AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Study Tips

विद्यार्थियों के लिए याद करने के लिए जरूरी बातें

Yaad Kaise Kare Student Ko Apne Subject Yaad Krne Ke Achhe Tarike Jane Hindi Me

अपने विषय याद कैसे करे

जब हम पढ़ते है तो हमारी सबसे बड़ी यही समस्या होती है की हमे अपने Subject को अच्छी तरह से याद करना, क्यू की अगर जब हमे अपने सभी Subject अच्छे से याद होंगे तो निश्चित ही हम अपने Exam में सभी Question हल कर सकते है जिससे हमारा Exam Result अच्छा आएगा तो हम अच्छे नम्बरों से पास हो सकते है जिससे हम आगे की अपनी Study जारी रख सकते है और फिर अपना एक अच्छा Career बना सकते है.

तो जब हमारी याद करने की क्षमता अच्छी होगी तो निश्चित ही हम Future में याद की हुई अपनी Study की बाते हमेसा याद रख सकते है जिससे हमारी Study का हमे हमेसा फायदा मिलेगा, तो आईये कुछ ऐसी ही याद कैसे करे के Yad Karne ke Study Tips जानते है जिनके द्वारा हम अपनी स्मरण शक्ति को तेज कर सकते है, Yaad Kaise Kare. पढ़ा हुआ याद कैसे रखें? पढ़ा हुआ याद कैसे रखें? याद कैसे बनाए जाते हैं? याद करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? याद करने का सबसे आसान तरीका? Word meaning yaad karne ka tarika? पढाई कैसे करनी चाहिए? लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें?

याद करने के लिए जरुरी बाते

Important Factor to Learning Growth in Hindi

1 मिनट में याद करने का तरीका

सभी Student एक ही School, College में एक ही उस Subject Teacher द्वारा एक साथ पढ़ते है फिर भी कोई Student पढने और याद करने में बहुत तेज होता है लेकिन कुछ Students पीछे ही रह जाते है और हो सकता है वो Student हम भी हो सकते है.

याद कैसे करे

तो आईये जानते है कुछ ऐसे Factor जिन पर हम ध्यान दे तो हम अपनी स्मरण शक्ति बढ़ा सकते है और फिर हम सभी पढने में आगे हो सकते है और याद कैसे करे जैसे परेशानी से दूर हो सकते है.

उत्सुकता | Interesting –

Yaad Kaise Kare- Interestingउत्सुकता यानी Interesting एक ऐसा याद करने का Factor है जो हर Students के लिए बहुत ही आवश्यक होता है यानी हम जो कुछ भी करते है या Study करते है यदि हमे पढने में अगर उत्सुकता न हो तो हम चाहे कितने भी पढ़े या याद करे कुछ Time बाद निश्चित ही हम अपनी पढ़ी हुई चीजे भूल जाते है इसलिए हम जो कुछ भी यदि याद करना चाहते है उसमे हमे अपनी उत्सुकता बनाना बहुत जरुरी होता है यदि हम जो कुछ भी पढ़ते है उसे खूब मन लगाकर उत्सुकता के साथ याद करे तो निश्चित ही जल्द ही यद् कर सकते है.

ध्यान | Attention –

दोस्तों अपने Subject याद करने के लिए उसमे अपना ध्यान केन्द्रित करना बहुत ही आवश्यक होता है जब हम कभी भी पढ़े तो आस पास ऐसी चीजे नही होनी चाहिए जिससे की हमारा ध्यान Books में न होकर इधर उधर भटके इसलिए जो भी पढ़े और पूरी तन्लीनता के साथ पढ़े..

एकाग्रता | Concentrate of Mind –

जब हम कभी अपनी Study करते है या उसे याद करते है तो अपने Mind में और चीजे नही सोचनी चाहिए क्यू की जब हम ऐसे अपना Subject Learn करेगे तो हमारी नजरे तो Books पर होंगी लेकिन हमारा Mind जो चीज Soch रहे होंगे वहां होंगा इसलिए हम भी याद करे अपने मन में और कुछ भी ना सोचे.

अच्छी वातावरण | Good Environment –

जब भी कोई Students अपनी Study करे तो सबसे पहले उसका Study Room एकदम शांत हो और उस कमरे में किसी भी प्रकार का शोर न हो और ना ही बाहर का शोर उस कमरे में सुनाई दे जिससे की हमे याद करते Time हमारा ध्यान उस शोर की तरफ ही जाए और हम जहा अपने Study Room में पढ़ते है पढ़ते Time Tv, Radio और Music Sound बंद हो इस बात पर ध्यान देना जरुर चाहिए..

अच्छे स्वास्थ्य | Good Health –

स्वस्थ शरीर स्वच्छ दिमाग का घर होता है यानी जब हमारा Health अच्छा रहता है तो हमारे मन में अच्छी अच्छी बाते भी आती है इसलिए हम सभी को अपने Study के साथ साथ Health पर भी ध्यान देना जरुरी होता है फिर जब हम स्वस्थ होंगे तो जो कुछ भी याद करेगे वो हमारे Mind में जल्दी Set हो जायेगा जिसे हम जल्दी नही भूल सकते है.

अपने अध्ययन याद करने के लिए क्या करे 

Yaad krne ke liye kya kre

याद कैसे करे :-  अपने अपने अध्ययन याद करने के लिए इन बातो का जरुरी ध्यान रखे.

  • हमे पढाई करने में उत्सुकता बनानी चाहिए
  • हमे याद करने की आदत होनी चाहिए और दिमाग में इसके लिए किसी भी प्रकार का Tension न ले
  • हमारा Study Room एकदम शांत हो
  • हमे याद करते Time TV Radio या अन्य शोरगुल वाले स्थानों पर न हो.
  • हमे सोते हुए कभी नही याद करना चाहिए क्यू की सोकर पढने से तुरंत नीद आ जाती है
  • जब पढ़ते Time नीद आ रही हो तो सबसे पहले अपना मुह पानी से धो लेना चाहिए और कुछ Time टहलना चाहिए फिर इसके बाद पढना चाहिए
  • जब हमे कोई भी चीजे जल्दी से याद नही होती है तो पहले Achhi तरह से समझाना चाहिए और फिर उसे लिखना चाहिए फिर जब हम लिखकर कोई भी चीज याद करेगे तो वो चीजे जल्दी याद होंगी
  • याद करने के बाद हमे उसे लिखने की Practice बार बार करते रहना चाहिए
  • कहते है याद करने से चीजे भूल भी जाती है इसलिए हम जितना भी याद करे उसे पूरी तरह समझ भी ले मान लो यदि हम Hindi में किसी कवि की Biography याद कर रहे हो तो उसे हमे एक कहानी की तरह समझ ले तो हम कभी भी भूल नही सकते है.
  • Maths और Science के जब Question याद करने से अच्छा है हमे उनके Formula याद करना चाहिए और वे Formula किस प्रकार काम करते है ये समझना बहुत जरुरी होता है
  • याद करने का सबसे Best Time Morning के भोर का Time होता है इसलिए हमे सुबह जल्दी उठाना चाहिए और उस Time याद करने की आदत डालनी चाहिए.
  • हम जो कुछ भी याद करे उसे Regular Basis पर एक एक Chapter याद करना चाहिए क्यू की अगर सारा Books एक ही दिन में याद करेगे तो कुछ भी याद नही होगा और जो कुछ भी याद रहेगा उसे भी भूलने का डर रहता है
  • हम जो कुछ भी अगर याद कर लिए हो उसे खाली Time मन ही मन में दोहराना चाहिए जिससे की हमारा याद की चीजे कभी नही भूल सकते.

याद कैसे करे

  1. याद करने के लिए उत्सुकता को बढ़ाए ।
  2. ध्यान एकत्रित करे ।
  3. अच्छे और शांत वातावरण मे याद करे ।
  4. स्वास्थ्य का ध्यान रखे ।
  5. रटने के बजाय समझने के प्रयास करे।
  6. फॉर्मूला सूत्रो को अच्छी तरह से समझ ले ।
  7. याद करने के बाद उसे बिना देखे फिर से लिखे ।
  8. खुद को आलस से दूर रखे ।
  9. बिस्तर पर लेटकर याद न करे ।

याद कैसे करे इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

Some important questions and their answers related to Yaad Kaise Kare (FAQs)

हम जल्दी याद कैसे करें?

अगर आप अपने विषयो को जल्दी से याद करना चाहते है, तो आप अपने पढ़ाई पर शत प्रतिशत फोकस करे, फिर आपको पढ़ी हुई विषये तुरंत याद होने लगेगी। 

बड़े उत्तर कैसे याद करें?

बड़े यानि Long Question and Answer याद करने के लिए सबसे पहले शांत स्थान पर पढ़ाई करे और बड़े प्रश्नो के उत्तरो को पार्ट पार्ट मे याद करे, और जल्दी याद करने के लिए याद करते हुए उन्हे लिखते भी जाये,

याद करने का सबसे सरल तरीका कौन सा है?

याद करने का सबसे सरल तरीका आपका माइंडसेट है, आपका दिमाग जितना अधिक पढ़ाई मे लगेगा उतने आसान तरीके से आप याद कर सकते है,

किसी भी टॉपिक को कैसे याद करें?

अगर किसी विषय के किसी टॉपिक को याद कर रहे है, तो उसके बारे मे पहले पूरी तरह पढ़ ले, फिर पढ़ी हुई चीजों को मन मे दोहराए, फिर बिना देखे जो आपके दिमाग मे याद हो गया हो, उसे लिखे, ऐसा करके किसी भी टॉपिक को आसानी से याद कर सकते है।  

हम जल्दी याद कैसे करें?

अगर आप जल्दी याद करना चाहते है, तो जल्दी याद करने के इन टिप्स को फालों करे –

  1. जल्दी याद करने के लिए उस विषय पर पूरा फोकस करे
  2. जो भी विषय को याद करना है उसे कविता, गाने की तरह याद करने की कोशिश करें…
  3. जल्दी याद करने के लिए आप खुद को पढ़ाइए …
  4. जल्दी याद रखने के लिए पढ़ी हुई चीज को बार बार दोहराए.
  5. याद रखने के लिए अच्छे वातावरण में बैठे

याद नहीं हो तो क्या करें?

अगर कोई विषय पढ़कर याद कर रहे है, फिर भी याद नही हो रहा है, तो सबसे पहले उसे एकबार लिखे, फिर उसे पढे और दोहराए, फिर बिना देखे लिखे और याद करे, ऐसा करने से आपको अपने विषय याद होने लगेगे।

पढ़ने में मन नहीं लग रहा है तो क्या करें?

यदि आपका मन पढ़ाई मे नहीं लग रहा है, तो पढ़ाई मे मन लगाने के लिए इन चीजों को फालों करे

  • पढ़ाई के लिए सही टाइम टेबल बनाये,
  • पढ़ाई के लिए अपना मूड ठीक रखे, गुस्से क्रोध या तनाव से खुद को बचाए,
  • आपका पढाई का उद्देश्य होना चाहिए, तभी आपका मन पढ़ाई मे लगेगा, इसलिए पढ़ाई का अपना लक्ष्य बनाए।
  • लगातार पढ़ने से भी दिमाग थक जाता है, इसलिए बीच बीच मे पढ़ाई ब्रेक लीजिये।
  • पढ़ाई के लिए शांत और सही जगह चुनकर वहा पढ़ाई करे।
  • आपका जिस फील्ड मे मन लगता है, उसे ही अपना पढ़ाई मे उन्हे ही चुने
  • मोबाइल, टीवी या दूसरी चीजों के लिए कम से कम समय दे।
  • पढ़ाई मे ध्यान स्थिर रखने के लिए योगा और मैडिटेशन करे। और सुबह व्यायाम जरूर करे।

प्रश्न :- पढ़ा हुआ क्यों भूल जाते हैं?

उत्तर :- पढ़ा हुआ क्यों भूल जाते हैं इसका मुख्य कारण यह होता है, हमारी मेमोरी मे जो चीजे वर्तमान मे हो रही होती है, वो चीजे तो याद हो रही होती है, लेकिन जो चीजे समय के साथ बीतती है, भूलने लगती है, ऐसे मे पढ़ी हुई चीजे भी भूलना स्वाभाविक है, ऐसे मे फिर से उन विषयो को दोहराए, फिर देखिये वे विषये आपको तुरंत याद भी होने लगती है।

तेजी से कैसे सीखें और अधिक याद रखें?

तेजी से सीखने और याद करने के लिए हम जो चीजे सीखना और याद करना चाहते है, हमारा पूरा ध्यान उसी पर फोकस होना चाहिए, फिर हम उनको तेजी से सीख भी सकते है, और याद भी कर सकते है।

रात में कितने बजे तक याद करना और पढ़ना चाहिए?

हमे देर रात मे पढ़ने के बजाय सुबह जल्दी उठकर याद करना और पढ़ना चाहिए, क्यूकी सुबह का माहौल शांत रहता है, जिससे हमे पढ़ी हुई चीजे जल्दी से याद भी हो जाती है, इसलिए रात मे 12 बजे के बाद पढ़ने से परहेज करना चाहिए, उसके बदले भोर मे 3 बजे के बाद उठकर पढ़ना चाहिए।

पढ़ने में तेज कैसे बने?

पढ़ने मे तेज बनने के लिए हमारा पूरा ध्यान पढ़ाई पर फोकस होना चाहिए।

पढ़ाई करने और याद करने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

पढ़ाई करने और याद करने के लिए हमें सबसे पहले नियमित रूप से स्कूल जाना चाहिए, और रोज अपने निर्धारित टाइमटेबल के हिसाब से पढ़ाई और याद करना चाहिए।

1 मिनट में याद करने का तरीका

अगर आप 1 मिनट मे याद करना चाहिए, तो आप रट्टा मारकर याद कर सकते है।

पढ़ा हुआ याद नहीं रहता तो क्या करें

अगर पढ़ा हुआ याद नहीं रहता तो उसके लिए उसे याद करने के बाद बिना देखे बार बार लिखना चाहिए।

इंग्लिश याद करने का आसान तरीका

इंग्लिश याद करने का सबसे आसान तरीका इंग्लिश के शब्दकोश को याद करना चाहिए, जितने अधिक आपको इंग्लिश के शब्द याद होंगे, उतना ही जल्दी इंग्लिश भी आपको याद हो जाएगा।

प्रश्न उत्तर कैसे याद करें

प्रश्न उत्तर याद करने के लिए सबसे पहले प्रश्न को समझे की आखिर उस प्रश्न मे क्या पूछा जा रहा है, फिर उसके उत्तर को ढुढ़कर लिखिए, फिर याद करे, फिर दोहराए और फिर उन्हे बिना देखे लिखे और याद करते हुए दोहराए।

बच्चे जल्दी याद कैसे करें

बच्चो का दिमाग सबसे जल्दी याद करता है, क्यूकी बच्चो की मेमोरी मे शुरू मे बहुत कम चीजे होती है, इसलिए बच्चो को याद करने के लिए उन्हे बार बार पढ़ना चाहिए, फिर वे आसानी से याद होने लगेगी।

इंग्लिश जल्दी कैसे याद करें?

इंग्लिश जल्दी करना चाहते है, तो सबसे पहले इंग्लिश के शब्दो को ज्यादा से ज्यादा याद करे, आपको जीतने अधिक इंग्लिश के शब्द आएगे, उतना ही जल्दी आपका इंग्लिश पर पकड़ मजबूत होगा, और इस तरह इंग्लिश को जल्दी से याद कर सकते है।

तो हम जो कुछ भी याद करे उसे बार बार दोहराते जरुर रहे तो हम कभी भी उसे भूल नही सकते , तो आप सबको यह पोस्ट याद कैसे करे कैसा लगा Please Comment Box में जरुर बताये, याद कैसे करे पोस्ट को समझ भी गये होंगे.

इन पोस्ट को भी पढे :-

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

15 COMMENTS

  1. स्टूडेंट लाइफ से जुडी बेहद खास जानकारी दी है सर आपने धन्यवाद, में खुद जब स्टूडेंट था इन रुल को फोलो करता था और उसका फायदा मुझे आज भी मिल रहा है.

1 2

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »