निराशा से खुद को Motivate करने के Best Famous Filmi Dialouges

अच्छी बातो, जानकारियों के लिए Facebook पर AchhiAdvice.Com Page Like के लिए Click करे !



विद्यार्थी / Students Exam की तैयारी के लिए इन महत्वपूर्ण Exam Study Tips जरुर पढ़े

परीक्षा में टॉप करने के लिए दस बेहतरीन तरीके

विद्यार्थियों को याद करने के लिए जरुरी बाते

जॉब इंटरव्यू कैसे दे जाने हिंदी में


दोस्तों आज के Date में भला कोई ऐसा व्यक्ति न होगा जो Film और Film से जुडी जानकारिया अपने पास न रखता हो, तो आइए आज हम बात करते है कुछ फिल्मो के ऐसे Dialogues के बारे में जो हमे अपनी Life में खुद को Motivated करने में सहायक होती है

तो आइए जानते है  Khud ko Motivated karne ke liye Kuchh Famous Filmi Dialouges / खुद को प्रेरित करने के लिए कुछ प्रसिद्द फ़िल्मी डायलॉग

निराशा से आशा की तरफ ले जाने वाली कुछ Motivated फ़िल्मी डायलाग 

Motivated Filmi Quotes In Hindi

  • कामयाबी के पीछे मत भागो, काबिल बनो, कामयाबी तो तुम्हारे फिर झक मार कर आएगी– 3 Idiots.

दोस्तों इस dialogue में कहने का मतलब यही है हमे खुद को किसी भी काम में expert बनना चाहिए,ना की हमें दुसरो के भरोसे खुद को रखना चाहिए, यदि हम खुद को भी field में expert होगे, तो हमे success जरुर मिलेगी.

  • जो काम दुनिया को नामुमकिन लगे, वही मौका होता है हमें करतब दिखाने का – Dhoom3 .

अक्सर देखा जाता है जब कोई काम करना बहुत ही मुश्किल सबको लगता है तो सब लोग उस काम को करने में अपना interest नही दिखाते है. और उस काम को impossible मानकर लोग उस काम को करना छोड़ देते है, तो दोस्तों वही हमारे लिए सबसे best time होता है जब impossible काम को हम possible करके दिखा दे. यही सबसे best होता है.

  • बड़े से बड़ा business पैसे से नही, एक बहुत बड़े ideas से होता है- Badmash company.

दोस्तों हम अक्सर देखते है बड़े से बड़े company के मालिक शुरू में बहुत ही गरीब या पैसे से बहुत ही कमजोर होते है. लेकिन उनकी badi soch और बड़े ideas के बदौलत बहुत बड़े कम्पनी को खड़ा कर लेते है. ऐसा क्यू होता है उनकी बड़ी soch ही उन्हें इस मुकाम पर ले आती है.

  • मै उठाना चाहता हु दौड़ना हु गिरना भी चाहता हु लेकिन बस रुकना नही चाहता – ye Jawani hai Diwani.

Dosto इस Dialogue का बिलकुल सीधा मतलब है की हमे कभी भी खुद को एक जगह सिमित नही करना चाहिए.और अगर खुद में Himmat हो तो हम कोई भी काम कर सकते है, चाहे हम कितनी बार ही क्यू न Unsuccessful हो बस हमे रुकना नही है.

  • जब तक हार नही होती ना तब तक आदमी जीता हुआ ही रहता है – Namste London.

Dosto  जब तक हम खुद आपने आप से खुद को हारा हुआ न मान ले, और हमें अगला हरा न दे. हम उस condition में भी जीते हुए ही रहते है, और इन्सान तब तक नही हारता है जब तक उसका Himmat और हौसला जवाब न दे दे .

  • नजदीकी फायदा देखने से पहले हमे दूर का नुकसान को भी सोचना चाहिए –Sarkar

Dosto  जब हमे कोई बहुत जरुरी और आवश्यक चीज की जरुरत हमे पड जाती है तो हम उन व्यक्तियों से भी समझौता कर लेते है जो हमे उस time तो हमारा फायदा और help होता है, लेकिन यही आगे चलकर ऐसे लोग हमारे मुसीबत का कारण भी बनते है,तो हमे उन व्यक्ति से कभी भी समझौता नही करनी चाहिए, थोड़ी si help आगे चलकर मुसीबत की वजह बन जाती है.

  • वार करना है तो सामने वाले के गोल पर नही, सामने वाले के mind पर करो गोल खुद ब खुद हो जायेगा – Chak de India.

इसका मतलब यही है की यदि किसी भी विजय को प्राप्त करना है तो हमे अपने सामने वाले के दिमाग पर focus करना चाहिए. क्यू की हमारा ध्यान उसके वार को रोकने पर रहेगा तो हम कभी भी success नही हो सकते है .अगर जीत पक्की करनी है ओ हमे उसके mind को ही हराना पड़ेगा.

  • कभी किसी को इतना भी मत डराओ की उसका डर ही खत्म हो जाये – Marry Com.

दोस्तों यदि किसी को अपने प्रति खौफ बनाए रखना है तो हमे उसे एक limit तक ही डरना चाहिए वरना उसका भी हमारे प्रति डर हमेसा के लिए समाप्त हो जायेगा, For Example – यदि हमे अपने बच्चो को खूब ज्यादा मारे, पिटे और हमेसा धमकाते रहे तो वो हमारा respect करना छोड़ देता है और कुछ time वो भी सोचने लगता है ये तो उनका रोज का काम है चलो थोडा मार खा ही लेंगे इस प्रकार उसका भय हमारे प्रति समाप्त हो जाता है .

  • जो हारता है वही जितने का मतलब जानता है – Jannat

Dosto  अगर हमे कोई भी जीत या success असफलता के बाद मिलती है तो हमे उस जीत का महत्व बहुत अधिक पता चलता है, जैसा की कहा भी गया है की हमे SWEET का स्वाद तभी पता चलता है जब हम कडवे का स्वाद ले चुके होते है , क्यू की कडवे की स्वाद के बाद ही मीठे की स्वाद बहुत अधिक achhi लगती है.

  • अगर किसी भी चीज को हम Dil से चाहे तो ये पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिस में लग जाती है – Om Shanti Om.

Dosto अगर मन में दृढ विश्वास हो तो हम यदि अपनी life में success को पाना चाहे तो उस time की सारी परिस्थितया भी हमारे अनुकूल हो जाती है, और हमारे जीतने के सारे अनुकूल परिस्थिति हमारे लिए अपने आप बन जाते है.

loading...
  • दुनिया में दो तरह के लोग होते है winner और looser, लेकिन ये जिन्दगी हर looser को एक मौका देती है जीससे वह winner बन सकता है – Happy New Year.

Dosto इस दुनिया में कई तरह के लोग होते है जिनमे कुछ लोग अपनी Life में बहुत Success होते है लेकिन बाकी लोग जो खुद को कमजोर और बेबस मानते है उन्हें उनकी जिन्दगी में एक बार आगे बडने का मौका जरुर मिलता है, बस उन्हें इन मौको को सही ढंग से निभाना आना चाहिए सफलता उनके कदम जरुर चूमेगी.

  • रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी – Once Upon A Time in Mumbai.

Dosto अगर हमने अपनी मंजिल बना लिया है की हमे अपने life में success होना ही है तो फिर हमे success को पाने के लिए बीच रास्तो में आने वाले मुसीबतों से घबराना नही चाहिए. वरना हमारी सफलता भी हमसे उतना और दूर होती चली जाती है

    .विजय आज भी गिरे हुए पैसो को नही उठाता है –

दोस्तों हमे Life खुद को किसी के सामने इतना भी निचे नही गिरा देना चाहिए की वे हमारी इज्जत करना ही भूल जाए और कभी भी अपने आत्मसम्मान को किसी के सामने नही झुकने देना चाहिए क्यू की अगर एक बार भी हम किसी के आगे खुद को निचे गिरा दिए तो फिर हमारी Respect करना भूल जाता है .

दोस्तों अगर हम film देखने के साथ साथ उन फिल्मो के Dialogues से प्रेरणा ले तो हम खुद को अपने आप में Inspire करते हुए Motivated हो सकते है जो हमे Success के रास्ते पर ले जाने में सहायक होगी .

Thanks दोस्तों आपको हमारे दिए गये post में आप सबको ये बाते कैसी लगी Please Comment Box में जरुर बताये .

Loading...

धन्यवाद ……….. 

साथ में यह भी पढ़े- 


loading...

3 thoughts on “निराशा से खुद को Motivate करने के Best Famous Filmi Dialouges

    • बहुत ही अच्छी बात है बबिता, ऐसे ही अच्छे और प्रेरित करने वाली बातो और अच्छी जानकारी के लिए आप वेबसाइट पर आते रहिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *