होता है जो की इसके लिए हम खुद जिम्मेदार होते है इसलिए हमे स्वच्छता का महत्व समझते हुए कही भी गंदगी न फैलाना चाहिए.

स्वछता अभियान का महत्व को देखते हुए भारत सरकार ने पूरे देश में 2 अक्टूबर 2014 स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत किया जिसका मकसद भारत देश में स्वच्छ भारत अभियान चलाकर भारत को 2019 तक स्वच्छ भारत का निर्माण करना है.

और यदि इस अभियान में हर नागरिक का योगदान होता है तो निश्चित ही भारत सरकार का अभियान होगा.

तो आईये हम सभी मिलकर अपने देश और दनिया को स्वच्छ बनाये और सारी  बीमारयो को दूर भगाए

तो आप सभी को यह स्वच्छता पर निबन्ध कैसा लगा, कमेंट में जरुर बताये और इस पोस्ट को जरुर शेयर करे.

स्वच्छता के इन पोस्ट को भी पढ़े :-

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »