Life ko Jine ki Kala ke kuch khas Tips


दोस्तों हम सभी सोचते है की हमारी Life बहुत ही अच्छी और सुख से भरी हो तो , सबकी यही कामना होती है की कैसे अपनी Life में बहुत Success हो , तो आइए हम कुछ खास Life ko Jine ki Kala के Tips के बारे में बारे में बात करते है जो हमारी Lifestyle को काफी हद तक Success बनाने में Help मिलेगी

जीवन जीने की कला / Life ko Jine ki Kala ke kuch khas Tips –

जीवन जीने के तरीके जाने जो आपकी जिंदगी को जीने में काफी आसान बना सकती है / Life ko Kaise Successful Kaise Banaye / Life me Saflta Ke Kadam / Jivan me Kaise Paye Safalta

1- हमे कभी भी किसी को दुःख पहुंचने वाली बात नहीं कहनी चाहिए, अगर कोई एक बात भी किसी को बुरी लग जाए तो वो व्यक्ति आपको कभी भी भूल नहीं पाता और न ही आपकी कही गयी बातो को , वक़्त चाहे कितना ही क्यू न बदल जाए आपकी दुःख देने वाली बात हमेशा याद रहता है. इसलिए कभी भी किसी के प्रति गलत या बुरे शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए..

2- यदि दोस्तों हम life में कोई भी गलती कर लेते है या हमसे अनजाने में किसी भी प्रकार से कोई भूल हो जाती है तो हमे सबसे पहले अपनी गलती को स्वीकार करने की खुद में क्षमता होनी  चाहिए और खुद से की गई भूल को सुधारते हुए हमे माफ़ी मांग लेना चाहिए और इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की हमसे फिर कोई दुबारा गलती न हो. गलती का पश्चाताप करना महान लोगो की निसानी होती है .

3- हमे अपने लाइफ में लोगो से बहुत ज्यादा बेमतलब की बाते नहीं करनी चाहिए, और ना ही अपने अपने से किसी अन्य की बुराई करनी चाहिए, क्यू की इंसान की वाणी ही उसे लोगो के प्रति उसका परिचय कराती है , इसलिए हमे कभी भी किसी के प्रति गलत शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए

4- यदि हम दिल से साफ सुथरे है और हमारे मन में किसी के प्रति दुर्भावना की भाव न हो तो यदि कोई हमारा बुरा करना भी चाहे तो भी हमारा कोई कुछ नहीं कर सकता, क्यू की जो लोग दिल से अच्छे और मन के सच्चे होते है ईश्वर उनकी सहायता जरूर करता है . इसलिए हमे अपने मन में किसी के प्रति छल , कपट का भाव नहीं रखना चाहिए.

साथ में यह भी पढ़े-   Ye Bhi Pade Life me Khud ko kaise Success banaye

5- Life में Success पाना उतना कठिन भी नहीं है जितना की लोग समझते है , यदि हम सब कुछ Planning करके अपने कामो को करें तो Success जरूर पा सकते है, लेकिन यदि हम इन मिली हुई सफलता को सम्भाल कर रख नहीं पते है , तो ये सफलता कुछ पल भर के लिए हो सकता है क्यू की अगर हम Success को पाने के बाद ही हम दूसरों की अवहेलना शुरू कर देते है और जो की हमारे पतन का कारण भी बनता है.

6- अक्सर देखा जाता है लोग दूसरों को राय तो बहुत देते है लेकिन जब कुछ करने की बारी आती है तो लोग अपने ही बताए गए रास्तो से मुकर जाते है .इसलिए अगर हम अपनी life में लोगो को राय देने के बजाय खुद दूसरों के लिए Example बने तो जरूर लोग हमारे बताये गए रास्तो पर चल सकते है जिससे की हम दुनिया को अच्छी राहो पर ले सक्षम हो सकते है.

7- इंसान का सबसे बड़ी ताकत उसका मनोबल होता है यदि इंसान मनोबल से खूब भरा हो तो वह बड़े से बड़ा काम को आसानी से कर लेता है और यदि हमारा मनोबल गिर हुआ हो तो विजय पास होकर भी हम हार जाते है , Example के लिए यदि कोई सैनिक के पास हजारो तरह के हथियार हो लेकिन उसका मनोबल गिरा हुआ हो तो वह कभी भी युद्ध में जीत नहीं सकता है . इसलिए हमे अपने मनोबल को कभी भी कम नहीं होने देना चाहिए.

8- दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है की बिना मेहनत के कभी भी हम Success नहीं पा सकते है, सफलता का मूलमंत्र ही कठिन परिश्रम है,  इसलिए हमे कभी भी कठिन मेहनत करने से जी नहीं चुराना चाहिए .

9- हमे हमेशा अपने मन पर काबू रखना चाहिए क्यू मन बहुत ही चंचल होता है , यदि हम कोई काम करते है तो हमारे मन में कई तरह के ख्याल आते रहते है की हमे कोई दूसरा काम करना चाहिए, या ऐसा कोई काम करें जिससे Success जल्दी मिले, ऐसा सोचने पर हमारा मन उस काम को पूरी निष्ठा से करने में नहीं लगता है और हमे ही परेशानी उठानी पड़ती है , इसलिए हमे अपने मन पर हमेशा Control रखना चाहिए

10- अक्सर देखा जाता है की हम Success के बहुत नजदीक होकर भी असफल हो जाते है क्यू की हमारे मन में कमजोर होने का भाव आ जाता है लेकिन जो मन से बहुत शक्तिशाली होते है वे लोग तभी रुकते है जब तक उन्हें सफलता पूरी तरह से मिल नहीं जाती है .इसलिए हमे कभी भी Success के बीच रास्ते पर रुकना नहीं चाहिए.

11- हमे कभी भी किसी भी प्रकार का घमंड नहीं करना चाहिए क्यू की जिस व्यक्ति के मन में घमंड एक बार पैदा हो गया वह व्यक्ति लाखो के बिच में रहकर भी अकेला रह जाता है और उस व्यक्ति से सब लोग दूर रहना ही पसंद करते है , इसलिए हमे कभी भी अपने मन में घमंड का भाव नहीं लाना चाहिए

12- दोस्तों अगर किसी भी Problem में फस जाते है तो उनका समाधान खुद हमारे पास ही होता है , यदि हम अपने दुःख के घडी में हिम्मत न हारे और हिम्मत से काम लेते हुए उस मुसीबत का सामना खुद से करें तो हम जरूर उस Problem से Free हो जाएंगे .

13 – यदि हम दिल और मन से साफ हो तो हमारी Help के लिए कोई न कोई जरूर मिल जाता है जो की हमारी इन अच्छे गुणों के कारण वह हमारा जिंदगी भर का साथ दे सकता है इसलिए हमे लोगो से हमेशा अच्छे और मधुर संबंध बना कर रखना चाहिए.

14- दोस्तों हम अपने सुख और दुःख का कारण खुद होते है , यदि हमारे पास हजार तरह के सुख और धन दौलत हो लेकिन हमे संतोष न हो तो ये सब होने का मतलब कुछ नहीं होता है क्यू की हम फिर भी दुखी रहते है , इसलिए हमे हमेशा खुद से खुश रहना चाहिए तभी हम इन सुखो का लाभ ले सकते है

15- दोस्तों गुस्सा एक ऐसी चीज है अच्छे इंसान को भी बुरा बन सकती है इसलिए हमे कभी भी गुस्सा नहीं करनी चाहिए और यदि कोई जानबूझकर हमे गुस्सा दिलाने की कोशिश भी करें तो हमे उनकी बातो में कभी भी नहीं आना चाहिए और खुद के गुस्से पर हमेशा Control रखना चाहिए .

तो दोस्तों ये छोटी छोटी Magar काम की bate अपने रोज की जिंदगी में लाए तो हम जरूर जीवन जीने की कला सिख सकते है .

Thanks दोस्तों आप सभी को ये Post कैसी लगी Please comment box  में जरुर बताये. और कोई Suggestion हो तो Email करे .

साथ में यह भी पढ़े- 


जीवन की सोच को Positive बनाने वाले इन पोस्ट को भी जरुर पढ़े / Read Life Changing Quotes ........ एपीजे अब्दुल कलाम के प्रेरित करने वाले कुछ महान विचार

Life me Khud ko Kaise Success Banaye

सफलता के प्रेरणादायी और अच्छे विचार

जीवन में सफल होने के लिए सात कुछ अच्छी आदते

जीवन का लक्ष्य एक अच्छी कहानी

सफलता के अनमोल बाते और अनमोल विचार हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *