AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Hindi Stories Hindi Story Moral Story Motivational Hindi Stories हिन्दी कहानी

जीवन का लक्ष्य एक अच्छी कहानी एक बेहतरीन कहानी और उसका सबक

Goal of Life Achi Hindi Kahani

जीवन के लक्ष्य की एक अच्छी कहानी

अक्सर लोग कहते है हमसे ये नही होगा या इस कार्य को हम नही कर पायेगे ऐसा ऐसा अपने आपको सबके सामने कमजोर साबित करने के बराबर है और ऐसा जो लोग कहते है वे लोग अपनी जीवन के कोई रिस्क लेना ही नही चाहते है क्यूकी जीवन में बिना रिस्क लिए आप कभी भी आगे बढ ही नही सकते है.

तो आईए आप को मै एक Achhi kahani जीवन का लक्ष्य एक अच्छी कहानी बता रहां हु जो की हमे हमेसा आगे बढने को प्रेरित करती है.

जीवन के लक्ष्य की उड़ान Achhi Kahani | Hindi Kahani

Achi Kahani

एक लड़का था उसे बचपन से ही अच्छी पुस्तके पढने का शौक था और वह हमेशा विभिन प्रकार की किताबे पढता रहता था लेकीन उसके लड़के की एक आख ख़राब थी जिसके चलते वह जब पुस्तको का अध्ययन करता था तो उसके आखो पर बहुत अधिक जोर पढता था जिसके कारण आगे चलकर उसके आखो में दर्द की शिकायत होने लगी थी और फिर डॉक्टर ने उसे पढने से मना कर दिया और कहा की यदि तुम अपनी दूसरी आख पर ज्यादा जोर दोगे ये आख भी ख़राब हो सकती है लेकीन वह लड़का डॉक्टर की बात नही माना और अपनी पढाई जारी रखा,

लेकिन उसके परिवार वाले जब उसको समझाने लगे तो उसने कहा की मै तभी पढना बंद कर सकता हु जब कोई मुझे ये किताबे पढकर सुनाता रहे तो उसके घर वाले तैयार हो गये

तब वह लड़का इसी तरह पढता रहा और उसके घर वालो को जब खाली समय मिलता तब उसे उसके किताबे पढ़कर सुना देते जिससे वह लड़का याद कर लेता.

और वह लड़का अपनी दृढ इच्छा के चलते वह अपनी MA की भी परीक्षा भी पास कर लिया और फिर वह लड़का आगे भी नही रुका.

और अपनी पढाई जारी रखा और फिर उसने अपने विचार दुसरो की मदद से लिखवाता और फिर जब उसकी लिखी गयी लेख के विषय पुस्तक में छपने लायक हो जाता था तो वह उनको किताबे में छपवा देता था.

इस प्रकार उस लडके ने कई महान पुस्तके लिखी जो की जीवन की सकरात्मक पहलु को दर्शाते थे पता है दोस्तों यही लड़का आगे चलकर France के मशहूर दार्शनिक Jya Pal satra के नाम से मशहूर हुआ.

कहानी से शिक्षा

तो देखा आपने यदि हमारे मन में कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो हम चाहे कितने ही मजबूर क्यू न हो हम अपनी मंजिल किसी भी हालत में पा लेते है.

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है की जीवन की दूसरा नाम ही संघर्ष ही है यदि हम सोचे हमे बिना कुछ किये हुए ही सबकुछ मिल ऐसा होना कदापि संभव नही है.

लोग अक्सर बड़ी आसानी से कह देते है की हमारे पास शक्ति या इतना समय नही है की हम इस कार्य को करे लेकिन दोस्तों क्या आप ने सोचा की जो लोग इतना अपने शरीर से अक्षम होते हुए भी बड़े बड़े मुकाम हासिल कर लेते है तो हम शरीर से हस्ट पुष्ट होते हुए भी क्यू बहाने बनाते है.

ऐसा इसलिए होता है या तो हम उस काम को करना ही चाहते है या उस काम को करने से से होने वाले होने वाले फायदे और नुकसान का तर्क पहले से ही लगाने लगते है जबकि आप कोई भी कार्य की पूरी प्लानिंग के साथ करेगे तो निश्चित ही सफलता आपको ही मिलेगी.

पता है जितने भी महान लोग हुए है वे शुरू में बहुत ही कमजोर हुए है या उनका बचपन बहुत ही गरीबी में बिता है लेकिन यदि मन में कुछ करने की इच्छा हो तो हमारी शारीरिक कमजोरी कभी हमारे आड़े नही आती है जो लोग महान होते है वे अपने कमजोरी को ही अपना शक्ति  बना लेते है और फिर अपने लक्ष्य की ओर हमेसा आगे बढ़ते रहते है.

आप ही सोचो अगर Jya Pal Satra अगर अपनी आख की कमजोरी का बहाना बनाकर या सिर्फ एक ही आख होने के गम में डूब जाते और फिर वे कभी भी अपने लक्ष्य में अपना ध्यान न देते तो क्या वे अपनी जीवन में कभी भी आगे बढ़ पाते शायद कभी नही.

लेकिन Jya Pal Satra ने अपनी कमजोरी को अपना शक्ति बना लिया और उन्हें पता भी था की वे ज्यादा अपनी आख पर भार देंगे तो अंधे भी हो सकते है लेकिन उन्होंने अपनी कमजोरी को अपने परिवार वालो के साथ शेयर करके अपने परिवार के सदस्यों का अपने कार्य के लिए मदद लिए और अपने लिखने का कार्य जारी रखा और इस प्रकार जब उनके घरवाले व्यस्त रहते थे तो अपने विचारो को अच्छी पुस्तको के अध्धयन से बढ़ाते रहते थे और फिर अपने विचारो को लिखवाकर पुस्तक के रूप में प्रकाशित करते थे जो उनकी आजिविका और उनकी इच्छा के अनुरूप दोनों कार्य होते थे जिसके कारण उनकी कमजोरी उनकी ताकत बन गयी थी.

तो हमारी जीवन में भी ऐसे अनेको उदाहरण देखने या सुनने को मिलते है एक गरीब का बच्चा या रिक्शावाले का बच्चा IAS या PCS बन गया या कोई छोटा मोटा Engineer अपनी छोटी मोटी जॉब छोड़कर अपनी खुद की करोडो में केवल अपने दिमाग से कम्पनी बना लिया.

ऐसा इसलिए होता है क्यूकी अगर जब कोई इन्सान को किसी भी चीज को पाने का नशा छा जाता है तो इन्सान उसे पाने के लिए दिन रात सिर्फ उस दिशा में मेहनत करता रहता है और अच्छे और सही दिशा में की गयी मेहनत एक न एक दिन जरूर रंग लाती है.

तो अगर हमे अपने जीवन में जो भी कुछ बनना है तो सबसे पहले हमे उसके लिए अपना लक्ष्य जरूर बनाना चाहिए फिर उसके बाद यदि हम दिन रात अथक मेहनत और प्रयास करेगे तो निश्चित ही हमे भी एक दिन सफलता जरूर मिलेगी और ये सब करने के लिए सिर्फ जरूरत है मन ठान लेने के की फिर यदि हम यदि सफलता पाने के लिए अपना सारा ध्यान उस पर फोकस कर ले तो निश्चित ही हम वो सबकुछ हासिल कर सकते है जो हमारे मन में है,

और रही बात हमारी कमजोरी की या हम सोचते है की हम गरीब है तो क्या हमसे हो पायेगा तो दोस्तों जो भी इन्सान पैदा होता है वो गरीब ही होता है उसे केवल विरासत में अपने माँ बाप का सहारा और उनका धन उसे मिला होता है बाकी उसे अपनी जीवन में सबकुछ खुद ही हासिल करना होता है

और रही बात गरीबी की तो हम सब APJ Abdul kalam Sir का नाम तो सुने ही होंगे वो भी बचपन में बहुत ही गरीब थे तो क्या वे अपनी जीवन में हमेसा गरीबी में ही रहे और वे अपनी जीवन में कुछ बड़ा नही कर पाए क्या वे नही बन पाए जो बनना चाहते थे.

तो APJ Abdul kalam सर ने वो सबकुछ हासिल किया जो एक सफल व्यक्ति की निशानी होती है उन्होंने चाहे बचपन में कितने ही गरीब क्यू नही थे लेकिन अपनी दृढ और अदम्य साहस के चलते सबकुछ हासिल किये और अपने देश भारत को अनेको मिसाइल और अनेक ऐसे अविष्कार दिए जो की हमारे देश की सुरक्षा के लिए बहुत जरुरी था

तो हमे भी यदि अपने जीवन में कुछ करना है तो सबसे पहले अपना लक्ष्य बनाए फिर उसे हासिल करने के लिए Step by Step अपनी प्लानिंग के जरिये उसे हासिल करने की कोशिश कीजिये, हो सकता है हम पहली बार में ही असफल भी हो जाए और और हमे सफलता न मिले तो घबरायिए मत और सोचिये की हमसे कहा कौन कौन सी गलती हुई है फिर उसे सुधारने की कोशिश कीजिये, फिर निश्चित ही एक दिन हम सभी सफल जरुर होंगे.

आँखों को खोल देने वाली जीवन में समय के महत्व की कहानी

तो आप सबको यह Hindi Kahani कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरुर बताये और इस शेयर भी जरुर करे.

इन कहानियो को भी पढ़े :-

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

3 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »